सेल्स में प्रोडक्ट की कीमत बताने के 4 अदभुत तरीके अपनाये और सफल सेल्समेन बन जाएँ

सेल्स में प्रोडक्ट की कीमत बताने के 4 अदभुत तरीके अपनाये और सफल सेल्समेन बन जाएँ

यदि कोई  भी प्रोस्पेक्ट इसलिए नहीं खरीदता है कि प्रोडक्ट की कीमत ज्यादा है तो यह सही नहीं है, क्योंकि प्रोडक्ट की विशेषतायें उसकी कीमत से कई गुना अधिक हैं । यहॉ पर न खरीदने का मुख्य कारण यह होता है कि सैल्समैन प्रोस्पेक्ट को ठीक डंग से प्रोडक्ट की कीमत से कहीं अधिक लाभ जो प्रोस्पेक्ट को मिल सकता है, उसे नहीं समझा पाया है।

 अक्सर कोई भी कंपनी किसी भी प्रोडक्ट को लाती है, तो उसकी जो प्रोडक्ट की कीमत होती है वह हमेशा उससे मिलने वाले लाभ से कई गुना कम होती है।

प्रोडक्ट की कीमत आप सीधे न बताये बल्कि उसे बताने का एक फॉर्मेट बनायें। जिसमें यह स्पष्ट हो कि वह किस विशेषता के लिए कितना पैसा दे रहा है और बदलें में उसे कितने का लाभ मिल रहा है।

उदाहरण के लिए

प्रोडक्ट की पहली विशेषता  इस विशेषता से प्रोस्पेक्ट का लाभइस विशेषता को खरीदने की लागत  इस विशेषता के बिना प्रोस्पेक्ट को होने वाले नुकसान की कीमतप्रोस्पेक्ट का कुल लाभ
प्रोडक्ट की दूसरी विशेषताइस विशेषता से प्रोस्पेक्ट का लाभइस विशेषता को खरीदने की लागत इस विशेषता के बिना प्रोस्पेक्ट को होने वाले नुकसान की कीमतप्रोस्पेक्ट का कुल लाभ
प्रोडक्ट की तीसरी विशेषता   इस विशेषता से प्रोस्पेक्ट का लाभइस विशेषता को खरीदने की लागत  इस विशेषता के बिना प्रोस्पेक्ट को होने वाले नुकसान की कीमतप्रोस्पेक्ट का कुल लाभ
  •                                                                                              

 ये कोलम तीन से कम या ज्यादा भी हो सकते हैं।                                                       

प्रोडक्ट को खरीदने की कुल लागत प्रोडक्ट न खरीदने से कुल नुकसान     प्रोडक्ट खरीदने का कुल लाभ

प्रोडक्ट खरीदने का शुद्ध लाभ = प्रोडक्ट से कुल फायदा – प्रोडक्ट खरीदने की कुल लागत

सेल्स में प्रोडक्ट की कीमत बताने के 4 अदभुत तरीके अपनाये            

  1. अगर कस्टोमर की पहचान का कोई व्यक्ति आपका प्रोडक्ट उपयोग कर रहा है और वह उससे खुश है तो उसके बारे में अवश्य बतायें कि आपका प्रोडक्ट उपयोग कर, वह कैसे बेहतर लाभ ले रहा है।

सेल्स टिप्स जानने के लिए सुरेश मोहन सोमवाल की किताब सीक्रेट ऑफ सेल्स अवश्य पढ़े।

सब कुछ सही हो गया, प्रोस्पेक्ट को आपका प्रोडक्ट भी पंसद आ गया है और मोल भाव भी हो गया हो। कीमत से भी वह सहमत हो गया हो। वह आपका  प्रोडक्ट खरीदना चाहता है, लेकिन तुरंत नहीं हो सकता है कुछ दिनो बाद, यह कुछ सप्ताह बाद। और आप खुश हो कर वापस आ गये कि वह आपका प्रोडक्ट खरीद लेगा, तब आप गलती कर रहे हो। जब तक प्रोस्पेक्ट ने आपको पेमेंट नहीं किया है जब तक यह न समझे कि सैल्स पूरी हुई। 

2.              यहॉ पर आप उसे यह बतायें कि यदि वह आज खरीदता है तो उसे क्या अतिरिक्त लाभ मिलेगा, जो उसे बाद में खरीदने पर नहीं मिलेगा।

3.            यदि वह इस प्रोडक्ट को देर से खरीदेगा तो उसके उसे क्या क्या नुकसान हो सकते हैं यह उसे स्पष्ट करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो इस बात की अधिक संभावना है कि प्रोस्पेक्ट जल्द से जल्द आपका प्रोडक्ट खरीदने की कोशिश करेगा।

4.             यदि उसके पास बाकई पैसो की समस्या है तो उसे मैनेज करने में मद्द भी कर सकते हैं।

सेल्स में यदि प्रॉस्पेक्ट या ग्राहक घुमा रहा है तो ये 7 काम करे

thanks for your support please share and comment

आपको सेल्स मे प्रोस्पेक्ट को प्रोडक्ट की कीमत  कैस बतायें पोस्ट कैसी लगी कृप्या हमें कमेंट कर अवश्य बतायें।
साथ ही आपने साथियों और मित्रो के साथ इस पोस्ट को अवश्य करें। यदि आप सेल्स और बिजनेस से संबधित किसी टाॅपिक पर पोस्ट चाहते है। तो हमें कमेंट में अपना टाॅपिक लिख कर बतायें।

यदि आपके पास कोई बेहतर सुझाव हो, जिसमें आप हमें बता सकते हो कि सेल्स मे प्रोस्पेक्ट को प्रोडक्ट की कीमत  कैस बतायें, तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बतायें।

यदि आपको हमारी website आपके लिए helpful साबित होती है, तो हमें subscribe अवश्य करें और अपनो के साथ share कर हमारा हौंसला बढ़ाये।

Leave a Reply

%d bloggers like this: