HEALTH INSURANCE कैसे बेचे,7 best proven selling tips in hindi

HEALTH INSURANCE कैसे बेचे,7 best proven selling tips in hindi

HEALTH INSURANCE क्या है ?

Table of Contents

HEALTH INSURANCE क्या है ? medical insurance  क्या ? Mediclaim क्या या फिर हिंदी में कहें कि स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है ?  तो इन सारे सवालो का एक ही जवाब है और वह है हम अपने स्वास्थ्य के लिए जो बीमा कराते हैं उसे ही स्वास्थ्य बीमा या HEALTH INSURANCE कहते है।

   यदि और भी सरल भाषा में कहें, किसी HEALTH INSURANCE कंपनी के साथ कुछ नियम और शर्तो के साथ हम एक समझौता करते है कि हम इस कंपनी में साल का कुछ निश्चित पैसा जमा करेंगें और यदि हम इस साल के अंदर बीमार होते हैं तो एक निश्चित धन राशि तक हमारे उपचार का खर्च वह कंपनी उठायेगी।

Health insurance advisor किसे कहते हैं ?

जो हमें HEALTH INSURANCE के बारे में समझाता है और हमसे HEALTH INSURANCE खरीदने को कहता है, उसे हम HEALTH INSURANCE advisor कहते है।

HEALTH INSURANCE सैल करते समय सैलिंग के नियमो का उपयोग करें

कब आपको प्रोडक्ट के बारे में बताना है ?

सेल्स में यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रोस्पेक्ट को प्रोडक्ट के बारे में कब बताना शुरू करें और कब नहीं।

प्रोडक्ट के बारे में बताने से पहले अपने प्रोस्पेक्ट को उस महौल में लाना अतिआवश्यक हैं जहाॅ से वह गंभीरता से आपके प्रोडक्ट के बारे में जानना चाहे।

यह भी सुनिश्चित कर ले कि जब आप उसे अपने प्रोडक्ट के बारे में बतायें, तो कुछ बाधायें आ सकती हैं उन्हें आप पहले ही खत्म कर लें। 

प्रोडक्ट के बारे में कितना बताना है ?

आप प्रोस्पेक्ट को अपने प्रोडक्ट के बारे में बताना शुरू करते हैं। आपने अभी सिर्फ 20 प्रतिशत ही बतया है कि प्रोस्पेक्ट खरीदने के लिए राजी हो गया है, तब आप यही पर रुक जायें और उसे प्रोस्पेक्ट कैसे खरीदना है उसके बारे में बतायें। बाकि जो जरूरी जानकारी है जो बताना आवश्यक है उसे ही बतायें।

प्रोडक्ट की कीमत कैसे बताये ?

यदि आप 100 रुपये में बेची जाने वाली चीज की कीमत 100 रुपये ही बताओगे, तब लोग इतना ध्यान नहीं देते खरीदने पर। वहीं यदि आप 100 रुपये मे बेची जाने वाली वस्तु की कीमत 200 रुपये बताकर 50 प्रतिशत डिसकाउंट देकर 100 रुपये देगें, तब लोग ज्यादा आक्रषित होते हैं।

यदि आप प्रोडक्ट की कीमत कैसे बताये के बारे में और अधिक जानना चाहते है, तो हमारी यह पोस्ट सेल्स में ग्राहक को प्रोडक्ट की कीमत बताने का सही तरीका क्या है ? अवश्य पढ़े।

इसलिए कीमत बताते समय सेल्स के नियमो का उपयोग अवश्य करें।

सेल्स क्लोस कैसे करनी है ?

आपको यदि सेल्स की दुनिया में सफलता पानी है तो आपको सेल्स क्लोस करना आना अतिआवश्यक है। यदि प्रोस्पेक्ट HEALTH INSURANCE खरीदने के लिए तैयार है, किंतु वह पैसे कुछ दिनो बाद जमा करेगा।

तब उससे यदि पूरे पैसे नहीं हो रहे हों तो आप कुछ पैसे जमा करा लें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो बाद में उसके न करने की संभावना कम हो जाती है। साथ में किसी ओर से खरीदना का भी डर खत्म हो जाता है।

health insurance

बस ये पाॅच सवाल किजिए और जाने कि मिनटो में किसी को भी HEALTH INSURANCE कैसे बेचें ?

