credit card par loan कैसे लें, जाने क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने की पूरी प्रोसेस

credit card par loan कैसे लें, जाने क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने की पूरी प्रोसेस

credit card par loan कैसे मिलता है, कितने समय के लिए मिलता है। कौन कौन से बैंक credit card par loan देते हैं। क्या interest rate होती है और कितने समय के लिए लोन लिया जा सकता है। आदि के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े।

क्रेडिट कार्ड लोन एक असुरक्षित लोन है, इस लोन लेने के लिए आपको कुछ बैंक में गिरबी आदि नहीं रखना होता है। इसलिए बैंक हर क्रेडिट कार्ड यूजर को यह लोन प्रदान नहीं करती है। बैंक credit card par loan देने के लिए उन्ही क्रेडिट कार्ड यूजर को चुनती है, जिनके रिकॉर्ड अच्छे होते हैं।

credit card par loan लेने के फायदे

Table of Contents

यदि आपको तुरंत कैश की जरूरत है, तो आप क्रेडिट कार्ड पर इंस्टेंट लोन ले सकते है। कुछ बैंकों से credit card par loan लेने पर आपका लोन अमाउंट कुछ ही मिनटो में आपके बैंक खाते में आ जाता है।

बिना कोई अतिरिक्त डोक्यूमेंट दिये आप लोन के लिए  अप्लाई कर सकते है। चॅूकिं बैंक पहले से ही आपको क्रेडिट कार्ड दे रखा है इसलिए यदि आपके credit card par loan का ऑफर है तो बैंक आपसे बिना कोई अन्य कागज लिये आपको लोन प्रदान कर देती है।

यदि आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट का उपयोग नहीं हो रहा है तो आप इसे लोन में बदल सकते हैं।

आप 6 महीने से लेकर 60 महीने की अवधि तक के लिए आसान मासिक किस्तो पर लोन ले सकते हैं।

credit card par loan लेने की पात्रता/eligibility  क्या है

credit card par loan हर क्रेडिट कार्ड यूजर नहीं ले सकता है। बैंक उन्ही क्रेडिट कार्ड यूजर को credit card par loan प्रदान करती है, जिनका क्रेडिट कार्ड यूसेज अच्छा है, जो समय पर पूरा बिल भरते हैं। बेहतर ढंग से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, उनका बैंक से लेन देन अच्छा है, साथ ही उनकी प्रोफाइल व सिबिल स्कोर भी बेहतर होना चाहिए।

कितने समय तक के लिए credit card par loan से सकते हैं।

यदि credit card par loan की अवधि की बात की जाये, तो आप क्रेडिट कार्ड पर 6 महीने से लेकर अधिकतम 60 महीने यानि की 5 साल की अवधि तक लोन ले सकते हैं। जब आप credit card par loan लेगें तो आपके लोन की अवधि निर्भर करेगी कि आप क्रेडिट कार्ड पर कौन सा लोन ले रहे हैं और किस बैंक से लोन ले रहे हैं।

क्रेडिट कार्ड पर कितने अमाउंट तक का लोन ले सकते हैं।

कुछ बैंक credit card par loan अधिकतम 5 लाख रुपये तक देती हैं, तो कुछ बैंक इससे भी अधिक देती है। icici bank अपने क्रेडिट कार्ड होल्डर को अभी क्रेडिट कार्ड पर 20 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन दे रही है।

icici bank क्रेडिट कार्ड पर 20 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन कैसे लें

बैंक आपको कितना लोन देगा, यह आपकी प्रोफाइल, क्रेडिट कार्ड के उपयोग, लिमिट, व बैंक से लेन देन पर निर्भर करेगा। आप क्रेडिट कार्ड पर कौन सा लोन ले रहे हैं इस पर भी यह निर्भर होता है कि आपको कितने अमाउंट तक का लोन मिल सकता है।

credit card par loan कितने समय में मिल जाता है।

यह निर्भर करता है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड पर कौैन सा लोन ले रहे हैं।

