2023-में-freelancing-कैसे-करे-एक-सफल-freelancer-कैसे-बने.

2023 में freelancing कैसे करे, एक सफल freelancer कैसे बने ?

2023 में freelancing क्या है ?  

अपने किसी हुनर या स्किल के आधार पर किसी के लिए काम करना और उस काम के बदले में आपको पैसा मिले। इस पूरी प्रक्रिया को freelancing कहते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपको लिखना आता है और आप किसी वेबसाइट या कंपनी के लिए कोई लेख लिखे और उस लेख के लिए वह वेबसाइट या कंपनी आपको पैसे दे। इसे हम कहेंगें कि आपने freelancing कर पैसा कमाया है।

   यहाँ  पर आपको एक freelancer कहते हैं, यानि कि जो व्यक्ति freelancing काम कर पैसा कमाता है उसे हम freelancer कहते है।

 online पैसा कमाने के लिए 2023 में freelancing एक बहुत ही सुनहरा विकल्प है। पूरे दुनिया में अपने हुनर के अनुसार करोड़ो लोग इससे पैसा कमाते है।

हर रोज कई नये लोग freelancing से जुड़ रहे हैं और अपनी काबिलियत व हुनर के अनुसार पैसा कमाना शुरू कर रहे हैं। 

2023 में freelancing के सबसे बड़े फायदे 

   यदि आपके अंदर कोई स्किल या हुनर है, तब आपको freelancing क्यों करनी चाहिए ? 

यदि आपके अंदर किसी भी प्रकार की कोई काबिलियत है जो कि किसी दूसरे के लिए काम आ सकती है। आप उस व्यक्ति के लिए काम करके पैसा कमा सकते हैं। 

यदि आपको freelancer के रूप में काम मिलने लगा, तो आप अपने हुनर के दम पर पहले दिन से ही पैसा कमा सकते है।

2023 में freelancing का सबसे बड़ा फायदा और उसके महत्व को आप इस उदाहरण से समझ सकते हैं। इस वाक्य को ध्यान से पढ़ना क्योंकि हो सकता है कि यह वाक्य आपकी पूरी जिंदगी बदल दे।

मान लेते हैं कि आपको लिखने में रुची है और आप लिखते भी हैं। आप एक बढ़िया लेखक बनना चाहते हैं। किंतु आपको अपनी जीविका चलाने के लिए कोई job करनी पड़ रही है। आप अपने दिन भर के काम से थके हारे लौटते हो और जब कभी समय मिलता है आप लिख लेते हो। 

आप अपने काम से भी खुश नहीं हो क्योंकि आपको लेखन में रुची है, किंतु घर परिवार चलाने के लिए आपको कुछ न कुछ तो ऐसा काम करना पड़ेगा, जिससे आप पैसा कमा सके। लेखन के क्षेत्र में आप खुद भी नहीं जानते की कब आपको सफलता मिलेगी। 

यदि आप किताब लिखते हैं तो वह किताब आपको कब पैसा कमा के देगी या नहीं भी देगी इसकी आपको भी कोई गैरंटी नहीं है। 

यदि आप खुद का ब्लोग आदि लिखते हो, तो इससे भी पैसा आने में कम से कम 6 महीने या एक दो साल का समय लग जाता है। 

ऐसे में आपको अपने सपनो से समझौता करना होता है। ऐसे लोगो के लिए freelancing पैसे कमाने और खुद के सपनो को जिंदा रखने के लिए एक बेहतरीन platform है। क्योंकि freelancing के जरिये एक लेखक के रूप में जिसमें आपकी पकड़ अच्छी हो उस विषय पर आप किसी और के लिए  blog, आर्टीकल, स्पीच, ebook, वेबसाइट के लिए content आदि लिख कर पहले ही दिन 2023 में freelancing से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। 

आप शुरूआत में कम दाम से शुरू कर सकते है। जैसे जैसे आप अच्छा काम करने लग जाते हैं, जैसे जैसे आपके पास अधिक काम आने लगता है। उसके अनुसार आप अपने काम करने के दाम बड़ा सकते हैं। 

2023 में freelancing के जरिये आप अपने हुनर के आधर पर पैसा कमा सकते है। आपको पैसो के लिए कोई और काम या job पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। आपको अपने हुनर और रुची के अनुसार काम करने का मौका मिलता है। आपको job के लिए भटकना नहीं पड़ता है। 

यदि आप पूरी ईमानदारी से काम करते हैं, तब लगभग एक साल बाद आप 2023 में freelancing से एक लाख रुपये तक महीने का आराम से कमा सकते है।

यह काम आप अपने घर से करते हो, इसलिए आपको काम करने के लिए कहीं भी आना जाना नहीं होता है। 

यदि आप किसी गांव से हो, और आपको काम करना आता हो, तो आप अपने गांव से ही काम कर सकते हो। इसके लिए आपको किसी शहर में जाने की जरूरत नहीं है। बस आपके पास इंटरनेट और आपका कंप्यूटर होना चाहिए। 