जो सब कर रहें हैं वह लोग जल्दी मान लेते है। या फिर कहें कि जिस तथ्य को अधिकतर व्यक्ति सत्य मानते हैं, उसे बिना जाॅचे दूसरे लोग भी सत्य मान लेते हैं। इसका मुख्य कारण होता है कि जिसे ज्यदातर लोग मान चुके हैं उसे दूसरे लोग भी मान लेते हैं। इसलिए HEALTH INSURANCE में भी आप इसे लागू कर सकते है। इसके लिए आप अपने प्रोस्पेक्ट से सवाल करें कि लोग HEALTH INSURANCE क्यों खरीदते है ?

मैं यह इतना कारगार और महत्वपूर्ण सवाल है कि इसे हर हैल्थ इसुंरेंस एजेंट को अपनी डायरी के पहले पन्ने पर लिखना चाहिए। मैं फिर से इसे दोहराना चाहता हॅू अपने प्रोस्पेक्ट से सवाल कीजिए और उसे जवाब देने दीजिए कि लोग HEALTH INSURANCE क्यों खरीदते है ?

यदि आपका प्रोस्पेक्ट पढ़ा लिखा और सझदार व्यक्ति है। वह सवालो के जवाब देना पसंद करता है, तो आप उसे एक एक करके नीचे लिखे सवाल कर सकते है।

1ण्          लोग HEALTH INSURANCE क्यों खरीदते है। जब आप अपने प्रोस्पेक्ट से यह सवाल करते हैं और जैसे ही वह इसका जवाब देने के लिए तैयार होता है, वैसे ही वह उन लोगो की लिस्ट में आ जाता है जो HEALTH INSURANCE खरीदने के पक्ष में होते है। 

2ण्            यद आपका प्रोस्पेक्ट इसका जवाब दे देता है कि लोग हैल्थ insurance क्यों खरीदते हैं तो इसके बाद उससे दूसरा सवाल करें कि आप HEALTH INSURANCE क्यों खरीदगें। यदि आपका प्रोस्पेक्ट इसका जवाब दे देता है ।

3ण्          तो उससे अगला सवाल करिये कि यदि वह HEALTH INSURANCE नहीं खरीदता है तो उसे क्या क्या नुकसान हो सकता है।

4ण्          यदि वह इसका जवाब दे दे तो फिर अगला सवाल किजिए कि इन नुकसान से उसकी जिंदगी किस तरह प्रभावित हो सकती है।

5ण्          यदि वह इसका भी जवाब दे देता है तो फिर उससे कहिए कि आप अपनी जिंदगी को प्रभावित होने से बचाने के लिए कितने गंभीर हैं ?

यदि वह इसका भी जवाब दे देता है तो फिर आप कहिए कि आपको इससे बचने के लिए यह HEALTH INSURANCE खरीद लेना चाहिए। और फिर सीधे आप उसे पेमेंट करने के लिए कहिए। 

यदि आपका प्रोस्पेक्ट सवालो के जवाब दे सकता है। तो आप कृप्या करके ज्यादा समझदार न बनें, आप सिर्फ एक लाईन में एक के बाद एक और सही क्रम में ये पाॅच सवाल अपने प्रोस्पेक्ट से पूछे और उसे जवाब देने दीजिए।

यदि आप ऐसा करते हैं, तो बड़ी आसानी से उसे जीवन बीमा बेच सकते है। मै फिर से दोहराना चाहता हॅू कि इन पाॅच सवालो को मैने जिस क्रम में लिखा है इसी क्रम में अपने प्रोस्पेक्ट या ग्राहक से पूछे।

   याद रखें सेल्स में सफलता का एक बहुत बड़ा रहस्य है कि सफल सेल्समैन बेहतर जवाब देने की तुलना में बेहतर सवाल पूछना जानते है।

