car insurance sell कैसे करें 7 best टिप्स हिन्दी में

car insurance sell कैसे करें 7 best टिप्स हिन्दी में

car insurance sell करना एक ऐसा सैलिंग बिजनेस है, जिसमें न र्सिफ आप अच्छा पैसा कमा सकते है, बल्कि आप car insurance sell  कर passive income  भी कमा सकते है। आप एक बार किसी को car insurance बेचते हैं, तो आपको उसका कमिशन मिल जायेगा और बाद में वह व्यक्ति जब तक reniew  कराता रहेगा, तब तक आपके पास reniew  के कमिशन का पैसा आता रहेगा।

यदि आप अधिक से अधिक car insurance sellकरना चाहते हैं तो इन 7 टिप्स को जरूर ध्यान से पढ़े और इन पर अमल करें ।

1. car insurance sell करने के लिए सबसे पहले leads आने के अधिक से अधिक source  बनायें

Table of Contents

किसी भी प्रोडक्ट को sell  करने के लिए सबसे आवश्यक है उस सही व्यक्ति को ढॅूढना जिसे हम अपना प्रोडक्ट बेच सकते है। 

आप सिर्फ उन लोगो को car insurance sell  कर सकते है। जिनके पास कार है और उनका insurance  खत्म होने वाला है या फिर खत्म हो चुका है।

 इसलिए यह आवश्यक है कि आप सबसे पहले car insurance sell करने के लिए अधिक से अधिक leads आने के रास्ते तैयार करें।

आप अपने लिए कम से कम 5 ऐसे source बनाये जहॉ से आपको car insurance sell करने के लिए leads मिल सके।

1.1 car insurance sell करने के लिए आप leads एक्सचेंज कर सकते हैं  

आप दूसरे insurance एजेंट से जो life  insurance, general insurance आदि sell  करते हों किंतु car insurance sell  नहीं करते है या फिर दूसरे सेल्समैन जो car insurance के अलावा अन्य सेल्स करते है। आप उनसे car insurance के लिए leads ले सकते है, बदले में आप उन्हे leads दे सकते हैं।

यदि आप दूसरे सेल्समैन को leads के बदले leads नहीं दे सकते है। तो आप उन्हे कुछ पैसे का लाभ देकर leads ले सकते है।

1.2 आप अपने पुराने कस्टमर से car insurance की leads लें

आप अपने पुराने कस्टमर, दोस्त व अन्य जान पहचान वाले लोगो से car insurance के लिए leads देने के लिए कहें। व्यक्ति के स्वभाव व जरूरत पड़ने पर अपने पुराने कस्टमर, दोस्त व अन्य जान पहचान वाले लोगो को car insurance की leads के बदले कुछ कमिशन या गिप्ट देने का बादा करें।

यदि गिप्ट या कमिशन के बदले ये लोग आपको leads दें, तो इन्हे समय पर गिप्ट या कमिशन अवश्य दें ताकि भविष्य में ये लोग आपको और अधिक leads दे सके।

1.3 आप सही कंपनी से leads खरीद सकते है।

आप उन सही कंपनी से leads खरीद सकते हैं जो आपको उन लोगो की leads प्रदान कर सकें जिनका हाल ही में car insurance खत्म होने वाला हो।

आप ऐसी leads खरीदने से पहले इनकी जांच अवश्य कर ले कि कंपनी आपको कितने प्रतिशत सही leads प्रदान कर रही है।

1.4 आप फेसबुक एड, गूगल एड, लिंकडिन एड आदि की मद्द से car insurance sell करने के लिए leads generates कैसे करें ?

Online car insurance कैसे बेचे 7 best tips जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें ।

आप फेसबुक पर फेसबुक एड चलाकर, फेसबुक से car insurance के लिए leads generates कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ पैसो का भुगतान करना होगा किंतु यदि आप सही तरीके से फेसबुक एड चला पाये तब आप यकीन करिये जितने आपने एड के लिए खर्च करें हैं उससे गुना अधिक आप इससे लाभ ले सकते है।

complete google ads course in hindi

आप फेसबुक एड के अलावा गूगल एड, लिंकडिन एड, इंस्टाग्राम एड आदि की मद्द से भी car insurance sell  करने के लिए leads generates  कर सकते है।

1.5 आप पुराने कार dealers से leads खरीद सकते है।

आज के समय में अधिकतर लोग कार खरीदते वक्त ही कुछ सालो का insurance dealers से ही करा लेते है।

जो dealers पुरानी कार बेचते हैं, आप उनके साथ डील कर लीजिए कि यदि वे पुराने कार खरीदने वाले से आपके पास से car insurance कराने के लिए कहते हैं, तो आप dealers को इसका कुछ कमिशन देगें।

यदि आप कई सारे dealers के साथ यह डील कर लेते है। तब आप कई सारे car insurance बेच सकते है।

2. leads पर तुरंत काम करें

यदि आपके पास car insurance की कोई leads आती है, तो उस पर तुरंत काम करें।

यदि किसी के द्वारा आपके पास leads आई है तो उसके प्रोडक्ट खरीदने की संभावना अधिक होती है। इसलिए कभी भी किसी के द्वारा भेजी गई leads पर बात करने में देर न करें।