यदि आप अपने गांव से ही freelancer के रूप में काम करते हो तो आपको रहने खाने का जो अतिरिक्त खर्च शहर में लगता है आप उससे बच जाओगे। बार बार लॉकडाउन और इस कोरोना काल में अपने गांव घर से काम करने का यह एक बहुत ही उम्मदा विकल्प है। 

2023 में freelancing बनने के लिए क्या करें ? freelancer बनने के लिए क्या चाहिए

यदि आपको एक freelancer बनना है और आपके मन में सवाल है कि freelancer बनने के लिए क्या करें या फिर freelancer कैसे बने तो आप इन बिन्दुओ का पालन कर freelancer बन सकते हैं।  

1. 2023 में freelancing करने के लिए या फिर फ्रीलेसर बन पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आप अपनी उस स्किल या हुनर को पहचानो जिस के जरिये आप दूसरो का काम करके दे सकते हो। सबसे पहले जान लेते हैं उन स्किल के बारे में जो लोगों के काम आ सकती है। 

मैं यहाँ नीचे आपको एक लिस्ट प्रदान कर रहा हॅू जिसमें आप चैक कर सकते हो कि आपके अंदर कौन सी स्किल मौजूद है। 

2023 में freelancing most demanding freelancing skill 

List of Some most demanding freelancing skill 

  • Content writing 
  • Data entry 
  • Web development 
  • Accounting
  • Photoshop
  • Social media Marketing
  • Graphic designing 
  • Mobile development 
  • Recruiting 
  • Editor
  • Photography
  • Vediography
  • Translation 
  • Audio Transcription
  • copywriting

और भी बहुत सारी क्षेत्र हैं जिनमे आप लोगो के लिए काम कर पैसा कमा सकते है। यदि आप कोई भी freelancing साइट open करके देखोगे तो आपको पता लग जायेगा कि किस किस क्षेत्र में आप अपनी कौन से हुनर के आधार पर दूसरो के लिए काम कर  सकते हो। 

Reselling business क्या है ? जीरो पैसे लगाये आज ही शुरू करें रीसेलिंग बिजनेस

2. आपके पास इंटरनेट व कंप्यूटर या लैपटॉप हो। आप कहीं भी किसी भी जगह से काम कर सकते है।

3. आप freelancing साइट पर खुद का seller account बनाये।

List of some popular freelancing platform in india 

  • fiverr
  • upwork
  • peopleperhour
  • freelancer
  • toptal
  • 99design
  • And many more 

join most popular Freelancing site Fiverr

यदि आपके पास कोई भी ऐसी काबिलियत है जिसके आधार पर आप लोगो का काम कर सकते हो, तो आप सबसे पहले यह जांच कर लिजिए कि क्या उस क्षेत्र में आप वैसा काम कर लेते हो जैसा कि लोगो को चाहिए । यदि  आपका जवाब हाँ आता है तो आप freelancing साइट पर जाकर, अपना फ्री सैलर अकाउंट बना सकते हो। 

यदि आपका जवाब आये कि आप शायद नहीं कर सकते है जैसा कि लोग चाहते हैं। 

उदाहरण के तौर पर, हम फिर से वही उदाहरण लेते हैं कि आप एक लेखक हो। जिसका मतलब यह है कि आप लिख सकते हो और आपको लिखने में रुची है। 

परंतु यदि आपको किसी वेबसाइट के लिए content या कोई blog लिखना हो तो आपको SEO based blog लिखना होगा। यदि आपको ऐसा नहीं आता हो तो आप SEO based content लिखना सीख लिजिए। यह सीखने में आपको अधिक समय नहीं लगेगा। 

ठीक ऐसे ही आप जिस भी क्षेत्र में freelancing करना चाहते हो, आप अपनी स्किल को जांचिये कि आप जो वर्तमान में चल रहा है, उस क्षेत्र में जैसा काम लोगो को चाहिए वैसा आप कर पाते हो या नहीं। यदि आपका जवाब न आता हो, तो घबराइये नहीं आप उसे सीख लीजिए।

   आपको पहले से वह आता है थोड़ा बहुत ही आपको और सीखना होगा, फिर वस आप काम कर सकते हैं। 

यदि आप किसी freelancing स्किल के बारे में डीटेल से कुछ सीखन चाहते हैं तो हमें कमेंट में अवश्य बतायें हम आपकी मद्द करने की पूरी कोशिश करेंगें। 

4. आपके पास जो काम आये उसे समय पर पूरा करके दें। 

Tips 2023 में freelancing site से काम कैसे लें ? 

आपने freelancing साइट को ज्वाइन कर लिया, आपने अपना सैलर अकाउंट बना लिया है।  आपने उन सभी services के बारे मे लिख दिया है जो आप प्रदान कर सकते हो। 

अब जो सबसे बड़ी समस्या आती है वह है कि आपको काम नहीं मिलता है।

कई नये व पुराने लोगो की शिकायत रहती है कि freelancing website पर लगातार काम नहीं मिलता है। लोग सवाल करते हैं कि freelancing से काम नहीं मिल रहा है क्या करें ? कई लोग मुझ से भी पूछते है कि कोई आइडिया या टिप्स बताओ 2023 में freelancing से काम कैसे मिले ? 

