2023 में whatsapp se paise कैसे कमाये 6 जबरदस्त तरीके

2023 में whatsapp se paise कैसे कमाये 6 जबरदस्त तरीके 

इस पोस्ट में हम उन 6 तरीको के बारे में बात करने वाले हैं जिनकी मद्द से आप whatsapp se paise कमाना शुरू कर सकते हैं। 2023  में कई लोग ऐसे हैं जो न सिर्फ अपनी पोकेट मनी के लिए whatsapp se paise कमाते हैं। बल्कि आज के समय में कई लोग 25 हजार से भी अधिक रुपये केवल मोवाइल में whatsapp से कमा लेते हैं। 

वैसे तो आप whatsapp से डारेक्ट पैसे नहीं कमा सकते है। यानि कि whatsapp आपको किसी भी काम के लिए पैसे नहीं देगा। हॉ किंतु आप whatsapp का सही इस्तमाल कर अन्य प्रोडक्ट प्रमोट कर, ऑनलाइन कॉचिंग पढ़ा कर आदि तरीको से whatsapp से पैसा कमा सकते हैं। 

आईये जानते हैं उन 6 जबरदस्त तरीको के बारे में जिनसे आप whatsapp se paise कमा सकते हैं। 

1. online teaching करके आप whatsapp se paise कमा सकते हैं 

यदि आप किसी विषय में परफेक्ट हैं और आपको लगता है कि आपको जो आता है उसकी लोगो को जरूरत है। तब आप उस विषय पर ऑनलाइन टीचिंग कर whatsapp se paise कमा सकते है।

आप जनरल नोलेज, इतिहास, भूगोल, हिंदी आदी मे अच्छे हो तो आप सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले छात्रों को whatsapp पर ऑनलाइन कोचिंग पढ़ा कर पैसा कमा सकते है।

यदि आपको स्कूल, कॉलेज, सरकारी नौकरी के विषय आदि में रूची नहीं है, तो भी कोई बात नहीं है आप अन्य टोपिक पर भी पढ़ा सकते है।

यदि आपको सेल्स मार्केटिंग बेहतर तरीके से आती है तो आप सेल्स वालो को बेहतर तरीके से सेल्स करने के बारे में अपने course चला कर पढ़ा सकते है।

यदि आपको फाइनेंस मैनेजमेंट आता है तो आप लोगो को सही तरीके से फाइनेंस प्लानिंग करना सिखा सकते है।

आपको कोई आर्ट आता हो, जैसे कि किसी विशेष प्रकार का डांस, मुजिक, मार्शल आर्टस, मेंहदी, सिलाई आदि तो आप इनके बारे मे भी whatsapp पर लोगो को ये कला सिखा कर whatsapp se paise कमा सकते हैं। 

कोराना में बार बार लॉकडाउन के लिए मजबूर हुये लोग और कई बार लंबे चले लॉकडाउन ने ऑनलाइन पढ़ाई करने के चलन को मजबूती दी है। अब लोग ऑनलाइन पढ़ाई करना पसंद कर रहे हैं, इसलिए 2023  में ऑनलाइन टीचिंग करके whatsapp se paise कमाना, पैसे कमाने का एक बेहतरीन विकल्प है। 

यदि आपके पास कोई ऐसी जानकारी है जिसे आप लोगो को दे सकते हैं और उसके बदले वे आपको पैसा दे सकते हैं। तो देर मत कीजिए और whatsapp पर आप अपनी ऑनलाइन कॉचिंग शुरू कर पैसा कमाना शुरू कर दीजिए। 

2. आप अपने प्रोडक्ट को whatsapp के माघ्यम से सैल कर whatsapp se paise कमा सकते है।

यदि आप सैलिंग का कोई जॉब या बिजनेस करते हैं, तब आप अपने प्रोडक्ट को whatsapp के माध्यम से सैल कर whatsapp se paise काम सकते है। 

आप whatsapp पर अपने प्रोडक्ट से संबंधित ग्रुप्स बना सकते हैं। फिर इन ग्रुप्स में उन लोगो को जोड़ते जाइये जो आपका प्रोडक्ट खरीद सकते है।

आप अपने इन ग्रप्स में, लोगो को केवल आपका प्रोडक्ट खरीदने के लिए लिंक या सिर्फ प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए प्रमोशनल मैसेजस ही न भेजे। यदि आप ऐसा करते हैं तो ग्रुप्स के लोग इससे परेशान हो सकते हैं और आपका whatsapp ग्रुप छोड़ सकते हैं। 

