SIP mutual fund में निवेश करने के 7 जबरदस्त फायदे.

SIP mutual fund में निवेश करने के 7 जबरदस्त फायदे

SIP mutual fund में निवेश करना सही है या नहीं आपको इसमें निवेश क्यों करना चाहिए आदि के बारे में जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े।     

    आज के समय मे सबसे ज्यादा काम आने वाला दोस्त और आपको कभी धोखा न देने वाला दोस्त कोई है तो वो है पैसा । पैसा आपके साथ कभी वेवफाई नहीं करेगा इसलिए जितना हो सके उतना कमाईये।

पैसे के महत्व के बारे मे आपको बताने की जरूरत नहीं है, आप खुद ही अपने पुराने अनुभवो को याद कर महसूस कर सकते हैं कि आपकी जिंदगी में पैसो की क्या कीमत है।

पैसा कमाना जितना ज्यादा महत्वपूर्ण है उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है पैसा बचाना व सही जगह पैसा का निवेश करना ताकि भविष्य में आपके जरूरत के वक्त, आपका पैसा आपके काम आ सके।

बड़े बड़े निवशको का कहना होता है कि हर व्यक्ति को अपने आय का एक निर्धारित हिस्सा हमेशा निवेश करना चाहिए। ताकि आने वाले समय में उसका पैसा उसके लिए काम कर सके।

इस पोस्ट में हम 7 वे कारण जानेगे कि आपको SIP mutual fund में क्यों निवेश करना चाहिए।

1. SIP mutual fund बहुत ही आसान है और आप कम से कम निवेश में इसे शुरू कर सकते हैं। 

SIP mutual fund में निवेश करने की प्रोसेस बहुत ही आसान है। आप हर महीने जितना निवेश करना चाहते हैं, उतना पैसा आपके सेविंग अकाउंट से कट जायेगा और उस कंपनी में निवेश हो जायेगा, जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं।

आप SIP mutual fund निवेश कम से कम 500 रुपये महीने से शुरू कर सकते हैं।

पैसे निवेश करने के कई तरीके हो सकते है, किसी बिजनेस में, प्रोपर्टी आदि में किंतु इनमें निवेश करने के लिए आपको एक बड़ी धन राशि चाहिए होती है।

एक आमआदमी जिसकी महीने की आय 20 से 25 हजार रुपये के आस पास होती है, उसके लिए एक साथ बड़ा पैसा निवेश करना संभव नहीं होता है।

वैसे तो SIP निवेश, सभी वर्ग के लोगो के लिए पैसे निवेश का एक बेहतर विकल्प है, किंतु छोटी इनकम करने वाले व कम उम्र के लोगो के लिए यह सबसे बेहतर निवेश का विकल्प है । 

कम सैलरी में पैसा कैसे सेव करें 5 बेस्ट सेविंग टिप्स हिंदी में

2. SIP mutual fund निवेश को आप अपने हिसाब से चला सकते हैं।

SIP mutual fund एक तरह से एक खुला हुआ निवेश है। इसे आप जब चाहें तब बंद कर सकते है। आप जब चाहें तब निवेश की धन राशि बढ़ा व घटा सकते हैं। आप अपने निवेश को अपने हिसाब से चला सकते हैं।

कई fixed deposits में आप समय अवधि पूरी होने से पहले पैसा निकाल नहीं सकते हैं।   

यदि अपने र्निधारित समय से पहले पैसा निकालते हैं, तो इसमें आपको कई दिनो का समय व पेनालटी के रूप में कई तरह के चार्ज लगते हैं।

जबकि SIP में आप जरूरत पड़ने पर कभी भी, कुछ ही मिनटो में अपने पैसे निकाल सकते है।

3. आप भविष्य के लिए पैसा save कर सकते है

आज के समय में लोगो को पैसे कमाने से ज्यादा मुश्किल काम, पैसे बचाना लगता है। पैसे बचाना भले ही मुश्किल काम हो, लेकिन मुश्किल समय के लिए पैसे बचा कर रखना भी अतिमहत्वपूर्ण है।

