एक से अधिक क्रेडिट कार्ड उपयोग करने के फायदे

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड उपयोग करने के 7 फायदे

अक्सर लोग एक से अधिक क्रेडिट कार्ड के उपयोग करने से बचते हैं। उनका मानना होता है कि जितने अधिक क्रेडिट कार्ड होगें, उतना अधिक उन पर लोन का भार आ सकता है। यदि उन्होने अपने सभी क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर लिया, तो उनके बिल भरने में उन्हे समस्या हो सकती है। दूसरी तरफ वे यह भी जानते है कि यदि वे क्रेडिट कार्ड सही तरह से उपयोग करेगें, तो इससे उन्हे लाभ ही होगा।

कई फाइनेंस सलाहकारो का मानना होता है कि यदि व्यक्ति ठीक ढंग से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करता है, तो वह एक से अधिक क्रेडिट कार्ड का भी उपयोग कर सकता है जिसके वह अनेको लाभ ले सकता है।

जो लोग एक से अधिक क्रेडिट कार्ड का ठीक ढंग से उपयोग करते हैं तो उन्हें इसके अनेको फायदे होते है। उनमें से कुछ फायदो के बारे में हम इस पोस्ट में बात करेगें।

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड उपयोग करने के फायदे –

1. 20 से 50 दिन तक व्याज रहित बैंक के पैसे का उपयोग कर सकते है

बैंक आपको क्रेडिट कार्ड पर न्यूनतम 20 दिन और अधिकतम 50 दिन का व्याज रहित समय देता है। यदि आप क्रेडिट कार्ड से अपनी गाड़ी में पेट्रोल – डीजल भराते है, क्रेडिट कार्ड से कोई सामान आदि खरदीते हैं, तो आपको इसका बिल भरने के लिए 20 से 50 दिन तक का समय मिलता है।

यदि आप क्रेडिट कार्ड से एटीम के माध्यम से कैश निकाल लेते हैं, तो आपको पहले ही दिन से निकाली गई धन राशि पर बैंक की पोलिसी के अनुसार व्याज देना होता है।

यदि आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं तो आप अपने क्रेडिट कार्ड से बिल डेट निकलने के बाद ही सोपिंग करें ताकि आपको अधिकतम 50 दिन तक के लिए इन पैसो को भरने का समय मिल सके। आपके क्रेडिट कार्ड की बिल डेट के हिसाब से जिस क्रेडिट कार्ड पर आपको अधिक दिन का समय मिल सके, आप उस क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें।

2. आपके पास टोटल क्रेडिट लिमिट बढ़ जाती है

आदि आपके पास एक ही क्रेडिट कार्ड है और उसकी लिमिट कम है, तो आप एक से अधिक क्रेडिट कार्ड लेकर अपनी टोटल क्रेडिट लिमिट बढ़ा सकते हैं।

आपके पास जितनी अधिक क्रेडिट लिमिट होगी, उतना ही अधिक आप बैंक के पैसे का उपयोग कर सकते हैं।

अधिक क्रेडिट लिमिट होने से आपके पास एक कार्ड के रूप में अधिक पैसे हैं। जिनका उपयोग आप आवश्यकता पड़ने पर या फिर अपने बिजनेस में बढ़िया ढंग से उपयोग कर आप इसका लाभ ले सकते हैं।

इसलिए एक से अधिक क्रेडिट कार्ड लेकर आप अपनी कुल क्रेडिट लिमिट बढ़ा सकते हैं।

यदि आप अपने मौजूदा क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाना चाहते हैं, तो नीचे दी गई लिंक को फॉलो कर पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

Credit card ki limit कैसे बढ़ायें, जाने 7 जबरदस्त तरीके

3. मुश्वित के समय ये क्रेडिट कार्ड आपके काम आ सकते  है

जैसा कि आप जान चुके है कि क्रेडिट कार्ड का मतलब, आपके पास एक कार्ड के रूप में बैंक का पैसा, जिसे आप 20 से 50 दिन के समय के लिए बिना व्याज दिये उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपके पास किसी स्थिति में अचानक से अस्पताल के लिए या अन्य किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए पैसो की जरूरत पड़ जाये, तब ऐसे समय में आपका क्रेडिट कार्ड आपके काम आ सकता है।

कहते है कि मुश्किल समय में कही बार दोस्त व रिस्तेदार काम नहीं आ पाते हैं, ऐसे में आपका क्रेडिट कार्ड आपके काम आ सकता है। किसी मुश्किल समय में आई अचानक से पैसो की जरूरत के लिए आपका क्रेडिट कार्ड आपके काम आ जायेगा। 

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है और उसमें लिमिट है, तब तक आपको पैसो के लिए किसी और के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं है।

4. ऑनलाइन सोपिंग साइट पर ऑफर व कैशवेक का लाभ ले सकते हैं

ऑनलाइन सोपिंग साइट पर समय के साथ साथ अलग अलग बैंको के क्रेडिट कार्ड पर अलग अलग ऑफर चलते रहते है। यदि आप एक से अधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आप जिस कार्ड पर सबसे बेहतर ऑफर चल रहा है, तब आप उससे खरीददारी कर ऑफर व कैशवेक का लाभ ले सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन सोपिंग करते हैं, तो आपने पाया होगा कि समय समय पर अलग अलग बैंको के साथ ऑनलाइन सोपिंग साइट ऑफर चलाती रहती हैं। कभी भी ऐसा नहीं होता है कि सिर्फ एक ही बैंक के क्रेडिट कार्ड पर हमेशा ऑफर चलता रहे।


