Credit card ki limit कैसे बढ़ायें, जाने 7 जबरदस्त तरीके

Credit card ki limit कैसे बढ़ायें, जाने 7 जबरदस्त तरीके

यदि आप जानना चाहते हैं कि SBI bank credit card limit कैसे बढ़ायें, HDFC bank credit card limit कैसे बढ़ायें या फिर अन्य किसी भी बैंक के credit card ki limit कैसे बढ़ाये, तो आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

credit card ki limit से मतलब है वह अधिकतम धन राशि जो आप credit card से शौपिंग आदि में उपयोग कर सकते हैं। जब कोई भी बैंक आपको credit card देता है, तो वह आपके सिबिल स्कोर, आप कुल कितने का लोन लिये हुये हैं और आपकी मौजूदा इनकम कितनी है, बैंक से आपके संबंध कैसे हैं, इनके आधार पर ही आपको credit limit देता है।

मान लेते हैं कि आपके credit card ki limit 50,000 है और आप कोई 50,000 से अधिक का कोई मोबाइल या अन्य सामान खरीद रहे हैं, तो आप उसे अपने credit card से नहीं खरीद पायेंगें। इसलिए यह जरूरी होता है कि आपके credit card ki limit कम से कम उतनी अवश्य हो, जितने की आपको जरूरत है।

यदि आपके credit card ki limit कम है और आप उसे बढ़वा न चाहते हैं, तो आप पोस्ट में बताये जा रहे तरीको से अपने कार्ड की limit बढ़ा सकते हैं।

आप credit card पहले से उपयोग कर रहे हैं तो आपके कार्ड की limit दो तरीके से बढ़ सकती है। पहला तरीका है कि बैंक आपको खुद ही कार्ड की limit बढ़ाने का ऑफर करे और दूसरा तरीका है कि आप बैंक को अपने कार्ड की limit बढ़ाने के लिए कहें।

बैंक आपके credit card ki limit बढ़ाने के लिए कब ऑफर करता है

बैंक आपके credit card के उपयोग करने के इतिहास को देख, एक से डेढ़ साल में आपके credit card ki limit बढ़ाने के लिए ऑफर कर देता है। यह समय कई बार इससे कम व ज्यादा भी हो सकता है।

credit card का उपयोग कैसे करें कि बैंक credit limit बढ़ाने का ऑफर करे।

1 credit card ki limit बढ़बाने के लिए सिबिल स्कोर को बेहतर रखें

बैंक आपको credit card देगा या नहीं, यदि देगा तो कितनी limit तक इसमें सिबिल स्कोर का बहुत बढ़ा योगदान रहता है।

जब बैंक ने आपको credit card दिया, उस समय आपको जो क्रेडिट स्कोर था, उसमें यदि सकारात्मक सुधार हुआ है, तो बैंक आपके credit card ki limit बढ़ा सकता है।

आप लंबे समय से credit card का अच्छा उपयोग कर रहें, समय पर बिल आदि भर रहे हैं, लेकिन किसी अन्य लोन के समय पर भुगतान आदि न कर पाने के कारण यदि आपका सिबिल स्कोर कम हो रहा है, तो इस स्थिति में बैंक आपके credit card ki limit बढ़ाने के लिए ऑफर नहीं करेगा।

यदि आप चाहते हैं कि बैंक आपके credit card ki limit बढ़ाये, तो अपने सिबिल स्कोर पर ध्यान अवश्य बनाये रखें और उसे किसी भी कारण से कम न होने दें।

यदि आप जानना चाहते हैं कि क्रेडिट स्कोर को हमेशा बेहतर कैसे रखें, तो नीचे लिंक पर क्लिक कर हमारी यह पोस्ट अवश्य पढ़ें।

क्रेडिट स्कोर बेहतर कैसे रखे 5 best tips हिंदी में

2 credit card ki limit बढ़ाने के ऑफर पाने के लिए credit card का सही उपयोग कैसे करें

कई लोग सोचते हैं कि यदि हर महीने credit card ki limit का 100 प्रतिशत तक उपयोग किया जाये, तो बैंक समझेगा कि आपको अधिक क्रेडिट limit की आवश्यकता है और बैंक आपकी क्रेडिट limit बढ़ा देगा।

ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है। वित्तिय सलाहकारो का कहना होता है कि आप अपने credit card का केबल 35 से 40 प्रतिशत तक ही उपयोग करें। यदि आप 100 प्रतिशत के आस पास क्रेडिट limit का उपयोग करते हैं, तो इससे यह मतलब निकाला जाता है कि आप पूरी तरह credit card पर निर्भर हैं, और इससे आपका सिबिल स्कोर भी कम होता है।

इसलिए credit card का उपयोग उसकी कुल limit का 35 प्रतिशत से कम ही  करें।

यदि आपके credit card ki limit पहले से ही कम है, तो फिर कितना उपयोग करें।

कुछ लोगो के साथ ऐसा भी हो सकता है कि उनके credit card ki limit कम  होती है और वे credit card से जो प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं, उसे यदि खरीदते हैं, तो कार्ड की limit 35 प्रतिशत से अधिक उपयोग हो जाती है।

ऐसे में आप यह कम सकते हैं कि credit card का बिल बनने से पहले आप कुछ पैसा उसमें जमा कर दें ताकि आपके credit card का मासिक बिल टोटल limit का 35 प्रतिशत से कम बने।

जब भी किसी महीने आपका बिल अधिक बनने वाला हो, तो आप बिल बनने से पहले ही कुछ धन राशि credit card में जमा करा दें ताकि आपका मासिक बिल अधिक न बनें।

3 अपने credit card पर EMI की रकम भी अधिक हो

जब आप credit card से EMI पर कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं, तो आपके credit card की उतनी limit ब्लोक हो जाती है। आप यह कोशिश करें कि आप credit card की अधिक limit EMI करा कर ब्लॉक न करें। credit card की अधिकतम limit को EMI में कराने से भी आपके सिबिल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इससे आपके credit card ki limit बढ़ने की संभावना कम होती है। आप अपने credit card की कुल limit का 50 प्रतिशत तक ही EMI में उपयोग करें।

4 अपने बिल हमेशा समय से पहले भरे, लेट पेमेंट मिनिमम पेमेंट से बचे

यदि आप चाहते हैं कि आपके credit card ki limit बढ़ने के ऑफर आपको मिले तो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप बिल भरने की अंतिम तारीक से पहले अपना पूरा बिल जमा कर दें।

आजकल credit card का बिल कई सारे पेमेंट गेटवे से किया जा सकता है। आप अपने बैंक की नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड, पोनपे, गूगल पे, क्रेड, एटीएम में जाकर, ब्रांच में जाकर कैस जमा कर आदि माध्यमों से अपने credit card का बिल भर सकते हैं।

credit card का बिल भरने पर कैशवैक पाने के लिए cred app का उपयोक करें।

cred app डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें और फिर अपना नाम, ईमेल मोबाल नंबर लिख कर एप डाउनलोड करें।

download cred app
क्रेड एप के बारे में अधिक जानकारी के लिए जाने Cred app के 10 बड़े फायदे, Credit card user को अवश्य जानना चाहिए।

आप credit card का बिल भरने के लिए जिस भी माध्यम का उपयोग करते हैं, उनमें से किसी माध्यम से कुछ ही मिनटो में, किसी में कुछ घंटो से लेकर तीन दिन या फिर इससे भी अधिक समय लग जाता है, आपके द्वारा जमा की गई रकम को credit card में अपडेट होने में।

इसलिए आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप कितने समय पहले किस माध्यम से credit card का पेमेंट कर रहे हैं।

उदाहरण के तौर पर आपके पास HDFC का खाता भी है और credit card भी, आप अपने HDFC बैंक credit card का बिल अपने HDFC नेटबैंकिंग से करते हैं और जैसे ही अपने credit card का बिल जमा किया, वह तुरंत ही आपके credit card में अपडेट हो जाता है। इसलिए आप कई बार बिल भरने की अंतिम तारीक को ही बिल भरते हैं।

इस बार आपको किसी ने बताया कि आप किसी अन्य एप आदि से कार्ड का बिल भरें, तो आपको कैशबैक आदि मिलेगा, आपने बिल भरने की अंतिम तारिक में बिल भरा, हो सकता है कि इस ऐप से आपके credit card का बिल अपडेट होने में कुछ दिन का समय लग जाये, या फिर किसी तकनिकी खराबी या सर्बर डाउन होने के कारण आपका पेमेंट अपडेट न हो पाये। तो ऐसे में आपके बिल भरने की आखीरी तारीक चूक सकती है और आपको लेट पेमेंट का चार्ज लग सकता है।

