परफेक्ट सेल्समैन की ड्रेस

परफेक्ट सेल्समैन की ड्रेस कैसी होनी चाहिए

सेल्समैन की दुकान

एक परफेक्ट सेल्समैन की ड्रेस/कपड़ो के आधार पर  लोग अकालन करते है कि इस सेल्समैन को सुनना है या नहीं । एक सेल्समैन के रूप में आप ऐसे कपड़े पहने कि आपको देखकर ही, लोगो को लग जाये कि आप एक उॅचे दर्जे के सैल्समैन हो।

जैसा की मैने आपको पहले ही बताया है कि सैल्स एक जॉब नहीं, बल्कि बिना लागत का एक तरह का बिजनेस है। जिसमें आपकी ड्रेस ही आपकी दुकान है। आपके शरीर का 95 प्रतिशत हिस्सा कपड़ो से ही ढका होता है, इसलिए आपके व्यक्त्तिव का पहला प्रभाव आपके कपड़ो से ही पड़ता है।  कभी भी अपने कपड़ो के साथ केसुउल न बनें।

हर दिन अलग अलग कपड़े न पहने बल्कि अपने लिए एक खास यूनिफार्म बनाये

यदि आप एक सेल्समैन के रूप में अलग अलग ड्रेस पहनते हो। तो आपका हर सुबह यह सोचने में वक्त जाता है कि आज कौन सी ड्रेस पहननी है। आपके पास एक से एक बेहतर ड्रेसेस हैं ।

आप हर दिन  बदल बदल के ड्रेस पहनते हो। बेहतर से बेहतर ड्रेसेस में भी ऐसा होता है  कि कोई खास ड्रेस , किसी खास रंग की आपको सबसे अधिक पसंद आति है और कोई ड्रेस आपको सबसे कम पसंद आति हो, फिर होता यह है कि आप हर सुबह कपड़े पहनते वक्त सोचते हैं कि आज क्या पहनना है क्या नहीं।

जो ड्रेस आपको सबसे अधिक पसंद है, उसमें आप सबसे अधिक आत्मविश्वास में रहते हो और जो ड्रेस आपको कम पसंद है उसमें आपका आत्मविश्वास उस  ड्रेस की तुलना में कम हो जाता है जो  आपको  सबसे अधिक पसंद है।

यदि हम सेल्समैन की ड्रेस की बात करते हैं, तो इसमें हम न सिर्फ उसके कपड़ो के पहनाबे के बारे में बात करते हैं, बल्कि उसके सभी प्रकार के बाहरी पर्सनालिटी के बारे में बात करते हैं।
यदि आप एक सेल्समैन है और आपकी कंपनी ने कोई खास यूनिफॉर्म नहीं तय की है या फिर आपको वह यूनिफॉर्म पसंद नहीं है, जो कंपनी ने तय की है, आपको लगता है कि वह यूनिफॉर्म आप पर सूट नहीं कर रही है।


ऐसे में आप दो चीजे कर सकते हैं, पहली चीज के आप दो चार दिन उस यूनिफार्म को पहन कर देगें। हो सकता है कि आप पर वह यूनिफार्म सूट करने लग जाये और आपको भी वह यूनिफॉर्म पसंद आने लगे।
अक्सर ऐसा होता है कि हम एक दम से अलग तरह के कपड़े पहनने लग जायें, तो उनमें हम अजीब लगते हैं, पर फिर यदि कुछ दिनो तक पहनने लग जाये, तो हम उनमें भी अच्छे लगने लग जाते हैं। तो आप कुछ दिन अपनी ड्रेस को अवश्य दें।


यदि ऐसा नहीं हो रहा है कि आप कंपनी की सेल्समैन की ड्रेस में नहीं जच रहे हैं, और कंपनी की यूनिफॉर्म पहनना कम्पलसरी नहीं है, तो आप अपने लिए कोई भी बेहतर फॉर्मल पेंट सर्ट सलेक्ट कर लें और उसे ही अपने लिए सेल्स की ड्रेस बना लें।
यदि कुछ समझ न आये, तो ब्लेक पेंट व सफेद शर्ट का चुनाव कर लें, ये हमेशा और लगभग हर किसी पर अच्छे लगते हैं।