यदि आप सेल्स में अपने प्रोस्पेक्ट के सवालो से ही उसे जवाब देने की कला के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो ऐलन पीज की किताब सवाल की जवाब हैं एक बार अवश्य पढ़े।

यदि आपने ये सवाल पूछ लिये तो लगभग हर प्रोस्पेक्ट HEALTH INSURANCE खरीदेगा।

1 यदि आप बिमार पड़ गये और एक साथ 4 से 5 लाख रूपये लग गये।

तो आप वह पैसे कहाॅ से मैनेज करोगे ?

यदि आपके एक साथ इतने रुपये लग गये तो आपको उसकी क्या क्या कीमत चुकानी पड़ सकती है ?

आपके परिवार पर इसका क्या असर होगा ?

अपने ग्राहक को ईलाज में खर्च होने वाली एक बड़ी राशि के खर्च होने के बाद की कहानी का एहसास करा उसे उस डर का एहसास करायें। किसी को डराना सही नहीं है लेकिन यह उसके हित में हो तो फिर कोई गलत नहीं है।

जैसे माॅ बाप की डांट छैनी हथौड़ी की तरह होती है। उसी प्रकार एक एजेंट का अपने ग्राहक को इंसुरेंस न लेने के कारण उसके होने वाले नुकसान के बारे में डराना, ग्राहक के लिए एक सुरक्षा प्रदान करना ही होता है।

2 आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हो जिसका HEALTH INSURANCE न हो और उसके इलाज में 4 से 5 लाख रूपये लगा हो। इतना पैसा लगने के बाद इसका उसके और उसके परिवार पर क्या  असर पड़ा था ?

यदि वह नहीं जानता है तो आप कहिये कि कोई बात नहीं है, मैं आपको बता देता हॅू। फिर आप ऐसे व्यक्ति की कहानी बता सकते हैं जिस पर एक साथ इतने रुपये खर्च होने पर आर्थिक रूप से बुरा प्रभाव पड़ा हो।

3 क्या आप ऐसे व्यक्त् िको जानते हो जिसका HEALTH INSURANCE हो और वह बीमार पड़ा हो। उसके उपचार में 4 से 5 लाख रुपये इंसुरेंस कंपनी ने भरे हों।

यदि हाॅ तो उसे बोलने दीजिये।

 यदि न तो कहिए । कोई बात नहीं चलिए मैं आपको बता देता हॅू। फिर आप उसे ऐसे व्यक्ति के बारे में बता सकते हैं जिसे HEALTH INSURANCE ने बचाया हो। हो सके तो उससे अपने प्रोस्पेक्ट की बात कराये।

लोग HEALTH INSURANCE क्यों खरीदते हैं, कम से कम 5 कारण बतायें।

यदि आपका प्रोस्पेक्ट जवाब न दे सके तो कोई चिंता कि बात नहीं है। आप उससे कहिए कि कोई बात नहीं है मैं आपको बता देता हॅू कि लोग हैल्थ insurance क्यों खरीदते है।

 आप अपने प्रोस्पेक्ट को कम से कम पाॅच वे कारण बतायें जिन कारणो से लोग HEALTH INSURANCE खरीदते है। यहाॅ मैं पाॅच से अधिक कारण बता रहा हॅू, लेकिन आप अपने अनुसार पाॅच या उससे अधिक कारण बता सकते है।

1 महॅगा उपचार होते जाना

लगातार बढ़ती महॅगाई का असर फार्मा इंडस्ट्रीज पर भी पड़ा है। जिस कारण दबाईयाॅ और ईलाज भी महॅगा हुआ है। इस महॅगें ईलाज से बचने के लिए लोग HEALTH INSURANCE कराते हैं।