इन whatsapp ग्रुप्स में आप अपने प्रोडक्ट से संबंधित विषय पर लोगो को जानकारी देते रहें और बीच बीच में अपने प्रोडक्ट को खरीदने के लिए लिंक या प्रमोशनल मैसेज शेयर करते रहें।

whatsapp business API से sales and busines कैसे बढ़ाएं

आप एक whatsapp ग्रुप उन लोगो का भी बना सकते हैं जो पहले से ही आपके प्रोडक्ट का इस्तमाल कर रहे है।  आप इन लोगो को अपने प्रोडक्ट के बारे में जरूरी जानकारी व नये नये अपडेट देते रहे। 

ये लोग आपका कोई अन्य प्रोडक्ट, फिर से आपसे खरीद सकते हैं या फिर किसी दूसरे का रिफरेंस आपको दे सकते हैं जो आपका प्रोडक्ट खरीद सकता है। 

उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं कि आप 

SIP mutual fund  बेचते हैं, तो सबसे पहले आप उन लोगो का ग्रुप बनाइये जो आपसे SIP mutual fund  खरीद सकते है। इन लोगो को आप निवेश के बारे में जानकारी देते रहिये। जैसे कि पैसो का निवेश करना क्यों जरूरी है ? पैसे कैसे बचाये जा सकते हैं ? SIP mutual fund  में निवेश करने के क्या क्या लाभ है ? SIP mutual fund  में कम से कम कितने से निवेश शुरू कर सकते हैं ? आदि के जानकारी देते रहिये। 

बीच बीच में आप उनसे SIP mutual fund  में निवेश करने के लिए कहिये, परंतु हर मैसेज में निवेश करने के लिए न कहें। आपके अधिकतर मैसेज जानकारी देने वाले होने चाहिए न कि उन्हे SIP mutual fund  खरीदने के लिए अग्रह करने वाले।  

आप एक उन लोगो का भी ग्रुप बनाइये जो आपसे SIP mutual fund खरीद चुके है। आप इन्हे SIP mutual fund  के बारे में नये नये अपडेट के बारे में बताते रहें, साथ ही निवेश से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण सुझाव आदि शेयर करते रहे। बीच बीच में इन लोगो से SIP mutual fund  की प्रेमियम बढ़ाने व SIP mutual fund  के लिए अन्य लोगो का रिफरेंस देने के लिए कह सकते हैं। 

यदि आप पोस्ट के इस भाग में बताये गये सुझाव के अनुसार whatsapp का उपयोग अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए करते है, तब आप whatsapp की मद्द से बढ़िया पैसा कमा सकते है।

आप whatsapp पर खुद का कोई प्रोडक्ट यदि आप कोई बिजनेस करते हैं, यदि आप सेल्स के जॉव में है या फिर आप एक फ्रीलांसर सेल्समैन के रूप में जॉव करते हैं। तब आप whatsapp के जरिये प्रोडक्ट सैल कर whatsapp se paise कमा सकते हैं। 

यदि आपके पास कोई पहले से बिजनेस है और आप उसे  तेजी से एक ब्रांड बनाना चाहते है तो आप aisensy whatsapp business api partner की मदद से कर सकते है

3. reselling  बिजनेस कर आप whatsapp se paise कमा सकते है 

2023  में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए reselling  बिजनेस एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। आजकल बढ़ते ऑनलाइन सैलिंग के क्रेज ने reselling  बिजनेस को ऑनलाइन पैसा कमाने का बढ़िया श्रोत बना दिया है। 

सबसे पहले हम यह जान लेते है कि ऑनलाइन reselling बिजनेस क्या होता है ? और यह कैसे काम करता है ? 

meesho एक reselling  प्लेटफार्म है (एक वेबसाइट व एप है ) मान लेते हैं कि meesho  पर वंदना इंडस्ट्री कंपनी ने एक छोटा सा टेवल फेन पोस्ट किया है जिसकी MRP रेट 900 रुपये और रीसेलर रेट 300 रुपये डाली है। मोहन एक meesho  रीसेलर है, तो मोहन को यह टेवल फेन 300 रुपये में मिल जायेगा, अब मोहन इस टेवल फेन को 300 रुपये से लेकर 900 रुपये तक किसी भी रेट में बेच सकता है।

meesho  क्या है ? meesho  से महीने का 25 हजार से 30 हजार कैसे कमाये के बारे में जानने के लिए, हमारी पोस्ट 2023  meesho  से ऑनलाइन पैसा कैसे कमाये अवश्य  पढ़े। 

