इंश्योरेंस बेच कर महीने का कितना कमाया जा सकता है

इंश्योरेंस बेच कर महीने का कितना कमाया जा सकता है

इंश्योरेंस बेच कर महीने का कितना कमाया जा सकता है ? यदि आप शुरूआती कुछ महीनो की बात करें, तो अधिकतर इंश्योरेंस एजेंट इससे न के बराबर पैसा कमा पाते है। किंतु यदि वे तीन साल से अधिक इंश्योरेंस में पूरी ईमानदारी और मेहनत से काम करते रहे, तो वे महीने का लाखो रुपये कमा सकते हैं।

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि एक इंश्योरेंस एजेंट कितना कमाता है या फिर इंश्योरेंस बेच कर महीने का कितना कमाया जा सकता है, तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े।

इंश्योरेंस बेच कर महीने का कितना कमाया जा सकता है ?

यदि आप एक इंश्योरेंस एजेंट हैं या फिर आप बनना चाहते हैं, तो जब आप किसी भी व्यक्ति को इंश्योरेंस बेचते हैं तो आपको उसका कमिशन मिलता है। यहाँ पर आपने मेहनत की, आप एक इंश्योरेंस बेचने के लिए कई कस्टमर से मिले, उनके कई चक्कर लगाये, उनके बार बार फॉलोअप किये, फिर जाकर उनमें से एक ने खरीदा।

एक इंश्योरेंस बेचने के लिए आपको बड़े पापड़ बेलने पड़े, किंतु बाद में जब ही कस्टमर अपनी इंश्योरेंस पोलिसी reniew  कराता है, तब आपको कुछ भी नहीं करना होता है और उसके renewal का कमिशन भी आपको मिल जाता है।

यदि एक इंश्योरेंस एजेंट लंबे समय तक, कम से कम तीन साल तक इसमें हर दिन मेहनत करता है तब वह न सिर्फ महीने के लाखो कमा सकता है। बल्कि वह इंश्योरेंस से पैसिव इनकम के रूप में पैसा कमाता रह सकता है।

इसलिए कहा जाता है कि इंश्योरेंस एजेंट के रूप में आपको धैर्य की जरूरत है, शरूआती दौर में आपको पैसा कमाना मुश्किल हो सकता है किंतु एक बार इसमें लंबे समय तक डटे रहे तब आप बिना ज्यादा कुछ किये भी इसमें अच्छा पैसा कमा सकते है।

अधिकतर एजेंट, इंश्योरेंस का काम छोड़ क्यों देते हैं ? या काम करना बंद क्यों कर देते है।

इंश्योरेंस बेचना दूसरे सेल्स की तुलना में एक कठिन सेल्स है, जब तक कि आप इसे बेचने की कला न सीख पाये हों।

अधिकतर इंश्योरेंस एजेंट बड़े जोश और उत्साह के साथ इस फील्ड में आते हैं, कुछ दिनो तक संघर्ष करते हैं और वे इंश्योरेंस बेचने में असफल होते हैं। चूँकि इंश्योरेंस का अधिकतर काम कमिशन पर आधारित होता है, इसलिए इंश्योरेंस सेल्स न कर पाने के कारण उनका कोई भी कमिशन नहीं बनता है।

इंश्योरेंस के फील्ड में शुरूआती कुछ महीनो में पैसे न कमा पाने के कारण अधिकतर एजेंट, इंश्योरेंस के काम को छोड़ देते हैं। इसके अलावा कई एजेंट इंश्योरेंस का काम छोड़ते तो नहीं है, किंतु काम करना बंद कर देते है।

जब कोई आगे रहकर उनसे इंश्योरेंस के बारे में पूछते हैं, तो थोड़ा बहुत रूचि लेते हैं। या फिर जब कभी उनके सीनियर लीडर उनको ट्रेनिंग आदि में बुलाते हैं, तभी पता चलता है कि ये लोग इंश्योरेंस एजेंट हैं।

इंश्योरेंस बेच कर सफल होने का रहस्य क्या है ?

यदि आप इंश्योरेंस के फील्ड में सफल होना चाहते हैं, तो आपको इसमे कम से कम तीन साल का समय देना होगा। मैं फिर से दोहराता हूँ, एक या दो साल का नहीं बल्कि कम से कम तीन साल का समय। तीन साल का समय आपको ऐसे नहीं कि बस अपने इंश्योरेंस का कोड ले लिया है और आप घर पर बैठे हैं। इंश्योरेंस का काम जब मन किया तब कर लिया, ऐसा बिल्कुल भी नहीं चलेगा। आपको तीन साल तक हर दिन पूरी ईमानदारी से इंश्योरेंस बेचने के लिए काम करना है।

यदि आप तीन साल तक हर दिन, पूरी ईमानदारी और मेहनत से इंश्योरेंस बेचने का काम करते हैं, तब यकीन मानिये आपको अपनी बाकि जिंदगी में पैसो के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ेगा।

इंश्योरेंस बेच कर सफल होने के लिए तीन साल तक काम करना क्यों जरूरी है ?