यहाँ  मैं आपको कुछ जबरदस्त टिप्स बताने वाला हॅू जो आपको freelancing से काम लेने मे मद्द करेगी। कृप्या इनको ध्यान से पढ़े और नोट कर लें। 

1. 2023 में freelancing site पर सबसे पहली आपकी profile 

आप अपनी profile किस तरह बनाते हो इस पर सबसे अधिक निर्भर करेगा कि आपको काम कितना मिलेगा। आप अपनी profile में कोई भी झूठी जानकारी न लिखे। अपने बारे में सही और सटिक जानकारी लिखे, अपनी रियल फोटो लगाएं । 

अपने पुराने अनुभव की भी सही जानकारी दें। यह स्पष्ट करें कि आपको किस किस काम में अनुभव है। यदि आप एक hindi content writer के लिए profile बना रहे हैं, तो यह भी स्पष्ट करें कि आप किस विषय पर अच्छा लिख सकते है। एक ही नाम से एक से अधिक profile न बनाये। 

2. 2023 में freelancing site परआपकी services listing 

Freelancing site से काम पाने के लिए आप जो services list करते हो, वह आप किस प्रकार करते हो, इस पर भी निर्भर करता है। यदि कोई site आपको 5 services  लिस्ट करने के लिए देता हैं तो आप एक ही प्रकार की पाँचो  services लिस्ट करें। आपकी पाँचो  services एक दूसरे से जुड़ी होनी चाहिए। ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप एक service में photoshop लिख रहे हैं और दूसरे में ebook writing, तीसरे में website designing.  

यदि आप लेखक हैं तो अपनी स्किल के अनुसार लेखन के ही सभी services लिस्ट करने के लिए चुने। 

3. 2023 में freelancing website पर सही SEO कैसे करे

 दूसरे blog और website की तरह freelancing site का भी अपना एक SEO होता है। जब आप अपने बारे में लिखे, तो आप proper SEO के आधार पर अपने बारे में डिटेल लिखें। 

       इन साइट का SEO blog  के SEO की तरह एक दम एक जैसा नहीं होता है। परंतु यदि आपको SEO blog  लिखना आता हो, तब आपको freelancing साइट पर अपना SEO based gigs लिखने में कोई समस्या नहीं होगी।

आप अपनी gigs heading, description and tags में keyword  का उपयोग अवश्य करें।

यदि आपने freelancing साइट पर gigs का SEO अच्छा है तब सर्च में आप उपर दिखेगे और आपको काम मिलने की संभावना अधिक बड़ जायेगी। 

4. 2023 में freelancing site पर online रहना 

यदि आप fiverr पर hindi content writer सर्च करते हो, तब आपको लगभग 4000 के आस पास सर्च दिखेगें वहीं आप इसी को online seller कर देते हो, तब आपके सामने केवल 100 के आस पास सर्च दिखेगें। 

   online से मतलब है कि वे seller जो fiverr पर अभी online हैं।

    यदि हम दोनो में तुलना करें तो हमे यह स्पष्ट होता है कि अधिकतर लोग बस अपना सैलर अकाउंट बना कर छोड़ देते हैं। जिस समय में सर्च कर रहा था उस समय 3740 hindi content writer में से केवल 61 online थे यानि की केवल 1.6 % online थे।

जब भी कोई व्यक्ति किसी सैलर से कोई काम कराना चाहता है तो पहले वह सैलर से संपर्क करेगा कि वह किस topic पर लिखाना चाहता है, किस प्रकार का उसे कंटेट चाहिए इत्यादि ।  

काम देने से पहले लोग सैलर से संपर्क करने के लिए उन्हे मैसेज करते हैं और पता चला की आप कई घंटो तक उसे रिप्लाई ही नहीं कर पाये । तब यह स्वभाविक है कि कोई अन्य hindi content writer जिससे उसकी काम के संबंध में बात हो जाये वह उसको काम दे देगा। 

इसलिए freelancing साइट से काम पाने के लिए कोशिश करिये कि आप अधिक से अधिक समय इस पर online रहें। 

5. 2023 में freelancing काम करने के लिए कम समय लें 

आप शुरूआत कम और छोटे काम के साथ करें यदि 1000 शब्दो का blog लिखना है तब आप इसे 24 घंटे में पूरा करके दे सकते हैं।  जिससे जिन लोगो को जल्दी कोई काम पूरा चाहिए हो, वे आपको संपर्क कर सकते है।

  आप काम के अनुसार कम समय लिखें जो काम आपको लगता है कि आप 24 घंटे में करके दे सकते हैं। उसके लिए ही आप 24 घंटे लिखे।  

6. 2023 में freelancing काम करने के लिए शुरूआत में कम पैसे लें

आप शुरूआत करने के लिए कम पैसो में ज्यादा काम list करें, ताकि जिनको कम पैसो में ज्यादा काम कराना हो वे आपको काम देने लग जायेगें। फिर एक बार आपको काम मिलने लगा तो आप फिर अपने काम की कीमत बढ़ा सकते हैं। 

Leave a Reply