   यदि आपके किसी मित्र या कनेक्टर ने आपको रात के 9 से 10 बजे के आस पास कोई leads दी, तो यह समय किसी नये व्यक्ति को कॉल करने का सही नहीं है। किंतु आप उसे मैसेज भेज सकते है कि आप उसे किस समय कॉल करें, यदि वह व्यक्ति आपको रात को बात करने में सहज है तो आप उस समय भी बात कर सकते है।

यदि leads पहले कुछ दिनो में sell में परिवर्तित नहीं होती है, तो उसे 2 सप्ताह बाद दो एक बार अवश्य कॉल करें।

3. अपने प्रोस्पेक्ट के बारे में अधिक से अधिक जानकारी इक्ट्ठी करें 

  जिस व्यक्ति के बारे में हमें अधिक जानकारी होती है, वह क्या करता है ? कैसे विचार रखते हैं, उसकी सोच कैसी है, उसकी खूवियॉ व कमजोरियॉ क्या है ? उसकी क्या पसंद नपसंद है आदि, उसे हमें बेचने में आसानी होती है। इसलिए अपने प्रोस्पेक्ट के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हॉसिल करें। अपने प्रोस्पेक्ट के साथ तालमेल बनाये। प्रोस्पेक्ट से जुड़ने की कोशिश करें उसके मित्र बने। ऐसा करने से न सिर्फ आप उसे car insurance sell  कर पायेगें बल्कि वह आपको कई सारी leads भी दे सकता है।

4. कार  व car insurance के बारे में प्रोस्पेक्ट से बेहतर सवाल करें

यदि आप car insurance sell करते वक्त अपने प्रोस्पेक्ट से कुछ बेहतर सवाल पूछेगें, तो इससे उसे लगेगा कि वह खरीद रहा है न कि आप उसे बेचने की कोशिश कर रहे है। आप पूछ सकते है कि वह अपने car insurance में क्या क्या कवर करना चाहता है ? कितने तक वह प्रमियम चाहता है इत्यादि।

5. आप sell करने की कोशिश न करे बल्कि उसे जानकारी देने का प्रयास करें

 आप अपने प्रोस्पेक्ट को car insurance sell  करने की कोशिश न करें बल्कि उसे अधिक से अधिक जानकारी देने का प्रयत्न करें। उसे बताये कि car insurance में क्या क्या कवर करना आवश्यक होता है ? कैसे car insurance की प्रेमियम कम की जा सकती है। उसके लिए car insurance में क्या कवर फायदेमेंद रहेगा।

उसे नो कलेम बॉनस (no claim bonus)आदि के बारे में बतायें। ।

IDV व add on  के बारे में अवश्य बताये ।

 अपने प्रोस्पेक्ट को यह भी बतायें कि car insurance की प्रेमियम कैसे तय होती है।

6. एक साथ एक से ज्यादा कारो का  insurance कराने का लाभ बतायें

यदि आपके किसी प्रोस्पेक्ट के पास एक से अधिक कारें हैं तो उसे अपनी सभी कारों का insurance कराने का अतिरिक्त लाभ बतायें। उसे बताये कि यदि वह अपनी सभी कारो का insurance  करायेगा तो उसे प्रेमियम मे कितने रुपये की छूट मिलेगी। यह छूट insurance कंपनी ही देती है।

  यदि कोई व्यक्ति अपनी कार के साथ साथ अपने दोस्त को भी car insurance कराने को कहेगा तो इस पर उसे insurance कंपनी की तरफ से अतिरिक्त लाभ नहीं मिलता है। किंतु आप अपनी sales बढ़ाने के लिए अपनी तरफ से अपने बजट के अनुसार उसे कमिशन या कोई गिप्ट दे सकते है, यदि वह अपनी कार के साथ अपने दोस्त को भी आपसे car insurance राने के लिए राजी कर लेता है।

आप कुछ दोस्तो के ग्रुप को car insurance ग्रुप में बेचने के लिए आप सभ दोस्तो को पार्टी आदि दे सकते। 

7. sales के नियमो का उपयोग अवश्य करें ?

याद रहे आप हमेशा sales  करते वक्त sales  के  नियमो का उपयोग अवश्य करें, जैसे कि यदि प्रोस्पेक्ट खरीदने के लिए राजि हो गया तो उससे तुरंत पेमेंट करवायें और डील का डन करें।

sales हो जाने के बाद, उससे जुड़े रहें और उसे leads देने के लिए कहें।

thanks for your support please share and comment

आपको यह पोस्ट कैसी लगी कृप्या हमें कमेंट कर अवश्य बतायें।
साथ ही आपने साथियों और मित्रो के साथ इस पोस्ट को अवश्य करें। यदि आप सेल्स और बिजनेस से संबधित किसी topic पर पोस्ट चाहते है। तो हमें कमेंट में अपना topic लिख कर बतायें।

यदि आपको हमारी website आपके लिए helpful साबित होती है, तो हमें subscribe अवश्य करें और अपनो के साथ share कर हमारा हौंसला बढ़ाये।

Leave a Comment

Your email address will not be published.