ITR भरने से पहले किन 8 महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखना चाहिए

ITR भरने से पहले किन 8 महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखना चाहिए

ITR भरने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातो का यदि आप ध्यान रखते हैं, तो आपको भविष्य मे ITR के संबंध मे परेशान नहीं होना पड़ेगा। आपको अपने प्रोफेशन के अनुसार  कौन सा ITR भरना है, ITR भरने से पहले कौन कौन से दस्तावेजो की जरूरत होती है

। ITR मे खुद का मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी अपडेट कराना क्यों अवश्यक होता है। ITR भरने के बाद ITR वेरिफाइड कैसे करायें व इसे कराना क्यों अवश्यक होता है आदि के बारे मे आप इस पोस्ट में जानेगे।

ITR भरने से पहले इन बातो का विशेष ध्यान रखें –

1. आपको कौन सा ITR भरना है

ITR के कुल सात प्रकार होते हैं, ITR 1  से लेकर ITR 7 तक। अलग अलग प्रोफेशन व इनकम के अनुसार इनमे से ही चुना जाता है कि किस व्यक्ति को कौन सा ITR भरना है। यदि आप पहली बार ITR भर रहे हैं, तो आप अपने सीई ओ स्पष्ट और सही जानकारी दें कि आप किस प्रोफेशन के माध्यम से पैसा कमा रहें ताकि वह आपका सही ITR भर सके। जानकारी देने के अलावा आप यह भी सुनिश्चित कर लें कि आपका सीई वह सब ठीक से समझ गया जो आप उसे बताना चाह रहे हैं।

2. ITR भरने से पहले अपने पास जरूरी दस्तावेज रख लें

जब आप ITR भरने के लिए जायें, तो उस से पहले अपने पास इसके लिए लगने वाले जरूरी दस्तावेज रख लें, जैसे कि पेन कार्ड, आधार कार्ड, आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक, आपके आर्थिक वर्ष के सभी बैंको के बैंक स्टेटमेंट। इसके अलावा आप अपने पूरे साल के लेन देन का एक हिसाब कर लें कि आपने इस वर्ष अपने बिजनेस के लिए कौन कौन सा सामान खरीदा है इत्यादि। यदि आप इन सारी जानकारियों को पहले से ही इक्ट्ठा कर लेते हैं, तो आपको ITR भरने में आसानी होगी।

3. मोबाइल नंबर व Email id आप अपना लिंक करें

आप ITR भरते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखे और अपने CA से कहें कि वह ITR भरते समय आपका मोबाइल नंबर व Email id डाले।

यदि ITR में CA अपना मोबाइल नंबर व Email id डाल देता है, तब यदि आपको ITR में कोई परविर्तन या अन्य जानकारी निकालनी है, तो इसके लिए आपको बार बार अपने CA को बोलना पड़ेगा।

ITR भरने के बाद आप इंकम टेक्स साइट का अपने CA से user id व पासवर्ड ले लें। ताकि भविष्य में यदि आपको इंकम टेक्स साइट से अपने ITR के संबंध कोई अन्य जानकारी निकालनी है तो आप इसके लिए अपने CA पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

जिस समय आपको ITR के संबंध में CA से कुछ काम है और आपका CA जिससे आपने ITR भराया था वह किसी कारण बस उपलब्द नहीं है। तब ऐसी स्थिती मे आप किसी अन्य CA की मद्द से अपना काम करा सकते हैं।

आपके पास इंकम टैक्स साइट का user id व पासवर्ड है तो जानकारी के लिए आप उसे ऑपन कर सकते है। आपके ITR पर आपका मोबाइल नंबर व Email id अपडेट है यदि किसी ओटीपी वेरिफाइड की आवश्यकता पड़ी, तो आप वह भी कर सकते है।

यदि आपके पास आपके ITR के संबंध मे कुछ भी नहीं है, न आपका नंबर अपडेट है न कि आपके पास user id व पासवर्ड है, तब ऐसे में आपको अपने CA पर निर्भर रहना पड़ता है। ऐस में यदि आपको ITR में कुछ अपडेट आदि कराना है और आपका CA उपलब्द नहीं, तो आप परेशान हो सकते है।

अधिकतर CA आपको user id पासवर्ड नहीं देते है और न ही आपका मोबाइल नंबर अपडेट करते हैं, ताकि आप उनके अलावा किसी अन्य CA से कोई काम न करा सके।