2 प्रदूषण के कारण कई बिमारियों का पैदा होना।

लगातार बढ़ते आटोमोबाईल के उपयोग ने जहाॅ आने जाने में सुवधा पैदा की है। वहीं पेट्रोल डीजल के अधिक उपयोग ने प्रदूषण भी खूब बढ़ाया है। टेकनाॅलाॅजी ने जहाॅ हमारे जीवन को अधिक सहज बनाया है, वही इससे उत्पन्न रेडियशन ने कहीं खातक बिमारियों को जन्म दिया है। और भी कई अन्य प्रदूषण के कारण होने वाली बिमारियों के कारण लोगो ने HEALTH INSURANCE कराना उचित समझा है।

3 कोरोना महामारी और उसके द्वारा पैदा हुई अन्य बिमारियों के कारण

केरोना महामारी के दौरान एक ओर जहाॅ ईलाज के नाम पर लोगो से खूब पैसे ऐंठे गये वहीं दूसरी ओर लाॅकडाउन ने लोगो से रोजगार छीन लिया। एक ओर कमाई के सारे रास्ते बंद दूसरा महॅगा ईलाज, जिससे लोगो ने HEALTH INSURANCE लेने में ही भलाई समझा।

4 अपनो को खोने के डर के कारण

आजकल कई प्राईवेट अस्पतालो में पैसे पहले भराये जाते हैं और फिर उपचार शुरू किया जाता है। यदि वक्त वे वक्त किसी परिवार में अचानक कोई गंभीर रूप से बीमार हो गया और उसे तत्काल अस्पताल में भर्ती किया जाये। उस वक्त परिवार के पास उपचार के लिए पैसे न हो, और जब तक परिवार ने पैसो का कहीं से इंतजाम किया, तब तक बहुत देर हो जाये। ऐसा भी कई लोगो के साथ होता है और अपनो की जान गवानी पड़ती है। इस विकट परिस्थिति से बचने के लिए लोग HEALTH INSURANCE खरीदते है।

5 टैक्स बचाने के लिए

आयकर विभाग के अनुच्छेद 80 डी के अनुसार आप जितने की HEALTH INSURANCE की प्रीमियम भरते हो, उस धन राशि पर आपको टेक्स में छूट दी जाती है। आप अपना, अपने परिवार की HEALTH INSURANCE की प्रीमियम भर टेक्स में छूट ले सकता है। 

6 आर्थिक स्थिति संतुलित बनाये रखने के लिए

एक साथ ईलाज में 4 से 5 लाख रुपये खर्च होने के कारण कई गरीब व मध्यवर्ग के लोगो की आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती है। जिस कारण उन्हें कई साल कर्ज या पैसो की तंगाई में गुजारनी पड़ती है। इससे बचने के लिए लोग HEALTH INSURANCE कराते हैं।

7 मानसिक तनाव के कारण बढ़ते मानसिक रोग 

रिस्तो, काम काज, बच्चो के या खुद के भविष्य को लेकर, कॅरियर को लेकर चिंता ने न सिर्फ मानसिक तनाव बढ़ाया है बल्कि कई मानसिक रोगो को जन्म दिया है।

8 बड़ी या गंभीर बिमारी से बचने के लिए

यदि किसी गरीब या मध्य वर्गीय व्यक्ति को कोई बीमारी होती है, तो वह कोशिश करता है कि उसका ईलाज कम से कम पैसो में हो जाये। वह कई बार बिना डाॅक्टर से परामर्श लिये दबा ले लेता है। या किसी सस्ते डाॅक्टर से ईलाज कराता है। यदि उसके अंदर कोई गंभीर बीमारी पनप रही होती है, तो उसका पता नहीं चल पाता है, जो की भविष्य में गंभीर रूप ले लेती है। वहीं यदि उसका HEALTH INSURANCE होता है, तो वह बेहतर तरीके से अपना चैक कराकर उपचार कराता है।

इन सबसे बचने के लिए लोग HEALTH INSURANCE कराते हैं। यदि आपके पास और भी कोई बेहतर जबाव हों, तो वे अपने प्रोस्पेक्ट को अवश्य बतायें और साथ ही कमेंट बाॅक्स में लिखकर हमारे साथ साझा करें।

