first time credit card user

first time credit card user को credit card के उपयोग के संबंध में किन 7 महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखना चाहिए

      आप first time credit card user हैं, तो आप इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक पूरा अवश्य पढ़ें, ताकि आप क्रेडिट कार्ड यूज के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सके।

first time credit card user अपने क्रेडिट कार्ड का पिन जनरेट कैसे करें।

आपके क्रेडिट कार्ड का पहला बिल कब बनता है ? क्रेडिट कार्ड का बिल कैसे भरें आदि के बारे में आप इस पोस्ट में विस्तार से जानेगें।

इस पोस्ट में आप जानेगें कि किस तरह कार्ड का उपयोग न करें कि आपको कार्ड पर कोई चार्ज देना पड़े। यदि आपका कार्ड से ऑनलाइन सौपिंग नहीं हो रही है, तो फिर क्या करें। क्रेडिट कार्ड से आप अधिक लाभ कैसे ले सकते हैं।

first time credit card user जाने क्रेडिट कार्ड का पिन जनरेट कैसे करें

Table of Contents

जब आपको अपना पहला क्रेडिट कार्ड मिलता है, तो आप पाते हैं कि आपको एक लिफाफे में क्रेडिट कार्ड के साथ एक ए4 साइज के पेपर में कुछ जानकारी दी जाती है। इसमें आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट, आपका कौन सा कार्ड है, किस तरह पिन जनरेट करना है। क्रेडिट कार्ड पर आपको क्या क्या अतिरिक्त लाभ व ऑफर मिलेेगें इसके बारे में जानकारी दी जाती है।

आप इस पेज पर दिये गये र्निदेशों के आधार पर अपने क्रेडिट कार्ड का पिन बना सकते हैं।

जब आपका क्रेडिट कार्ड बनता है तो आपके मोबाइल पर पिन जनरेट करने के लिए एक ओटीपी आता है। उसके माध्यम से आप एटीएम में जाकर, नेटबैंकिंग, मोबाइल एप, या फिर कस्टमर केयर को कॉल कर अपने कार्ड का पिन जनरेट कर सकते हैं।

first time credit card user हैं जाने आपके कार्ड की लिमिट के बारे में।

यदि हम लिमिट की बात करें, तो मुख्तः आपके क्रेडिट कार्ड पर तीन तरह की लिमिट के बारे में बताया जाता है।

टोटल लिमिट

इसका मतलब होता है कि आपके क्रेडिट कार्ड की कुल लिमिट कितनी है। इस पूरी लिमिट को आप सौपिंग में उपयोग कर सकते हैं। टोटल कार्ड लिमिट को आप इस तरह भी समझ सकते हैं, वह अधिकतम धन राशि जो कि आप अपने कार्ड से सौपिंग के लिए उपयोग कर सकते हैं। first time credit card user हैं याद कर लें कि आप इस धन राशि से अधिक अपने क्रेडिट कार्ड से सौपिंग नहीं कर सकते हैं।

कैश लिमिट –

इसका मतलब होता है कि आप इतनी धनराशि अपने क्रेडिट कार्ड से कैश के रूप में निकाल सकते है। कुछ बैंक टोटल क्रेडिट लिमिट का 40 प्रतिशत तक कैश लिमिट देते हैं, तो कुछ बैंक 20 प्रतिशत यह फिर इससे कम भी कैश लिमिट देते हैं। पर ध्यान रहे आपको कैश लिमिट का उपयोग नहीं करना है, अन्यथा आपको अतिरिक्त चार्ज देना पड़ सकता है।

add on credit card limit एड ऑन लिमिट

– एड ऑन क्रेडिट लिमिट का मतलब होता है कि यदि आपने अपने क्रेडिट कार्ड के साथ कोई एडऑन क्रेडिट कार्ड लिया है, तो उस कार्ड की लिमिट। यह आपके कार्ड की कुल लिमिट का कुछ प्रतिशत भाग होता है।

first time credit card user हैं, क्रेडिट कार्ड से कैश पैसे न निकालें।

first time credit card user को यह ध्यान रखना अतिआवश्यक है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड की कुल लिमिट का कुछ प्रतिशत कैश निकाल सकते हैं। किंतु ध्यान दें, कैश निकालने पर तुरंत व्याज लगने लगता है। क्रेडिट कार्ड पर कैश निकालने पर आपको दो प्रकार के चार्ज लगते हैं, पहला कैश निकालने का चार्ज और दूसरा जितने दिन के लिए आप कैश निकाले हैं, उतने दिन के लिए निकाले हुये पैसे पर बैंक का व्याज दर के हिसाब से व्याज।