जैसा कि आप जान चुके हैं कि  शुरूआत के कुछ महीनो की बात करें, तो एक इंश्योरेंस एजेंट का इंश्योरेंस बेचकर अपने महीने का खर्च चलाना मुश्किल होता है। किंतु यदि वह लंबे समय तक इस इंश्योरेंस में टिका रहा और पूरी ईमानदारी से काम करता रहा, तब वह इंश्योरेंस बेचकर बड़े आराम से अच्छा खासा पैसा कमा सकता है।

 यदि हम इंश्योरेंस के बेचने के काम की बात करें तो यह एक तरह से स्वयं का रोजगार जैसा काम है, इसमें आपको आपके काम के ही पैसे मिलते हैं। महीना पूरा होने पर कोई सैलरी नहीं मिलती है।

बिजनेस का एक नियम है, किसी भी बिजनेस मे सफल होने के लिए आपको कम से कम तीन साल का समय लगता है। पहला साल आपको बिजनेस के बारे में सबकुछ जानने के लिए, उसके बारे मे पढ़ने और अधिक से अधिक जानकारी इक्ठ्ठी करने में लग जाता है।

यदि आप सेल्स के फील्ड में नये हैं तो शिव खेड़ा जी की किताब बेचना सीखो और सफल बनो एक बार अवश्य पढ़े।

 दूसरी साल आपको बिजनेस में पूरी ईमानदारी से ताबड़ तौर मेहनत करने और तीसरी साल में आपको अपनी गलतियाँ सुधार कर, बिजनेस को सफल बनने के लिए लगती है।

इसी तरह आपको इंश्योरेंस बेच कर सफल होने के लिए कम से कम तीन साल का समय लगता है।

पहली साल में आप इंश्योरेंस के बारे में अधिक से अधिक सीखें, पोलिसी के बारे में, कंपनी के बारे में, इंश्योरेंस सेल्स के सेमिनार में हिस्सा लें, किताबे पढ़े, आर्टिकल पढ़ें, सेल्स सिखाने वाले विडियोस देखें। सेल्स फनल क्या है ? कैसे बनाये ? फॉलोअप कैसे करें ? सेल्स के बारे में बहुत कुछ है जो आपको सीखना है ।

सेल्स में प्रोस्पेक्ट का फॉलोअप कैसे करें, के बारे में पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

सेल्स में प्रोस्पेक्ट का फॉलोअप कैसे करें

सेल्स के बारे में अधिक से अधिक सीखने के लिए और एक बेहतर सेल्समैन बनने के लिए आप हमारे ब्लॉग को अवश्य subsribe करें।

सीखने के साथ साथ आप पहले साल में जितना हो सके उतना इंश्योरेंस बेचने की कोशिश भी करते रहें।

दूसरी साल में आपने जो सीखा है उस पर काम करें और पूरी मेहनत से इंश्योरेंस बेचने में लग जाये।

तीसरी साल में आप, दूसरी साल मे की गई गलतियों को सुधार कर सेल्स करें और अधिक से अधिक सेल्स करें।

तीन साल के बाद, इंश्योरेंस बेच कर महीने का कितना कमाया जा सकता है ?

यदि आपने पूरी ईमानदारी से, तीन साल तक हर दिन इंश्योरेंस बेचने के लिए मेहनत कर ली। तब आप तीन साल बाद इंश्योरेंस बेच कर लाखो रुपये महीना कमा सकते हैं। आपने इन तीन सालो में जो भी इंश्योरेंस पोलिसी बेची है, आपको उनके renewal का कमिशन मिलता रहेगा, जो कि आपके लिए एक पैसिव इनकम की तरह होगा।

साथ ही में इन तीन सालो में आपके हजारो प्रोस्पेक्ट बन जायेंगें व कई लोग आपको जानने लग जायेगें, तो वँहा से भी आपको इंश्योरेंस के लिए रिफरेंस मिलना शुरू हो जायेगा।

आप तीन साल बाद बड़ी आसानी से पहले तीन सालो से अधिक पोलिसी बेच पायेगें और रिन्योवल के कमिशन का भी लाभ ले पायेगें और इस तरह आप आसानी से एक लाख से अधिक रुपये महीने का कमा सकते है।

यदि आपका हमारी यह पोस्ट इंश्योरेंस बेच कर महीने का कितना कमाया जा सकता है, कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स मे अवश्य बतायें।

यदि आप इंश्योरेंस एजेंट या किसी भी फील्ड के सेल्समैन हैं तो हमारे ब्लॉग को अवश्य subscribe करें ताकि आपको सेल्स से संबंधित हमारी नई पोस्ट के notification आपको मिलते रहें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.