उदाहरण के लिए आप amazon flipkart पर चैक कर सकते हैं, अभी इन पर किस किस बैंक के क्रेडिट कार्ड पर ऑफर चल रहे हैं।

5.  एक से अधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर आप अपने बिजनेस में लाभ ले सकते हैं।

यदि आप बिजनेस करते हैं तो आप क्रेडिट कार्ड अवश्य रखें, क्रेडिट कार्ड से आप बिजनेस में दोहरा लाभ ले सकते है।

पहला लाभ यह कि आप अपने बिजनेस या दुकान आदि का माल खरीदने के लिए इसके पैसो का 20 से 50 दिन तक व्याज रहित उपयोग कर सकते हैं।

दूसरा लाभ आप क्रेडिट कार्ड से माल खरीदने, गाड़ियो में पेट्रोल डलाने, आने जाने के लिए टिक्ट आदि बुक करने के लिए यदि उपयोग करते हैं, तो इस पर आप कैशवेक ऑफर  व रिवार्ड पोइंट के माध्यम से अतिरिक्त पैसे का लाभ ले सकते हैं।

मान लेते है कि आपको बिजनेस आदि के संबंध में कहीं जाना है तो आप क्रेडिट कार्ड से टिक्ट बुक कीजिए और उस पर आप कैशवेक व रिवार्ड पोइंट का लाभ लिजिए। यदि आपका टिकट 1000 रुपये का हो रहो और आपको क्रेडिट कार्ड पर 10 % का कैशवेक मिल जाये, तो यहाँ पर आपका पूरे 100 रुपये का लाभ हो गया। इसके साथ ही आपको जो रिवार्ड पोइंट मिलते हैं उसका लाभ अलग।

यदि आपकी मोबाइल की दुकान है, आपको दुकान में बेचने के लिए कुछ अन्य मोबाइल खरीदने हैं किंतु आपके पास पैसा नहीं है। तब आप अपने क्रेडिट कार्ड से  मोबाइल खरीद सकते है और फिर उन्हे 20 से 50 दिन के भीतर बेच कर मुनाफा कमा सकते है। साथ ही में यदि मोबाइल पर कोई कैशवेक ऑफर चल रहा हो, तो आप उसका अतिरिक्त लाभ ले सकते हैं।

यदि आप बिजनेस करते हैं तो आप एक से अधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर इनसे बिजनेस में कुछ अतिरिक्त लाभ ले सकते है।

6. एक क्रेडिट कार्ड का बिल दूसरे से भर सकते हैं

यदि आप एक से अधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो जरूरत के समय में आप अपने एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे का बिल भर सकते हैं। इस प्रोसेस में आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं किंतु किसी महीने पैसो की तंगाई के कारण आप किसी क्रेडिट कार्ड का बिल भरने में आसमर्थ्य हों तो आप अपने एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे क्रेडिट कार्ड का बिल भी भर सकते हैं।

7. आवश्कता पड़ने पर क्रेडिट कार्ड पर तुरंत लोन ले सकते हैं

क्रेडिट कार्ड पर बैंक तुरंत लोन प्रदान कराने का भी लाभ देती है। चूँकि क्रेडिट कार्ड पर कैश निकालने पर तुरंत व्याज लगता है, इसलिए आप क्रेडिट कार्ड से कैश न निकाले। किंतु आप बैंक को कॉल कर इंस्टेंट लोन ले सकते है। इंस्टेंट लोन का मतलब होता है कि आप तुरंत ही बिना किसी दस्तावेज जमा किये, एक कॉल में लोन प्राप्त कर सकते है। दरअसल क्रेडिट कार्ड पर इंस्टेंट लोन में आपकी क्रेडिट लिमिट को पर्सनल लोन मे बदल दिया जाता है।

आपको अचानक पैसो की जरूरत पड़ जाये और आपको लगता है कि आप इस पैसो को एक साथ नहीं चुका सकते है। तो आप अपने क्रेडिट कार्ड पर इंस्टेंट लोन लेकर मासिक किस्त मे उसका भुगतान कर सकते हैं।

यदि आप एक से अधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आप जरूरत पड़ने पर अपने कुछ क्रेडिट कार्ड पर लोन ले सकते हैं और बाकि को सोपिंग के लिए उपयोग कर सकते हैं।

आप यदि पोस्ट में बताये गये तरीको से एक से अधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो अवश्य ही आप ऐसा करके फायदे में ही रहेगें न कि नुकसान में।

यदि आपको एक से अधिक क्रेडिट कार्ड के संबंध में हमारी यह पोस्ट जानकारी पूर्ण लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ अवश्य शेयर करें। साथ ही क्रेडिट कार्ड से संबंधित अपने सवाल आप हम से कमेंट सेक्सन में लिखकर पूछ सकते हैं, हम आपके सवालो के जवाब अवश्य देंगें।

निवेश व फाइनेंस से संबंधित हमारी नई पोस्ट की तुरंत जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब अवश्य करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.