इसलिए ध्यान दें कि क्रेडिट कार्ड से एटीएम में जाकर कैश न निकालें।

आपके कार्ड पर जो कैश लिमिट दी गई, उसे आप कैश में उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इस पर आपको व्याज देना पड़ता है, जो कि आपको बहुत महंगा पड़ जाता है।

यदि बहुत ही आवश्यक हो कैश पैसो की जरूरत और आप उसके लिए अतिरिक्त चार्ज व व्याज देने के लिए तैयार हैं, तो आप जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड उपयोग कर रहे हैं, उस बैंक के एटीएम से अपनी कैश लिमिट तक एटीएम से कैश निकाल सकते हैं।

first time credit card user अपने कार्ड को मोबाइल एप में कैसे जोड़े।

यदि आपके पास उस बैंक का क्रेडिट कार्ड बनके आया है जिस बैंक का आपके पास पहले से ही खाता है, और आप उस बैंक की मोबाइल एप चला रहे हैं, तो आप अपने मोबाइल एप में जाकर कार्ड वाले ऑप्सन में जायेगें तो आपको अपना क्रेडिट कार्ड दिखने लगेगा। यदि वहां पर आपका कार्ड नहीं दिख रहा है, तो आप अपने कार्ड को वहां पर एड कर लें।

यदि आप first time credit card user हैं और जिस बैंक का आपने क्रेडिट कार्ड बनबाया है, उस बैंक का आपके पास कोई खाता नहीं है, तो आप उस बैंक का मोबाइल एप डाउनलोड कर लें और फिर अपने कार्ड की डिटेल के आधार पर आप उस एप में साइनअप कर लें।

नोट – यदि आप hdfc bank का क्रेडिट कार्ड बनवाते हैं और आपका hdfc में खाता नहीं है तो आप hdfc credit card netbanking को चालू कर अपने कार्ड को ऑनलाइन मैनेज कर सकते हैं।

first time credit card user ध्यान दें, आपने कार्ड को मोबाइल एप, या क्रेडिट कार्ड नेटबैंकिंग से जोड़ने से आप अपने कार्ड के बारे में ऑनलाइन डिटेल जान सकते हैं। आप अपना कार्ड का बिल निकाल सकते हैं, कार्ड की कितनी लिमिट बची है, आप अपने कार्ड से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी देख सकते हैं व कार्ड को मैनेज कर सकते हैं।

first time credit card user ध्यान दें कि क्रेडिट कार्ड का पहला बिल कब बनता है

क्रेडिट कार्ड का पहला बिल आपके पहली खरीददारी के 15 दिन के समय में बन जाता है। यदि आपने अपने नये क्रेडिट कार्ड से कुछ भी खरीददारी नहीं की है तो भी यदि आपके कार्ड का ज्वानिंग फी लगता है, तो आपके पहले बिल में आपकी ज्वानिंग प्लस जीसटी चार्ज के साथ आपका पहला बिल बन जायेगा।

जिसे आपको डियू डेट यानि की बिल भरने की आखिरी तारीख से पहले भरना होगा।

first time credit card user अपने क्रेडिट कार्ड का पहला बिल कैसे भरे

आज के समय में क्रेडिट कार्ड का बिल भरना बहुत ही आसान हो गया है। आप अपने किसी भी मोबाइल बैंकिंग से, फोन पे, गूगल पे, अमेजन पे आदि से आप बड़ी आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं।

आप क्रेड एप्लिकेशन के माध्यम से भी अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं और क्रेड एप से क्रेडिट कार्ड का बिल भरने पर आप कैशबैक भी पा सकते हैं।

यदि आप first time credit card user  हैं तो आप ऑनलाइन सौपिंग करने से पहले, अपने कार्ड के ऑनलाइन सौपिंग ऑप्सन को enable कर लें।