यदि आपके पास इनकम टेक्स की अपनी आईडी व पासवर्ड है, तो आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर, इनकम टेक्स की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर, लोगिन कर अपने इनकम टेक्स के संबंध में जानकारी पा सकते हैं।

official website of income tax of indian government

ITR भरते समय आप CA को अपना मोबाइल नंबर Email id अपडेट करने को कहें, तकि आपके ITR से संबंधित इंकम टैक्स के मैसेज ईमेल आपके पास पहॅुच सके।

ITR भरने के बाद आप user id पासवर्ड ले लें ताकि  जरूरत पड़ने पर आप इंकम टेक्स पोर्टल पर अपने अकाउंट में लोगिन कर सके।

4. ITR को वेरिफाइड अवश्य करायें।

ITR भरने के बाद यह बहुत ही अवश्यक है कि आप अपने ITR को वेरिफाइड करायें। बिना वेरिफाइड किया गया ITR किसी भी मतलब का नहीं है।

 यदि आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर अपडेट है तो उसके माध्यम से और नही तो आप अपनी नेटबैंकिंग से अपने ITR को वेरिफाइड करा सकते है।

5. यदि आपका TDS वापस आना है, तो उसके लिए अपने CA से क्लेम करायें

यदि आपका  TDS आदि वापस आना हो, तो इसके लिए अपने CA से बात करें और CA को इसके बारे मे आवश्यक जानकारी दें।

6. समय पर अपना ITR अवश्य भरे

यदि आप हर साल ITR भरते हैं, तो आप सरकार द्वारा ITR भरने की अंतिम तारीख तक ITR भरने के लिए न जायें। आप अपना ITR समय पर भरें, यदि आप हर वर्ष फरवरी में ITR भरते हैं, तो आप कोशिश करें कि आप अपन ITR फरवरी मे ही भर देगें।

कोविड आदि के कारण सरकार ITR भरने की अंतिम तारिख को बढ़ा देती है किंतु आप अपन ITR समय पर भरे। यदि आपके साथ कोई समस्या है तो अलग बात है अन्यथा आपने पिछली साल जिस माह में अपना ITR भरा था, इस साल भी आप उसी माह मे अपना ITR भरें।

7. यदि आपका टेक्स कटता हो, तो आप टेक्स बचाने वाले एसिट अवश्य खरीदें।

यदि आपकी इनकम अधिक हो और टेक्स के दायरे में आ रही हो, तो टेक्स बचाने के लिए आप अपनी इनकम को कम दर्शाने की कोशिश न करें। यह टेक्स चोरी की श्रेणी मे आता है, टेक्स चोरी कानूनी तौर पर एक अपराध है। आप CA व फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह से उन एसिट को खरीद सकते हैं जिनसे टेक्स में छूट मिलती है, जैसे कि होम लोन व निवेश आदि।

यदि आप इनकम टेक्स के दायरे में आते हैं तो अपने पैसो को सही जगह निवेश अवश्य करें।


निवेश के संबंध में हमारी यह पोस्ट सफल निवेशक कैसे बने, 7 जबरदस्त सुझाव हिंदी में अवश्य पढ़े

आप टेक्स बचाने के लिए टेक्स में छूट मिलने वाले एसिट खरीदें, न कि कम इनकम बताकर टेक्स की चोरी करें। 

8. वेबजह अपने किसी साल के ITR से कम कीमत का ITR न भरे

यदि आपके बिजनेस में नुकसान हुआ है और आपको पिछले साल से कम ITR भरना आवश्यक है, तो ही ऐसा करें। यदि आपका ITR पुराने साल के ITR से कम होता है तो इससे आपको लोन लेने मे समस्या आती है, इसलिए टेक्स आदि बचाने के चक्कर में और अपनी इनकम कम दिखाने के चक्कर मे अपना इस साल का ITR पिछले से कम न भरे ।

आपके जो मित्र ITR भरते हैं या भरना चाहते हैं उन्हे यह पोस्ट अवश्य शेयर करें, ताकि वे ITR के बारे मे जरूरी बाते जान सके।

साथ ही ITR से संबंधित अपने किसी भी सवाल का जवाब पाने के लिए आप कमेंट बॉक्स मे लिखकर अपने सवाल पूछ सकते है। हम आपके सवलो के जवाब देने की पूरी कोशिश करेगें।

निवेश व फाइनेंस से संबंधित हमारी अगली पोस्ट की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब अवश्य करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.