प्रोस्पेक्ट को यह बताने के बाद की लोग HEALTH INSURANCE क्यों कराते हैं।  फिर सवाल करें कि आपको क्या लगता इनमे से सबसे ज्यादा किस कारण से लोग खरीद रहे हैं। आप किस कारण के वजह से HEALTH INSURANCE खरीदेगें।

यदि प्रोस्पेक्ट बताने लगे कि वह किस कारण से खरीदेगा, तब उसे बताने दिजिए और बस आप उसे ध्यान से सुनते जाहिए।

   जब आप प्रोस्पेक्ट को HEALTH INSURANCE खरीदने के कारण उसे खुद बताने का मौका देते हैं। तब वह अपने आप को उस स्थिति में ले आता है कि वह इसे नकार नहीं सकता है।

आप प्रोस्पेक्ट के द्वारा बताये कारण को अच्छे से नाॅट कर लें और उसका फाॅलोअप करते समय इस कारण का बार बार उपयोग करें।

उदाहरण के तौर पर यदि आपका प्रोस्पेक्ट कहता है कि वह महॅगे उपचार के कारण उसकी आर्थिक स्थिति खराब न हो इसलिए वह अपना और अपने परिवार का HEALTH INSURANCE कराना चाहता है।

अब आप उससे इस तरह बात करें – जैसा कि आपने बताया है कि महॅगे उपचार के कारण आपकी आर्थिक स्थिति न बिगड़े, इस लिए आप HEALTH INSURANCE लेना चाहते है।

यदि आप इस तरह बात करेंगें तो प्रोस्पेक्ट को यह महसूस नहीं होगा कि आप उसे पाॅलिसी बेच रहे हैं, बल्कि उसे यह लगेगा कि पाॅलिसी खरीदना उसका अपना विचार है।

यदि प्रोस्पेक्ट पाॅलिसी खरीदने के लिए तैयार हो गया है परंतु उसके पास अभी पैसे नहीं है और वह कुछ दिनो बाद या अगले महीने खरीदेगा।

आप यहाॅ पर उसके ही सवालो और जबावो के आधार पर उसका फाॅलोअप करें।

आप कहें कि मैं समझता हॅू कि अभी आपके पास पैसा नहीं है, जिस कारण आप अगले महीने में पाॅलिसी करायेंगें। लेकिन जैसा कि हम जानते है कोई दुर्घटना या बिमारी समय देख कर नहीं आती है।

यदि आपके पाॅलिसी लेने के पहले कोई बिमारी या दुर्घटना हो गई, तब क्या हम यह कहकर उपचार आगे बढ़ा सकते हैं कि जब अगले महीने हमारे पास पैसा आ जायेगा तब करायेंगें। हम ऐसा नहीं करते हैं, पैसा हो या न हो, उधार या कर्ज लेकर हमें उपचार कराना ही पड़ता है। और जैसा कि आपने बताया कि आप नहीं चाहते कि महॅगे उपचार के कारण आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो।

इसलिए मेरा आपसे निवेदन है कि आप कैसे भी करके पाॅलीसी लीजिए। क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते है।

    यदि क्रेडिट कार्ड न हो तो प्रोस्पेक्ट से कहिए कि उपचार के लिए 4 से 5 लाख उधार लेकर सालो तक उसे चुकाते रहने से अच्छा है कि 10 से 15 हजार रुपये एक महीने के लिए उधार ले लिया जाये।

यदि प्रोस्पेक्ट पैसो के कारण insurance पाॅलिसी लेने में देरी कर रहा है या नहीं खरीद रहा है तो क्या करें

यदि आपका प्रोस्पेक्ट या ग्राहक पैसों के कारण पाॅलिसी खरीदने में आना कानी कर रहा हो, तो आप इन बिन्दुओं के आधार पर उसका फाॅलोअप कर सकते है।

1 उसे समझाये कि पैसे नहीं है इसलिए तभी तो HEALTH INSURANCE खरीदना है।

     उसे पैसो के महत्व के बारे में समझाते हुये बतायें कि आज उसके पास पाॅलिसी खरीदने के लिए 10 से 15 हजार रुपये जमा करने में परेशानी हो रही है।