यदि आप क्रेडिट कार्ड पर pre approved लोन ले रहे हैं और आपका अकाउंट उसी बैंक में जिस बैंक के क्रेडिट कार्ड से आप लोन ले रहे हैं। तो लगभग उसी दिन आपके बैंक खाते में लोन की रकम आ जाती है।

यदि आपका उस बैंक में खाता भी नहीं है जिस बैंक के क्रेडिट कार्ड से आप लोन ले रहे हैं तो भी कुछ बैंक आपको दो से तीन दिन के समय में आपके अन्य बैंक के खाते में लोन की रकम पहॅुचा देते हैं।

कुछ बैंको में आपको क्रेडिट कार्ड से लोन की रकम प्राप्त करने में 6 से 7 कामकाजी दिनो का भी समय लग सकता है।

क्रेडिट कार्ड से लोन लेने पर व्याज दर क्या लगती है ?

यदि क्रेडिट कार्ड से लोन लेने पर व्याज दर की बात की जाये, तो यह सालाना 12 प्रतिशत से लेकर 18 प्रतिशत तक के आस पास हो सकता है। credit card par loan लेने पर व्याज दर बैंक की पर्सनल लोन की व्याज दर के आस पास ही रहती है।

क्रेडिट कार्ड से लोन लेने से पहले बैंक से व्याज दर व प्रोसेसिंग फी के बारे में भी पूरी जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

credit card par loan कितने प्रकार से मिल सकता है।

यदि हम credit card par loan की बात करें, तो यह हमें क्रेडिट कार्ड पर 4 प्रकार का लोन मिलता है।

सौपिंग अमाउंट को लोन में बदल सकते हैं।

पहला आप अपनी खरीददारी के अमाउंट को लोन में बदल सकते है।

आपने किसी महीने अपने क्रेडिट कार्ड से अधिक सौपिंग कर ली है और किसी कारण बस आप इस महीने पूरा बिल नहीं भर सकते हैं। तो आप अपने सौपिंग अमाउंट को लोन में बदल कर, महिने की आसान किस्तों में इसे चुका सकते है।

क्रेडिट लिमिट को लोन में बदल सकते हैं।

यदि आपके क्रेडिट कार्ड की  लिमिट अधिक है और आप इसे सौपिंग आदि में उपयोग नहीं करते हैं। आपको कैश आदि की जरूरत है तो आप अपने credit card par loan लेने के लिए अपनी क्रेडिट लिमिट को लोन में करा सकते हैं।

क्रेडिट लिमिट पर लोन लेने से आपकी क्रेडिट लिमिट ब्लॉक कर दी जाती है। जितने अमाउंट का आप लोन लेते हैं, उतने अमाउंट की आपकी क्रेडिट लिमिट ब्लॉक कर दी जाती है। जैसे जैसे आप लोन की किस्त भरते जाते हैं, वैसे ही आपकी ब्लॉक क्रेडिट लिमिट खुलती जाती है।

दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड का बिल भरने के लिए लोन

एक बैंक से दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड का बिल भरने के लिए आप credit card par loan ले सकते हैं।

यदि आपके किसी क्रेडिट कार्ड का बिल अधिक हो गया है और उसे आप एक बार में नहीं चुका पा रहे हैं और न ही आपका वह बैंक आपको लोन के रूप में किस्तो में उस बिल को चुकाने का ऑफर कर रहा है।

तब ऐसी स्थिती में आप अपने दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड पर बैलेंस ट्रांसफर लोन ले सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड पर बैलेंस ट्रांसफर लोन मातलब हुआ कि आपके पहले क्रेडिट कार्ड का बिल दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड की लिमिट से चुका दिया जाता है और आपने दूसरे क्रेडिट कार्ड से जो अमाउंट पहले कार्ड के बिल चुकाने में खर्च किया है, उसे लोन में बदल दिया जाता है। जिसे आप महीने की आसान किस्तो में चुका सकते हैं। 