यदि आप 20 हजार रुपये महीने का कमाते हैं और आप इसमें से एक से दो हजार रुपये बचाना चाहते हैं। आप अपने सेविंग अकाउंट आदि में यह पैसे बचाकर रखना चाहते हैं, तब यह बहुत ही मुश्किल है, महीने के अंत तक किसी न किसी काम में आपके ये पैसे खर्च हो जाते हैं।

वहीं दूसरी तरफ यदि आपको जैसे ही 20 हजार रुपये मिलते  हैं आप उसमें से एक या दो हजार रुपये SIP में निवेश कर देते हैं तो आप 18 हजार रुपये में अपने महीने भर का खर्च चला लेगें।

4. आप चक्रवृद्धि व्याज का लाभ ले सकते हैं

SIP mutual fund चक्रवृद्धि के आधार पर काम करता है। आप इसमें जो अपना पैसा निवेश किये हैं, उस पर चक्रवृद्धि व्याज के आधार पर गणना की जाती है।

यही कारण है कि लंबे समय तक SIP में निवेश किया गया थोड़ा सा पैसा भी अधिक बन जाता है। यही कारण है कि निवेश के अनुभवी व्यक्ति इसमें लंबे समय तक निवेश करने की सलाह देते हैं।

5. आप अमीर बन सकते है।

यदि आप सही कंपनी में लंबे समय तक एक छोटी सी धन राशि जमा करते रहे, तो यह धन राशि भी चक्रवृद्धि व्याज के कारण अधिक हो जाती है।

एक आम आदमी को जिसकी आय सामान्य है, वह भी हजार दो हजार रुपये हर महीने SIP में लंबे समय तक निवेश कर अमीर व्यक्ति बन सकता है।

6. SIP में निवेश कर आप tax बचा सकते हैं।

SIP mutual fund एक fixed income return निवेश नहीं है। जिस कारण आप इसके tax saving plan में निवेश कर tax बचा सकते है। इनकम tax के Section 80C Act 1961 के अनुसार आप SIP mutual fund को  ELSS (Equity Linked Saving Scheme ) में tax बचा सकते हैं।

Fixed return में आपको tax देना पड़ता है, इसलिए आप SIP में निवेश कर अपने tax का पैसा बचा सकते हैं।

7. जरूरत के समय पैसा निकाल सकते हैं।

कभी किसी संकट की घड़ी में अचानक पैसो की सख्त जरूरत पड़ जाये, तो आप अपने SIP mutual fund से पैसे निकाल सकते हैं।

अचानक किसी दुर्घटना या बीमारी में अस्पताल के खर्च के लिए या अन्य किसी आर्थिक संकट के दौरान आप अपने SIP से पैसे निकाल सकते हैं। दूसरे फिक्सड डिपोजिट की तरह आप SIP में किसी भी र्निधारित समय के लिए पैसे जमा बनाये रखने के लिए वाध्य नहीं होते हैं।

कहा जाता है कि अमीर व्यक्ति और अमीर इसलिए होता जाता है क्योंकि उसका पैसा उसके लिए और अधिक पैसे कमाता रहता है।

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका पैसा आपके लिए काम करें, तो आज से ही SIP में निवेश करना शुरू करें।

यदि आपको SIP mutual fund में निवेश करना सही लगता है और आप निवेश करना चाहते हैं तो जान लेते हैं कि आप अपना पैसा निवेश करना कैसे शुरू करें।

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि SIP में निवेश करना बहुत ही आसान है।  मैं upstox App के माध्यम से अपना SIP mutual fund निवेश करता हॅू, आप भी upstox के माध्यम से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं।

upstox पैसे निवेस के लिए बहुत ही बहतरीन प्लेटफार्म है। upstox में न केवल फ्री में खाता खोल सकते हैं बल्कि बिना किसी ब्रोकरेज चार्ज दिये आप बड़ी आसानी से इसमें निवेश कर सकते हैं।

यदि आपको हमारी यह पोस्ट कम सैलरी में पैसा कैसे सेव करें पसंद आई हो, तो इन्हे  अपने उन दोस्तो के साथ अवश्य शेयर करें जिन्हे पैसे सेव करने की जरूरत है।

हमारे ब्लॉग पर प्रकाशित निवेश व फाइनेंस से संबंधित नई पोस्ट की जानकारी के लिए इसे subscribe अवश्य करें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.