   और यदि उपचार के लिए एकदम से 3 से 4 लाख रुपये लगे, तो संवतः उसे उधार या कर्ज लेना पड़ेगा। जिसे चुकाने में उसे सालो लग सकते है।

 इसलिए वह आज HEALTH INSURANCE करा ले और भविष्य में उपचार के लिए पैसो की चिंता से मुक्त हो जाये।

2 यदि किस्तो में पाॅलिसी का पेमेंट किया जा सकता है। तो उसे उसके बारे में बतायें। उसके तुरंत पैसे नहीं है तो वह अपने क्रेडिट कार्ड या अन्य विकल्प के साथ किश्तों में पाॅलिसी के पैसे भर सकता है।

3 पाॅलिसी के लिए पैंमेंट करने के अलग अलग विकल्प उसे बताये। फिर उससे पूछे कि वह किस विकल्प का उपयोग कर पाॅलिसी का पैसा भरेगा। 

4 आने वाले समय में पाॅलिसी की प्रेमियम में कितनी बढ़ोत्तरी हो सकती है और क्यों हो सकती है। इसके बारे में उसे बतायें ताकि वह पाॅलिसी की प्रेमियम भरने में देर नहीं करें। उसे स्पष्ट करें कि यदि वह देर करता है तो उसे कितना पैसा अधिक भरना पड़ सकता है।

5 यदि वह इस समय पाॅलिसी खरीदता है तो उसे अन्य आफर, गिप्ट या बाॅनस के बारे में बतायें। प्रोस्पेक्ट को यह स्पष्ट करें कि यदि वह आज या आने वाले एक या दो दिन में पाॅलिसी खरीदता है तो उसे क्या क्या अन्य आफर या गिप्ट मिल सकता है।

6 यदि आपकी कंपनी नो क्लेम बोनस देती है तो इसके बारे में भी प्रोस्पेक्ट को अवश्य बतायें।

 क्या HEALTH INSURANCE में no claim bonus मिलता है।

कई कंपनियों में नो क्लेम बोनस की स्किम चलती है। जिसका मतलब होता है कि यदि आप पूरे साल में कोई क्लेम नहीं करते हैं तो आपको अपनी प्रेमियम का कुछ प्रतिशत धन राशि वापिस मिलती है।

कोई भी व्यक्ति का HEALTH INSURANCE न खरीदना का कारण पैसा नहीं होेता है। बल्कि उसका मुख्य कारण होता है कि आप उसे HEALTH INSURANCE खरीदने का महत्व ठीक से समझा नहीं पाये है। आप अपने प्रोस्पेक्ट के द्वारा किये गये सवाल जवाब को ठीक से एक दो बार याद कीजिए और समझने की कोशिश कीजिए कि वह वास्तव में क्या चाहता है ? फिर दोबारा से उससे मिलें और फिर उसका फाॅलोअप करें।

HEALTH INSURANCE न खरीदने के नुकसान अवश्य बतायें

1 अपनी जमा पूॅजी गॅवा सकते है।

बढ़ती महॅगाई के कारण, बढ़ती उपचार की कीमतो के कारण यदि किसी बीमारी के कारण, परिवार के किसी सदस्य के उपचार में अचानक 5 से 6 लाख रुपये लगाने पड़ सकते हैं। यदि ऐसा हुआ तो आपके द्वार जमा पॅूजी जो आप किसी और काम के लिए रखे थे, उसे गॅवाना पड़ सकता है।

2 आर्थिक स्थिति खराब हो सकती जिस कारण कई साल कर्ज चुकाने में लग सकते हैं।

यदि आपके पास कोई जमा पूॅजी नहीं है और अचानक से परिवार के किसी सदस्य के उपचार के लिए 4 से 5 लाख रुपये कर्ज लेने पड़े। तो इस कर्ज को चुकाने में आपको कई साले लग सकती है। आपकी आर्थिक स्थिति बुरी तरह नष्ट हो सकती है।