आरबीआई के नये नियम के तहत, अब जो भी क्रेडिट कार्ड आता है वह ऑनलाइन सौपिंग के लिए disable होता है। इसका मतलब यह होता है कि आपका क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन सौपिंग के लिए पात्र तो है किंतु जब तक आप उसे ऑनलाइन सौपिंग के लिए इनऐवल नहीं करेगें तब तक आपके कार्ड से ऑनलाइन पैसो का लेन देन नहीं होगा।

अपने क्रेडिट कार्ड की ऑनलाइन सौपिंग enable यानि चालू करने के लिए आप अपने क्रेडिट कार्ड की यूसेज सैटिंग वाले ऑप्सन में जायें और वहां जाकर आप ऑनलाइन सौपिंग ट्रांसजेक्सन enable कर दें।

यहां आपको दो ऑप्सन मिल सकते हैं, पहला domestic usage और दूसरा international। यदि आप सिर्फ भारत में ही ऑनलाइन सौपिंग करते हैं, तो आप केवल domestic transaction enable करें।

यदि आप विदेशी साइट से भी लेन देन करना चाहते हैं, तो आप international transaction भी enable कर सकते हैं।

यहां पर आप लिमिट भी सेट कर सकते हैं कि आप कितने अमाउंट तक ट्रांसजेक्सन कर सकते हैं।

यदि आपने डोमस्टिक ट्रांसजेक्शन में केवल 10000 की लिमिट सेट कर रखी है, तो आप 10000 से अधिक का ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन नहीं कर पायेगें फिर भले ही आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट कितनी भी हो।

यदि आपको 10000 से अधिक का ट्रांसजेक्शन करना है तो आपको अपनी ट्रांसजेक्शन लिमिट को बड़ाना होगा। 

first time credit card user कार्ड यूसेज के बारे में गलत जानकारी से बचें

क्रेडिट कार्ड के बारे में एक सबसे गलत न्यूज मार्केट मे यह है कि लोग कहते हैं कि क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए हर महीने कार्ड को पूरा उपयोग करें, तो लिमिट जल्दी बढ़ जाती है।

ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है यह एक गलत जानकारी है, यदि आप हर महिने कुल लिमिट का पूरा उपयोग कर देते हैं, तो इससे यह समझा जा सकता है कि आप पूरी तरह कार्ड पर निर्भर हैं और यह आपके सिबिल में एक गलत प्रभाव डालता है।

यदि आप जानना चाहते हैं कि क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ायें, तो नीचे लिंक पर क्लिक कर पोस्ट को पढ़ें। 

Credit card ki limit कैसे बढ़ायें, जाने 7 जबरदस्त तरीके

यदि आप first time credit card user हैं और आपके क्रेडिट कार्ड के संबंध में कोई सवाल हैं, आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछ सकते हैं, हम आपके हर एक सवाल के जवाब देने का प्रयास करेगें।

Credit card active लेकिन ऑनलाइन सौपिंग के लिए कार्ड का पिन डालने पर transaction declined लेनदेन बार बार रद्द हो रहा है। क्या करें।

आरबीआई के नये नियम के अनुसार सभी क्रेडिट कार्ड में online transaction का ऑप्सन disable आता है, उसे enable कर लें। transaction होने लगेगा।

क्या क्रेडिट कार्ड से एटीएम में जाकर कैश निकाल सकते है।

हॉ पर क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर आपको अधिक व्याज देना पड़ता है। आपको सलाह यही दी जाती है कि आप क्रेडिट कार्ड से कैश न निकाले ।

यदि क्रेडिट कार्ड से कुछ भी नहीं खरीदा तो क्या क्रेडिट कार्ड का बिल भरना पड़ेगा।

यदि आपने क्रेडिट कार्ड का पूरे महीने कुछ भी उपयोग न किया हो और न ही आपका पुराना कुछ बकाया हो, या फिर आपके क्रेडिट कार्ड की वार्षिक फी आदि न लगी हो, तो आपके क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं बनेगा। आपको क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भरना होगा।

क्या फोन पे, या गूगल पे से क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं।

जी हॉ आप अपने फोन पे या फिर गूगल पे से किसी भी क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.