खराब cibil score को कैसे सुधारे, 6 बेस्ट सुझाव हिंदी में

खराब cibil score को कैसे सुधारे, 6 बेस्ट सुझाव हिंदी में

आपको कितना और कितने व्याज दर पर लोन देना है इसे अधिकतर बैंक आपके cibil score के अनुसार तय करती है।

यदि आपका cibil score एक बार  खराब हो गया, तब आप लोन लेने के लिए बैंक के चक्कर पे चक्कर लगाते रहते हैं किंतु आपको लोन नहीं मिलता है।

किसी कारण बस जाने अनजाने में यदि आपने अपना cibil score खराब कर लिया है तो इस पोस्ट में बताये जा रहे सुझावो से आप अपना cibil score ठीक कर सकते हैं।

1. आपका जो भी लोन या क्रेडिट कार्ड का बकाया है उसका भुगतान करें।

आपके लोन या क्रेडिट कार्ड का जो भी बकाया है, जिस कारण आपका cibil score खराब हुआ है, उसका पूरा भुगतार करें।

जिस बैंक या फाइनेंस कंपनी मे आपके लोन या क्रेडिट कार्ड का बकाया रह गया हो, उससे संपर्क करे और उसे पूरा कराने के विषय में बात करें।

जब आप लोन या क्रेडिट कार्ड का भुगतान करने में असामर्थ्य होते हैं, तो बैंक के साथ आप सेटलमेंट कर कुछ तय राशि का भुगतान करते हैं। जब आप लोन या क्रेडिट कार्ड का पूर्ण भुगतान करने मे सक्षम नहीं होते हैं, तो बैंक या फाइनेंस कंपनी आपको इस स्थिति में पूर्ण धन राशि का कुछ प्रतिशत ही जमा करने के लिए कहते है।

इसमें बैंक या फाइनेंस कंपनी आपको कुछ किश्तो में या एक साथ इस पैसे का भुगतान करने के लिए कहती है।

आप बैंक या फाइनेंस कंपनी के साथ अपने क्रेडिट कार्ड या लोन का सेटलमेंट कर NOC ले सकते है।

2. जहाँ तक हो सके, पूरा भुगतान करें सेटलमेंट से बचें

जब आप लोन या क्रेडिट कार्ड का पूर्ण भुगतान न कर सेटलमेंट कर भुगतान करते हैं, तब इससे आपका cibil score बहुत तेजी से गिरता है और फिर वह कंपनी या बैंक जिसके साथ आपने  सेटलमेंट किया है कभी भी आपको लोन या क्रेडिट कार्ड नहीं देती है।

जिस बैंक या फाइनेंस कंपनी का आपका लोन या क्रेडिट कार्ड का भुगतान बाकि है जिसे आप लंबे समय से नहीं कर पा रहे, उनसे आप बात करें और पूरे चार्ज के साथ कुछ किश्तो में पूर्ण भुगतान करने का प्रयत्न करें। भुगतान करने के बाद NOC अवश्य ले लें।

यदि आप पूर्ण भुगतान करनें किसी भी तरह सक्षम नहीं है, उसी स्थिति में सेटलमेंट के लिए जायें।

आप अपनी आर्थिक स्थिति की अच्छे से जांच करें और फिर फैसला करें कि आपको क्या करना है सेटलमेंट या फिर पूर्ण भुगतान। जो भी करना हो उसके लिए जल्द फैसला लें अधिक समय के लिए अपने लोन  या क्रेडिट कार्ड का भुगतान न टाले अन्यथा समय के साथ चार्ज लगते लगते आपकी यह भुगतान राशि बढ़ती ही जायेगी और आपके लिए फिर भुगतान करना और अधिक कठिन होता जायेगा।

3. यदि आप लोन या क्रेडिट कार्ड का पूर्ण भुगतान कर चुके हैं तो NOC अवश्य लें।

आपका जब भी कोई लोन पूरा हो जाये, तो आपके खाते से लोन की किश्त कटनी बंद हो जाये और आपको उसकी NOC मिल जाये।

आपके किसी लोन की अवधि पूरी हो गई है किंतु अभी भी किश्त आपके  खाते से कट रही है, तो आप इस बारे में जिस बैंक या फाइनेंस कंपनी से लोन लिया है उसे सूचित करें कि आपका लोन पूरा हो चुका है उसकी किश्त कटनी बंद की जाये।