3 परिवार के किसी सदस्य को खो सकते हैं।

अचानक परिवार के किसी सदस्य के उपचार के लिए आपको 5 से 6 लाख की जरूरत पड़ गई। आपके पास न कोई HEALTH INSURANCE है और र कोई जमा पॅूजी। किसी कारण वस कहीं से उधारी या कर्ज की व्यवस्था भ न हो सकी, तब इस विकट परिस्थिती में परिवार के सदस्य को भी खो सकते हैं।

4 मानसिक तनाव बना रहता है।

यदि परिवार का HEALTH INSURANCE यानि स्वस्थ बीमा नहीं है। लगातार बढ़ती बीमारियों और महॅगें उपचार के कारण, एक डर सा बना रहता है कि कहीं परविार के किसी व्यक्ति को कोई बीमारी न हो जाये। यह सोच अपने आप में एक मानसिक तनाव पैदा करती है।

5 कोई बड़ी या गंभीर बिमारी हो सकती है।

यदि गरीब व मध्य वर्गीय व्यक्ति का HEALTH INSURANCE नहीं होता है तो वह चाहता है कि उसका उपचार कम से कम पैसो में हो जाये। वह कई जरूरी चैक अप नहीं कराता है जिससे उसे किसी बड़ी बीमारी के होने के बारे में पता ही नहीं चल पाता है। जब यह बीमारी गंभीर रूप ले लेती है तभी उसे पता चलता है।

यदि आपका HEALTH INSURANCE होता है तो समय समय पर मेडिकल चैक अप के दौरान आपको अपनी स्वास्थय संबधि जानकारी बनी रहती है।

health insurance

 HEALTH INSURANCE बेचने के लिए प्रोस्पेक्ट / कस्टमर से मिलने से पहले

जब भी किसी प्रोस्पेक्ट कस्टमर के पास जायें तो सेल्स की तैयारी करके जायें।

प्रोस्पेक्ट से मिलने से पहले आप सेल्स की तैयारी इन बिन्दुओं के आधार पर करें।

 अपनी प्रोपर फाॅर्मल सेल्स युनिफाॅर्म पहन कर ही जायें। आप की ड्रेस एक बेहत प्रोफेसनल सेल्समैन की तरह होनी चाहिए।

  यदि आप सेल्समैन की ड्रेस के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो एक सफल सेल्समैन की ड्रेस कैसी होनी चाहिए अवश्य पढ़े।

प्रोस्पेक्ट कस्टमर को सेल्स प्लान दिखाने के लिए आप अपनी प्रेसेंटेशन फोल्डर फाईल, मोबाईल, लेपटोप या अन्य किसी भी चीज का इस्तमाल करते हो, उन्हें अच्छी तरह जाॅच लें।

सेल्स में प्रोस्पेक्ट से मिलने से पहले किन चीजो की तैयारी करके जाना चाहिए।लोक व्यवहार का उपयोग अवश्य करें

जब भी आप किसी भी प्रोस्पेक्ट से मिलें उसके साथ बातचीत के दौरान लोक व्यवहार का उपयोग अवश्य करें।

आप जब प्रोस्पेक्ट से मिले तो पूरे गरम जोशी और उत्साह से उससे मिले, आप मिलने का अंदाज ऐसा होना चाहिए, जो बिन कहे यह कहता हो कि आपको सामने वाले से मिलकर अच्छा लगता है।

बातचीत के दौरान मौका मिलने पर अपने प्रोस्पेक्ट की तारीफ करें और खुले दिल से उसकी सराहना करें।

प्रोस्पेक्ट को अपने खुद के बारे में बाते करने के लिए प्रेरित करें, जितना हो सके सामने वाले को बेहतर महसूस करायें।

यदि प्रोस्पेक्ट अपनी किसी समस्या के बारे में बताये, तो उसकी दुखी भरी कहानी सुन कर उसके करीबी मित्र बनें।

अपने और प्रोस्पेक्ट के बीच समानता खोज उन पर बाते कर समानता का भाव पैदा करे।

टिप्स HEALTH INSURANCE के लिए lead generate कैसे करें ?