इसलिए कभी भी आखिरी समय तक बिल भरने के लिए न बैठै रहें और यदि आप किसी नये मोड से बिल भरते हैं, तो कम से कम तीन से चार दिन पहले बिल भरें।

credit card का मिनिमम पेमेंट करने से बचे। ऐसा करने से आपको व्याज भी देना पड़ता है और आपका रिकॉर्ड भी खराब होता है। यदि आप हमेशा मिनमम पेमेंट करते हैं, तो इससे यह समझा जाता है कि आप credit card का पूरा बिल नहीं भर सकते हैं, इसलिए मिनमम पेमेंट पर टिके हुये हैं। ऐसे में बैंक आपके credit card ki limit नहीं बढ़ायेगा।

कैसे पता करें कि आपके credit card par limit बढ़ाने का ऑफर चल रहा है।

जब भी आपके credit card पर limit बढ़ाने का ऑफर होता है, तो बैंक आपको इसके संबंध में कॉल या ईमेल के माध्यम से संपर्क करता है। बैंक आपको कॉल करके बताता है कि आपकी limit बढ़ाई जा रही है। बैंक आपसे संपर्क कर आपकी limit बढ़ा देता है।

नोट – जब भी credit card ki limit बढ़ाने के लिए बैंक से कॉल या ईमेल आये, और आपसे कोई पर्सनल जानकारी या ओटीपी मांगें, तो यह अच्छे से जांच लें कि कॉल बैंक से ही आया है, कोई फ्रॉड कॉल तो नहीं है।

credit card नेटबैंकिंग या ऐप में limit बढ़ाने का ऑफर कैसे चैक करें

आप नेटबैंकिंग या किसी ऐप के माध्यम से credit card मैनेज करते हैं, तो उसमें आप limit इनहेंसमेंट पर क्लिक कर limit बढ़ाने के ऑफर के बारे में जान सकते हैं।

credit card ki limit बढ़ाने के लिए कस्टमर केयर को कॉल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप कस्टमर केयर पर कॉल कर भी उन्हे बोल सकते हैं कि आपको credit card ki limit बढ़बानी है। यदि आप के कार्ड पर limit बढ़ाने का ऑफर है, तो वह आपकी limit बढ़ा देगी। यदि ऑफर नहीं है तो वह आपको जानकारी दे देगी कि आप कार्ड का कहॉ और कैसे उपयोग करें, जिससे आपको जल्द ही limit बढ़बाने का ऑफर आ जाये। कस्टमर केयर आपको limit बढ़ाने के लिए मद्द कर सकते हैं।

लेटेस्ट इनकम प्रूफ जमा कर, credit card limit कैसे बढ़ायें

यदि आपके credit card ki limit कम है और एक साल से अधिक समय हो गया है फिर भी बैंक आपके credit card ki limit बढ़ाने का ऑफर नहीं दे रहा है तो आप बैंक में अपने लेटेस्ट इनकम डाक्यूमेंट जमा कर अपने कार्ड की limit बढ़ाने के लिए कह सकते हैं।

मान लेते हैं कि जब आपने credit card के लिए अप्लाई किया था, उस समय आपकी सैलरी 25000 थी और उस आधार पर बैंक ने आपको 40000 की limit का कार्ड दिया था। आज आपकी सैलरी 50000 महीने को गई है, किंतु आपके credit card ki limit आज भी 40000 ही है, तब आप ऐसे में अपनी लेटेस्ट सैलरी स्लिप व बैंक स्टेंटमेंट जमा कर, limit बढ़ाने की मांग कर सकते हैं।

जब आप एक से डेढ़ साल तक बैंक का credit card यूज करते हैं, इस दौरान आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ता है, आपके कुल लोन की धन राशि कम होती है, आप बेहतर ढंग से credit card का उपयोग करते हैं या फिर आपकी इनकम बढ़ती है, तो बैंक आपकी क्रेडिट limit बढ़ा सकता है।

1 thought on “Credit card ki limit कैसे बढ़ायें, जाने 7 जबरदस्त तरीके”

Leave a Comment

Your email address will not be published.