यदि आपकी कोई किश्त चूकी हो, उसका पैसा या फिर किसी प्रकार के कोई चार्ज का पैसा बकाया रह गया हो, तो उसे चुकाये और जिस बैंक या फाइनेंस कंपनी से आपने लोन लिया है उससे लोन चुकता होने पर NOC देने के लिए कहें।

जब तक आपको अपने लोन चुकता करने की NOC न मिले, आप बैंक व फाइनेंस कंपनी को इसके इमेल या आवेदन करते रहें।

NOC इस बात का सबूत है कि आपके लोन का पूर्ण भुगतान हो चुका है।

कई बार कुछ फाइनेंस कंपनियो की शिकायत आती है कि लोन पूर्ण होने के बाद भी ये कंपनिया अपने ग्राहक को NOC नहीं देती है और तय राशि से अधिक ले लेती हैं। यदि आपके साथ ऐसा कुछ हो या ये कंपनिया NOC नहीं दे, तो इसके लिए आप इनके खिलाफ RBI को इमेल कर सकते हैं।            

4. cibil score बढ़ाने के लिए secure loan(सुरक्षित लोन) लें।

यदि आपका सिबिल 700 से कम है किंतु 500 से अधिक या इसके आस पास है, तब आपको कुछ फाइनेंस कंपनिया secure लोन दे सकती है। आप इन नई फाइनेंस कंपनियों से अपनी जरूरत के हिसाब  से secure लोन ले और फिर इसका समय पर भुगतान करें। ऐसा करके आप अपने  cibil score को सुधार सकते है।

secured and unsecured loan में अंतर जानने के लिए लिंक को फॉलो करें secure and unsecure loan में अंतर क्या है ?

ये फाइनेंस कंपनिया आपको अधिक व्याज दर पर लोन देगी किंतु आपके पास और कोई विकल्प भी तो नहीं होता है।

आप इनसे कुछ समय के लिए थोड़ा बहुत और ज्यादा व्याज दर पर secure लोन लेकर, समय पर उस भुगतान कर अपने cibil score को सुधार सकते है।

5 आप छोटे छोटे consumer loan लेकर भी अपना cibil score सुधार सकते हैं

आपका cibil खराब होने के कारण बैंक व फाइनेंस कंपनियों ने आपको secure व  unsecure लोन  देने से हाथ खड़े कर दिये है। ऐसे में यदि आपको कोई  नई कंपनी कोई छोटा मोटा consumer लोन जैसे कि मोबाइल, टीवी या अन्य इलेक्ट्रोनिक सामान पर दे तो आप  उसे अवश्य लें और समय पर उसका भुगतान करें।

6. FD पर क्रेडिट कार्ड लें

यदि आप FD पर क्रेडिट कार्ड का आवेदन करते हैं, तो आपको आपकी FD के 80 % तक का क्रेडिट कार्ड दे दिया जाता है।  आपके cibil score न होने या खराब cibil होने के बाद भी बैंक आपको FD के विरोध क्रेडिट कार्ड दे देता है। बैंक ऐसा इसलिए कर पाता है क्योंकि यदि आप इस क्रेडिट कार्ड का भुगतान नहीं करते हैं, तो बैंक आपकी FD के पैसे जब्त कर लेगी।

आप कोटक महिन्द्रा बैंक में कोटक 811 जीरो बैंलेस अकाउंट खोलकर फडी बेस पर कोटक 811 dream different credit card बनबा सकते है।

आप FD के विरोध क्रेडिट कार्ड लेकर, सही ढंग से उसका उपयोग कर व समय पर उसके बिल आदि का भुगतान कर आप अपने cibil score को सुधारने का प्रयत्न कर सकते है।

आपके खराब cibil score को कैसे सुधारे के संबंध में कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में पूछे, हम आपके सवालो के जवाब देने का प्रयत्न अवश्य करेंगें। साथ ही हमारी यह पोस्ट अपने उन दोस्तो के साथ अवश्य शेयर करें जो खराब cibil score के कारण परेशान हो रहे है।

निवेश व फाइनेंस से संबंधित हमारी नई पोस्ट की अपडेट पाने के लिए हमारे ब्लॉग को अवश्य subscribe करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.