यदि मोहन इस टेवल फेन को 600 रुपये में बेचता है तो वह 300 रुपये का मुनाफा कमा लेगा। 

reselling  बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि आपको प्रोडक्ट बेचने के लिए पहले खरीदना नहीं पड़ता है। यानि की आप बिलकुल फ्री में reselling  बिजनेस कर सकते हैं। 

whatsapp के माध्यम से reselling  बिजनेस करने के लिए सबसे पहले आप meesho  या अन्य reselling  प्लेटफार्म को चुने। इन प्लेटफार्म पर आप अपना रीसेलर अकाउंट बनाये। 

रीसेलर अकाउंट बनाने के बाद आप अपनी पसंद का प्रोडक्ट चुने। मैं एक बार फिर दोहराता हॅू कि आप वह प्रोडक्ट चुने जिसकी आपको जानकारी हो, जिसके बारे में आप लोगो को जानकारी दे सके। 

अपने पसंद का प्रोडक्ट चुनने के बाद, अब आप अपने whatsapp पर प्रोडक्ट से संबंधित ग्रुप बनाये व अन्य ग्रुप से जुड़े। 

लोगो को अपने whatsapp पर प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी दें और फिर उन्हे प्रोडक्ट खरीदने के लिए प्रोत्साहित करें। 

आप अपने whatsapp ग्रुप स्टेटस पर प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी व प्रोडक्ट की कीमत व प्रोडक्ट खरीदने की link आदि शेयर करें। 

यदि आप ठीक डंग से whatsapp पर reselling  बिजनेस करते है, तो आप महीने का 15 से 20 हजार रुपये whatsapp से कमा सकते हैं। 

4. affiliate मार्केटिंक कर के whatsapp se paise कमाये 

किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कोई लिंक शेयर करना और उस लिंक पर क्लिक करके कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उस प्रोडक्ट के सैल करने के लिए आपको कुछ प्रतिशत कमिशन दिया जाता है। इस प्रडोक्ट को इस प्रकार सैल करने को affiliate मार्केटिंग कहते हैं। 

आप affiliate लिंक शेयर कर whatsapp se paise कमा सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको किसी affiliate   प्रोगराम से जुड़ना होगा। भारम में amazon  affiliate, flipcart, vcommission, bigrock, जैसे किसी भी affiliate प्रोगराम से जुड़ सकते है।

आप किसी भी affiliate प्लेटफार्म पर जाकर, उनकी affiliate associate बनने के नियम व शर्ते पढ़कर और यदि आप उनके नियम व शर्तो के अनुसार affiliate associate  बनने के लिए eligible हो तो आप उनके affiliate   associate बन जाइये। 

affiliate associate बनने के बाद आप अपनी पसंद के प्रोडक्ट चुन लें और फिर आप अपने whatsapp पर अपनी affiliate लिंक को whatsapp के ग्रुप्स व अपने स्टेटस पर शेयर करते रहे। 

साथ ही यदि आप किसी विशेष विषय पर whatsapp ग्रुप्स बनाते हैं, तो आप उन ग्रुप्स में अपने प्रोडक्ट के विषय मे लोगो को बेहतर जानकारी देते रहे और साथ ही में आप अपनी affiliate लिंक को भी शेयर करते रहें। 

फेस्टिवल सैल्स के समय आप amazon affiliate  जैसे प्रोगराम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

आप अपने whatsapp पर ऑनलाइन स्पेशल ऑफर जैसे ग्रुप्स भी बना सकते है। आप इन ग्रुप्स में उन लोगो को जोड़ सकते हैं जो ऑनलाइन सोपिंग करना पसंद करते हैं। अपने जॉव व काम में व्यस्त रहने के कारण ये लोग अक्सर ऑनलाइन ऑफर चैक नहीं कर पाते हैं। किंतु जरूरत पड़ने पर या स्पेशल ऑफर या डिस्काउंट के समय  ये लोग अक्सर ऑनलाइन सौपिंग करते हैं। आप ऑनलाइन सौपिंग वेबसाईट के affiliate associate बन जाइये और आप अक्सर इन पर चलने वाले ऑफर चैक करते रहिये। जब भी कोई अच्छा डिस्काउंट या कैशवैक ऑफर चले, तो आप अपने इन ग्रुप्स में अपनी affiliate  लिंक शेयर करते रहिये।

आप amazon affiliate लिंक को अपने whatsapp पर यदि बेहतर तरीके से प्रमोट कर पाये तब आप बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। 

5. रेफरल प्रोगराम के जरिये whatsapp se paise कमाये 

आज कल कई सारे ऐसे प्रोडक्ट, एप आदि चल रहे हैं यदि आप इन्हे किसी को रेफर करते हैं और वह इनको download कर उपयोग करता है, तो आप रेफरल अमाउंट मिलता है। आप इन रेफरल प्रोगराम को अपने whatsapp पर रेफर कर whatsapp se paise कमा सकते हैं। 

आपने कभी फोन पे या गूगल पे किसी को रेफर किया होगा और बदले में आपको 100 या 150 रुपये रेफरल अमाउंट के रूप में मिला होगा। 

आप फोन पे, गूगल पे, amazon पे आदि की तरह कई अलग अलग तरह के रेफरल प्रोगराम को अपने whatsapp पर रेफर कर whatsapp se paise कमा सकते है। 

आप यदि प्ले स्टोर में जाकर रेफरल प्रोगराम सर्च करेगें तो आपको डेर सारे रेफरल प्रोगराम मिल जायेगें, आप अपने पसंद व whatsapp ग्रुप्स के टोपिक के अनुसार रेफरल प्रोगराम ज्वाइन कर सकते हैं। 

 इन रेफरल प्रोगराम को हम refer and earn के नाम से भी जानते है।

वनकॅाड जैसे कई ऐसे रेफरल प्रोगराम हैं जिनसे एक व्यक्ति महीने का 20 हजार से 25 हजार रुपये तक बड़ी आसानी से कमा लेता है। 

वनकॉड में कई तरह के फाइनेंस प्रोडक्ट है जैसे कि डीजिटल सेविंग अकाउंट, ट्रेडिंग अकाउंट आदि जिनको सफलता पूर्वक रेफर करने पर आप 250 से लेकर 1000 रुपये हर एक रेफर पर कमा सकते हैं। 

यदि आप वनकॉड को किसी को रेफर करते हैं और वह व्यक्ति वनकॉड से जितने भी पैसे कमाता है तो उसका 10 प्रतिशत आपको मिलता है। इन तरह यदि आप वनकॉड को प्रयाप्त लोगो तक रेफर कर पाते है और वे इससे पैसे कमाते है, तो आप वनकॉड से बिना कुछ किये भी पैसिव इनकम की तरह पैसे कमा सकते है। 

वनकॉड के बारे में अधिक जानने के लिए दिये गये लिंक पर क्लिक कर सकते है।

आप अपने whatsapp se paise कमाने के लिए रेफरल प्रोगराम एक बहुत ही बेहतर विकल्प है। 

6. paid promotion कर whatsapp se paise कमाये 

आप अपने whatsapp se paise कमाने के लिए किसी ब्रांड को, किसी की website, youtube channel, कोई किताब आदि पैसे लेकर प्रमोट कर पैसा कमा सकते है।

यदि आपके whatsapp पर आपके पास प्रयाप्त कोनटेक्ट हैं या फिर आप whatsapp पर कई सारे ग्रुप्स के एडमिन हैं, तो आप किसी की वेबसाइट या अन्य ब्रांड आदि प्रमोट करने के लिए उससे पैसे ले सकते हैं। 

whatsapp se paise अधिक कमाने के लिए आप इस ट्रिक का उपयोग कर सकते हैं। 

जैसा कि आप जान चुके हैं, whatsapp se paise कमाने के लिए आप whatsapp पर किसी वस्तु को बेच सकते हैं व उसका प्रमोशन कर सकते है।

इन दोनो के लिए आपको चाहिए कि आपके पास ज्यादा से ज्यादा लोगो के whatsapp नंबर हो, आप ज्यादा से ज्यादा लोगो से whatsapp पर जुड़े हो और ज्यादा से ज्यादा whatsapp ग्रुप्स के आप एडमिन हो। 

