जो सेल्समैन सेल्स में प्रोस्पेक्ट ग्राहक के सवालो के जवाब देने में जितना अधिक सक्षम होता है वह सेल्स में उतना अधिक सफल होता है ।
मुझे नहीं चाहिए, मेरे बजट से बाहर है। मुझे कहीं औैर से यह प्रोडक्ट कम दाम में मिल रहा है। कीमत ज्यादा है मैं अगले के पास ले लॅूगा। मुझे इससे क्या फायदा है ? अगर इसे मैं नहीं खरीदता हूॅ तो भी तो मेरा काम चल रहा है। इसके ये नुकसान हैं ।
ये और इसके अलावा और भी सवाल, जो अक्सर आपको आमतौर पर सैल्स करते वक्त सुनने पड़ते हैं । इन सवालो को सुनने के बाद आपको इनके जवाब देने होते हैं।
यदि आपको प्रोस्पेक्ट औैर ग्राहक में उलझन हो रही है तो प्रोस्पेक्ट औैर ग्राहक में क्या अंतर है जाने।
सेल्स में प्रोस्पेक्ट ग्राहक के सवालो के जवाब देना क्यों जरुरी होता है
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सैल्स का काम ही यही होता है, खरीदने वाला सवाल करता है और बेचने वाला उसके जवाब देता है । यदि खरीदने वाला प्रोस्पेक्ट बेचने वाले सैल्समैन के सवालो से संतुष्ट हो जाता है, तो इस बात की अधिक संभावना बन जाती है कि प्रोस्पेक्ट सैल्समैन का माल खरीद लेगा।
प्रोस्पेक्ट के सवालों का जवाब देना ही, हमें बेहतर सैल्समैन बनाता है। जो जितना बेहतर जवाब देता है वह उतना ही बेहतर सैल्समैन होता है।
सवाल करने दो, अगर प्रोस्पेक्ट सवाल कर रहा है, तो इसका मतलब साफ है कि वह आपके प्रोडक्ट में दिलचस्पी ले रहा है। उसके सवालों को ध्यान से सुनो और उनके जवाब दो।
यदि प्रोस्पेक्ट सवाल न कर रहा हो, आपके प्रोडक्ट में दिलचस्पी न ले रहा हो। तो उससे उसके बारे में बाते करें, उसके जीवन के मूल्यों के बारे में या फिर उसके परिवार के बारे में बातें करें और उससे बेहतर सवाल करें। उससे पूछे कि वह भविष्य में क्या करना चाहता है ? वह खुद के लिए, बच्चों के लिए या सोसाइटी के लिए क्या करना चाहता है ?
जब प्रोस्पेक्ट बताने लग जाये कि उसे क्या करना है ? उसे क्या हॉसिल करना है ? वह आपके सवालों के जवाब देने लग जाये, फिर मौका देखकर आप उसे बतायें कि जो वह अपनी जिंदगी में करना चाहता है, उसे वह हॉसिल करने में आपका प्रोडक्ट कैसे मद्द कर सकता है।
यदी आप ऐसा करते हो, तो अवश्य ही आपका प्रोस्पेक्ट आपके प्रोडक्ट में रूची लेगा।
और फिर जब वह आपके प्रोडक्ट में रूची लेने लग गया, तो वह अवश्य ही आपसे प्रोडक्ट से बंधित सवाल करने लगेगा।
यदि आप सेल्स में प्रोस्पेक्ट के सवालो के बेहतर जवाब देना सीखना चाहते हैं, तो एलन पीज की किताब सवाल ही जवाब है एक बार अवश्य पढ़े।
एक ही जैसे ग्राहक के सवालो के जवाब
औमतौर पर कोई भी प्रोस्पेक्ट आपसे आपके प्रोडक्ट के विषय में जो सवाल करता है वह एक ही जैसे होते है। एक ही जैसे ग्राहक के सवालो के जवाब एक ही जैसे होते है।
अपने ट्रेनर या सीनियर से उन सवालों के बेहतर से बेहतर जवाबोें का पता कर के रखो व उनको बेहतर ढंग से बताना भी सीख कर रखो। अपने सीनियर से पूछो कि जब ये सवाल उन से पूछे जाते हैं तो वे इनके जवाब कैसे देते हैं।
एक सर्वे के अनुसार यदि एक प्रोस्पेक्ट या कोई भी खरीदने वाले को उसके द्वारा किये गये 6/7 सवालो के सैल्समैन द्वारा संतुष्टीपूर्ण जवाब मिलते हैं तो वह अवश्य ही प्रोडक्ट खरीदता है। इसलिए प्रोस्पेक्ट के सवालो को विशेष ध्यान से सुने और इस तरह जवाब दे, जिससे कि वह संतुष्ट हो सके । जवाब देने के बाद यह अवश्य जाने कि वह आपके जवाब से सहमत है या नहीं ।
यदि आपको ग्राहक के सवालो के जवाब पता न हो तो क्या करें
अगर आपसे कभी किसी प्रोस्पेक्ट ने कोई नया सवाल पूछा और आपको ग्राहक के सवालो के जवाब पता न हो, तो यह कतई न सोचे कि प्रोस्पेक्ट को कौन सा इसका जवाब पता है, तो आप उसको कुछ भी बता सकते हो। ऐसा कभी भी न करें ।
अगर आपको ग्राहक के सवालो के जवाब न पता हो तो कहें ‘‘ यह एक बेहतर सवाल है किंतु अभी आप इसका जवाब देने में असमर्थ हॅू , इस सवाल का जवाब मैं दे सकता हॅू परंतु मेरे पास जो जानकारी है, उससे मैं 100 फीसदी सहमत नहीं हॅू और मैं नहीं चाहता कि आपको मेरे द्वारा कोई गलत जानकारी दी जाये। सो आपसे निवेदन है कि आप मुझे समय दीजिए, मैं अपने सीनियर से इस सवाल के विषय में जानकारी प्राप्त कर आपको अवश्य बताउॅगा।
आप अपने समय के अनुसार प्रोस्पेक्ट से समय ले सकते हैं, आप जितने समय के अंतराल में अपने सीनियर से ग्राहक के सवालो के जवाब जानकर प्रोस्पेक्ट को बता सकते हो उतना समय ले लें। समय लेने के बाद उसे अगला सवाल करने के लिए कहें।
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