सैल्स कंपनियों में परफेक्ट सेल्समैन की ड्रेस खास यूनिफॅार्म होती है

कई कंपनियों की अपनी एक खास यूनिफॅार्म होती है। अगर आपकी कंपनी की कोई यूनिफॉर्म है, तो आप उसे ही रोज पहने, जब भी काम के लिए निकले। आप जिस कंपनी में सेल्समैन हो, यदि उसमें यूनिफार्म नहीं है या फिर आप एक फ्रीलेंसर सैल्समैन हो, तो वही करे जो कुछ सफल बिजनिसमैन व सेल्समैन करते है।

कई सफल बिजनेसमैन व परफेक्ट सेल्समैन की ड्रेस खास यूनिफॅार्म होती है ताकि उन्हे कभी यह न सोचने पड़े कि उन्हें आज क्या पहनना चाहिए। उदाहरण के तौर पर, बड़ा बिजनेस  के फाउंडर व सिईओ डॉ विवके बिंद्रा, अगर आपने उनके विडियो देखे हो, तो वह आपको हमेशा एक ही कलर का सूट पहने नजर आयेगें।

आप इस लिंक पर क्लिक कर डॉ विवेक बिंद्रा के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं

 आप भी यह कर सकते हो, जो कलर आप पर सबसे अच्छा लगता हो, उस कलर की अपनी फॉर्मल ड्रेसेस बनबा लें, ताकि आपका कपड़ो के कारण कभी आत्मविश्वास कम न हो। और न ही यह सोच विचारने में वक्त बर्बाद होगा कि आज क्या पहने क्या नहीं।

सेल्समैन की ड्रेस में इन चीजो का अवश्य ध्यान रखें

सेल्समैन की ड्रेस में उसके बालो का हेयरस्टाइल, बेल्ट व जूतो का मैचिंग आदि भी आता है

सेल्समैन की ड्रेस में उसके बालो का हेयरस्टाइल, बेल्ट व जूतो का मैचिंग आदि भी आता है।
आपके बाल हमेशा सही तरह कटे, व प्रोपर हेयरस्टाइल मेनटेन बना हो, आप बच्चो की तरह या टिकटोक आदि पर ट्रेंड कर रहे, बच्चो की तरह न बाल कटवायें।
आपके बालो के स्टाइल से लगना चाहिए कि आप एक गंभीर व पढ़े लगे इंसान है।
कोशिश करें कि आपके बेल्ट व जूतो का कलर एक जैसा हो।

याद रहे आपके व्यक्त्तिव का पहला प्रभाव आपके कपड़ो से पड़ता है  इसलिए एक सेल्समैन के रूप में आप हमेशा साफ सुथरी, स्त्री की हुई, फॉर्मल ड्रेस पहने। परफेक्ट सेल्समैन की ड्रेस भी उसी की तरह परफेक्ट होनी चाहिए । कभी भी अपनी ड्रेस के साथ लापरवाही न  करे।

सेल्स में अपनी ड्रेस चुनने के बाद, दूसरा काम होता है कि प्रोस्पेक्टिंग लिस्ट बनाये।
नीचे दी गई लिंक पर क्ल्कि कर जानें, सेल्स में प्रोस्पेक्टिंग लिस्ट कैसे बनायें

thanks for your support please share and comment

आपको परफेक्ट सेल्समैन की ड्रेस कैसी होनी चाहिए पोस्ट कैसी लगी कृप्या हमें कमेंट कर अवश्य बतायें।
साथ ही आपने साथियों और मित्रो के साथ इस पोस्ट को अवश्य करें। यदि आप सेल्स और बिजनेस से संबधित किसी टाॅपिक पर पोस्ट चाहते है। तो हमें कमेंट में अपना टाॅपिक लिख कर बतायें।

परफेक्ट सेल्समैन की ड्रेस कैसी होनी चाहिए के बारे में यदि आप हमारी साईट पर आने वाले सैल्समैनो के लिए कुछ सुझाव या कोई खास किस्म की ड्रेस के बारे में अपनी राय देना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में अवश्य अपनी राह दें।

यदि आपको हमारी website आपके लिए helpful साबित होती है, तो हमें subscribe अवश्य करें और अपनो के साथ share कर हमारा हौंसला बढ़ाये।

1 thought on “परफेक्ट सेल्समैन की ड्रेस कैसी होनी चाहिए”

Leave a Reply