फिर आप को जिस भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना हो, किसी लिंक आदि को प्रमोट करना हो, आप whatsapp पर उसे अधिक से अधिक लोगो तक पहॅुचा सकते है।

यदि आप कम ही लोगो से जुड़े हुये होते हैं, तो आप कम ही लोगो तक अपने प्रोडक्ट के प्रमोशनल मैसेज या लिंक को पहॅुचा पाते हैं। 

इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप अधिक से अधिक whatsapp ग्रुप्स में जुड़े हो और उन ग्रुप्स में आप अपने मैसेज व लिंक को शेयर कर सके। 

इसके लिए आप यह कर सकते हैं कि आप whatsapp ग्रुप बनाईये किसी एक विशेष टोपिक पर जैसे कि ऑनलाइन पैसे कमाना, स्टूडेंट पढ़ाई पर फोक्स कैसे करें, 365 दिन फिट कैसे रहें। आप किसी एक ही विशेष टोपिक कर ग्रुप बनाये फिर उस ग्रुप्स में 20 से 25 ऐसे लोगो को जोड़े जो उस टोपिक पर रूची रखते हैं। फिर आप इनसे कहिये कि ये लोग अपने जैसे अन्य लोगो को उस ग्रुप में जोड़ते जायें। 

आप पूरी कोशिश कीजिए कि इन ग्रुप्स में 250 लोग जुड़े हों। फिर आप कोशिश कीजिए की इन ग्रुप्स में आप टोपिक से संबंधित कंटेंट ही शेयर करें। 

अब आपको इन ग्रुप्स से पैसा कमाने के लिए किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करना है, कोई रेफरल प्रोगराम की लिंक शेयर करनी है, कोई affiliate  लिंक शेयर करनी है या फिर किसी ब्रांड, वेबसाईट, किसी यूटूब चैनल को प्रमोट करना हो तब आप कोशिश करें कि आप उसी टोपिक के प्रोडक्ट, ब्रांड, वेबसाईट, लिंक आदि को प्रमोट करे जो उस टोपिक से संबंधित हो। 

आप इसका उल्टा भी कर सकते हैं मान लिजिए आप फाइनेंस से संबंधित कोई प्रोडक्ट प्रमोट करना चाह रहे हैं तो आप फाइनेंस से संबंधित ग्रुप्स बनाइये और उनमें ऐसे लोगो को जोड़इये जो आपका प्रोडक्ट खरीद सकते हों। 

किसी भी व्यक्ति के साथ जुड़ने में whatsapp आपको सबसे अधिक मद्द कर सकता है। 

जिन लोगो से हम अधिक जुड़े हुये होते हैं, जिन लोगो के बारे में अधिक जानते हैं। उनके साथ बिजनेस करना, उन्हे कोई प्रोडक्ट बेचना या किसी स्कीम के बारे में समझाना उन लोगो की तुलना में आसान होता है जिन लोगो को हम कम जानते है।

इसलिए आप अपने whatsapp को लोगो के साथ बेहतर तरीके से जुड़ने का माध्यम बना सकते है। जो लोग आपसे whatsapp पर जुड़े है, उनके जीवन के स्पेशल दिन जैसे कि उनके जन्मदिन, शादी की सालगिराह, बच्चो के जन्म दिन, फेस्टिवल आदि मौको पर उन्हे मैसेज कर बधाई दें। 

कोई महत्वपूर्ण जानकारी हो तो उसे भी लोगो के साथ शेयर करें, ऐसा करके आप लोगो के साथ जुड़ सकते हैं, जिस से बाद में आपको इनके साथ कोई बिजनेस करने या इन्हे कोई प्रोडक्ट आदि बेचने में आपको आसानी होगी।

यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो, तो अपने दोस्तो के साथ अवश्य शेयर करें। 

साथ ही यदि आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के संबंध मे किसी टॉपिक पर कोई लेख चाहिए, तो आप कमेंट बॉक्स में लिख कर बतायें, हम आपके टॉपिक पर अवश्य पोस्ट लिखेगें। 

ऑनलाइन पैसे कमाने के नये नये तरीके जानने व हमारी अगली पोस्ट के लिए तुरंत notification के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe अवश्य करें। 

Leave a Reply

Scroll to Top