1 रिफरेंस लें – अपने पुराने ग्रहको व मित्रों से रिफरेंस देने के लिए कहें।

रिफरेंस से मिलने वाली लीड पर काम करने से अधिकतर सफलता मिलती है।यदि किसी ने आपको रिफरेंस दिया, तो उससे तुरंत सपर्क करें।

2 लोगो से जुड़े रहें – एक बार आपका कोई व्यक्ति प्रोस्पेक्ट बन गया, तो आप उससे जुड़े रहें। कब कौन व्यक्ति क्या खरीदेगा यह कोई नहीं बता सकता है। इसलिए आपके संपर्क में आये हुये अधिकतर लोगो से आप जुड़े रहने की कोशिश करें। ये पुराने लोग जिनसे आप लंबे समय से जुड़े हैं और इन्हें यह पता है कि आप हैल्थ इंसुरेंस एडवाईसर हो, जरूरत पड़ने पर ये कभी भी आपसे पाॅलिसी खरीद सकते है।

3 परिवार व रिस्तेदारो से जुड़े – आपके रिस्तेदारो मे कई लोग ऐसे होगें जो HEALTH INSURANCE की पाॅलिसी नहीं लिये होगें। उनसे मिले और उन्हें समझाइये कि HEALTH INSURANCE लेना कितना और क्यों महत्वपूर्ण है।

   आपके परिवार के किसी सदस्य का कोई मित्र हो, सकता है जिसे आप HEALTH INSURANCE बेच सकते है। इसलिए अपने परिवार, रिस्तेदार व उनके मित्रो को आप HEALTH INSURANCE बेचने के लिए टारगेट कर सकते हो। 

4 सोशल मिडिया का उपयोग करें – सोशल मिडिया पर लोगो से जुड़े, उनके कामो के बारे में जाने व उन्हें अपने काम के बारे में बतायें। HEALTH INSURANCE संबंधित पोस्ट लिखें और उसे लोगो के साथ साझा करें।

सोशल मीडिया पर बेहतर पोस्ट व कहानी डालते रहें – आपके संपर्क में जो व्यक्ति हैं, उनसे फेसबुक, व्हटसअप आदि पर जुड़े रहें। समय समय पर उन्हें HEALTH INSURANCE के संबंध में जानकारी देते रहे।   आपके पास कलेक्शन होना चाहिए पोस्ट व कहानियो का

5 लीड खरीदें – कई कंपनियाॅ लीड बेचने का काम करती हैं, उनसे लीड खरीदें।

किसी दूसरे फील्ड में सेल्स कर रहे लोगो से हैल्थ इंसुरेंस की लीड खरीद सकते है। उनसे पैसो या किसी अन्य आफर के बदले उनसे लीड लें।

6 lead exchange करें – कोई सेल्समैन सिर्फ लोन देखता हो, वह इंसुरेंस नहीं देखता है और आप केवल इंसुरेंस देखते हैं। तब आप उसे लोन की लीड दें और बदले में उससे इंसुरेंस की लीड लें।

health insurance

health insurance बेच कर महीने का कितना कमा सकते हैं ? HEALTH INSURANCE बेचकर महीने का एक लाख रुपये कैसे कमायें ?

यदि आप एवरेज 10000 रुपये की एक HEALTH INSURANCE पाॅलिसी बेचते हो और मान लेते है कि आपको उस पर 30 प्रतिशत का कमिशन मिलता है। इस प्रकार आपको महीने की लगभग 30 पाॅलिसी बेचना होगा।

एक पाॅलिसी का आपका 3000 होगा तो 30 पाॅलिसी का आपका 90000 रुपये हो गया। फिर इसमें आपका कई और दूसरे कमिशन मिलेगें टारगेट पूरा करने का इत्यादि, जिसे मिलाकर आराम से आपका 1 लाख रुपये का महीना हो जायेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.