क्रेडिट कार्ड पर Pre approved loan

यदि आप क्रेडिट कार्ड बेहतर ढंग से उपयोग करते हैं। समय पर बिल भरते हैं, कभी आपका कोई चार्ज आदि नहीं लगता है। आपका सिबिल स्कोर भी बढ़िया है और साथ ही बैंक से लेन देन भी अच्छा है। तब बैंक आपको आपके credit card par loan ऑफर कर देते हैं। यह लोन प्री अपरूब्ड होता है, इस लोन की कीमत आपकी प्रोफाइल पर निर्भर करती है।

यदि आप क्रेडिट कार्ड पर प्री अपरूब्ड लोन लेते हैं, तो इसमें आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट ब्लॉक नहीं होती है।

कौन कौन से बैंक credit card par loan देते हैं।

यदि बात की जाये कि सौपिंग अमाउंट को लोन में बदलने की तो यह लगभग सभी क्रेडिट कार्ड उपलब्द कराने वाली बैंक करती है। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह होती है हर क्रेडिट कार्ड प्रदान करने वाली बैंक की सौपिंग अमाउंट पर लोन देने की अपने कुछ नियम व शर्ते होती हैं। जिसके अनुसार हर समय आप अपने सौपिंग अमाउंट को लोन में नहीं बदल सकते हैं।

आसानी से credit card par loan प्रदान करने वाली बैंक

Hdfc bank

Indusind bank

Icici bank

Kotak Mahindra bank

Axis bank

City bank

credit card par loan लेने की प्रोसेस क्या है ?

आप अपने बैंक के क्रेडिट कार्ड के एप में ऑफर वाले सेक्शन में जाकर चैक कर सकते हैं। यदि आपके क्रेडिट कार्ड पर प्रीअप्रूब्ड लोन का ऑफर होगा तो आपको वहॉ पर दिख जायेगा।

आप अपने क्रेडिट कार्ड एप या फिर क्रेडिट कार्ड नेटबैंकिंग में जाकर लोन ऑन क्रेडिट कार्ड, ऑफर, pre approved loan आदि के बारे में चैक कर सकते हैं। यदि ऑफर होगा तो आपको दिख जायेगा। आप ऑफर पर क्लिक कर लोन के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

hdfc credit card netbanking

क्रेडिट कार्ड एप के अलावा आप कस्टमर केयर को कॉल कर भी अपने credit card par loan पाने के लिए जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड या बैंकिंग से संबंधित अपने सवालो के जवाब पाने के लिए आप कमेंट बॉक्स में अपने सवाल कर सकते हैं। हम आपके सवालो के जवाब अवश्य देगें।

साथ ही क्रेडिट कार्ड, बैंकिंग, फाइनेंस व बिजनेस सें संबंधित हिंदी में जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब अवश्य करें और अपने दोस्तो के साथ इस पोस्ट को शेयर करें।

क्या credit card par loan लेने से लिमिट ब्लॉक हो जाती है।

लिमिट ब्लॉक होती भी है और नहीं भी होती है। यदि आप क्रेडिट कार्ड की लिमिट पर लोन लेते हैं, तो लिमिट ब्लॉक हो जाती है। कुछ pre approved क्रेडिट कार्ड लोन पर लिमिट ब्लॉक नहीं भी होती है।

क्या हर क्रेडिट कार्ड यूजर को credit card par loan मिल सकता है।

नहीं ! क्रेडिट कार्ड पर उन्हीं क्रेडिट कार्ड यूजर को लोन मिलता है जिनके क्रेडिट कार्ड उपयोग करने से संबंधित रिकॉर्ड अच्छे हैं।

क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के लिए क्या क्या दस्ताबेज लगते हैं?

जिनके पास क्रेडिट कार्ड होता है, उनकी सारी डिटेल व दस्ताबेज पहले ही बैंक के पास होते हैं फिर जब इनके द्वारा अच्छे से कार्ड का उपयोग करने पर, जब बैंक इन्हे credit card par loan प्रदान करती है तो उसके लिए कोई अतिरिक्त दस्ताबेज नहीं लेती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.