5-कारण-corporate-loan-dsa-या-लोन-एजेंट-को-लोन-के-साथ-साथ-क्रेडिट-कार्ड-का-काम-करना-चाहिए

5 कारण corporate loan dsa या लोन एजेंट को लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड का काम करना चाहिए

कई सारे छोटे बड़े लोन के dsa लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड का काम करते हैं, और उनका मानना है कि लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड का काम उनके लिए फायदेमंद होता है।

इनके अलावा अनेक dsa ऐसे भी होते हैं, जिनका मानना होता है कि लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड का काम नहीं कर पायेगें। यदि वे ऐसा करते हैं, तो वे अपने लोन के कार्य में कम समय दे पाते हैं और इस कारण लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड सैल करने का काम उनके लिए, समय नुकसान करने का बिजनेस है।

हमारे साथ क्रेडिट कार्ड का काम करने के लिए 7773000858 पर कॉल या Whatsapp करें

credit card agent बनकर महीने का 20 से 30 हजार अतिरिक्त कैसे कमायें

इस ब्लोग पोस्ट में हम विस्तार से जानेगें कि लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड का काम करने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं और क्या क्या नुकसान हो सकते हैं। इसके साथ साथ हम यह भी जानेगें कि किन लोन dsa वालों को लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड काम करना चाहिए और किन लोगो को नहीं करना चाहिए।

पहले हम जान लेते हैं कि लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड का काम करने के क्या क्या फायदे होते हैं। इसके बाद हम जानेगें कि लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड का काम करने के क्या क्या नुकसान होते हैं।

लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड का काम करने के फायदे

1 आपके पास एक अतिरिक्त प्रोडक्ट हो जाता है।

आपकी टीम में से कोई पर्सनल लोन अधिक सैल करता है, कोई बिजनेस लोन, तो कोई प्रोपर्टी लोन में बेहतर होता है।

यदि आप लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड सैल करने का भी काम शुरू करते हैं तो हो सकता है कि आपकी टीम में से कोई लडका क्रेडिट कार्ड का काम बेहतर ढंग से करे।

यदि आप पर्सनल लोन, बिजनेस लोन, प्रोपर्टी लोन, डिजिटल लोन, व अन्य सभी प्रकार के लोन कराते हैं। तब आपके लिए एक दम सिंपल है, आप अपने लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड सैल करने का भी काम शुरू कर दीजिए।

लोन के साथ साथ आप क्रेडिट कार्ड सैल कर अपने लिए एक और प्रोडक्ट से आमदानी व नेटवर्क बनाने का रास्ता खोल सकते हैं।

जब आप पहले से ही सभी प्रकार के लोन देने का काम कर रहे हैं तो आपको यह बहुत स्पष्ट होगा कि आपकी टीम में से कोई बंदा पर्सनल लोन को अधिक सैल करता होगा, जबकि उसे प्रोपर्टी लोन सैल करने में समस्या होती होगी। कोई अन्य आपकी टीम का बंदा प्रोपर्टी लोन में अच्छा करता होगा और वह पर्सनल लोन बहुत ही कम करता होगा।

जब आप लोन के साथ क्रेडिट कार्ड का भी काम शुरू करते हैं, तो आपकी टीम में से कुछ बंदे क्रेडिट कार्ड का काम लोन की तुलना में अधिक बेहतर ढंग से कर सकते हैं।

आप लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड का काम शुरू करके अपनी टीम के उन बंदो को एक्टिव कर सकते हैं जो लोन में बहुत अधिक अक्टिव नहीं है।

2 लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड का काम शुरू करके आप आमदानी का नया श्रोत बना लेते हैं।

लोन व्यक्ति तभी लेता है जब उसे पैसे की जरूरत हो, घर बनबाना हो तो होम लोन लेगा, अन्य कोई काम होगा तो वह पर्सनल या बिजनेस लोन लेगा।

 इसमें एक और बात है कि यदि उसकी जितनी आमदानी है उस के हिसाब से जितना लोन हो सकता है उतना उसने ले रखा है तो उसे और अधिक लोन बैंक नहीं देगी।

इसलिए आप भी उसे किसी बैंक या एनवीएफसी से लोन नहीं दिला पायेगें यदि उसकी आमदानी के अनुसार उतनी किस्त जा रही है जितनी अधिकतम मासिक किस्त उसकी पहले से ही जा रही हो।

ऐसे लोगो को आप और अधिक लोन नहीं दे पायेगें, ऐसे में आप उन्हें क्रेडिट कार्ड सैल कर सकते हैं और उससे अपना कमिशन कमा सकते है।

जिस कस्टमर को आप लोन सैल नहीं कर पा रहे हैं यदि वह किसी बैंक के क्रेडिट कार्ड के लिए एलिजिबल है तो उसे आप क्रेडिट कार्ड सैल कर अपना प्रोफिट कमा सकते हैं।

यदि वह एक से अधिक बैंको के क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र है तो उसे दो चार बैंको के क्रेडिट सैल कर, अपना बड़ा प्रोफिट कमा सकते हैं।

 आप उसे लोन सैल कर जितना कमाना चाहते थे, दो चार क्रेडिट कार्ड उसे सैल कर आप उससे उतना या उससे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

जिन कस्टमर को अपने सफलता पूर्वक लोन दिया हो, तो लोन होने के बाद आप उन्हें एक या एक से अधिक बैंको के क्रेडिट कार्ड सैल कर सकते हैं।

ऐसा करके आपको लोन का जो कमिशन मिलने वाला है आप उससे भी ज्यादा अपन प्रोफिट बना लेते हैं।

3 आपकी टीम के नये सदस्य को लोन की तुलना में क्रेडिट कार्ड बेचने में आसानी हो सकती है।

यदि आपके पास loan dsa चैनल है, आप अकेले नहीं बल्कि आप अपनी पूरी टीम के साथ लोन का काम करते हैं। तब आपके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड का काम भी कर सकते हैं।

 आपकी टीम में से कुछ ऐसे लोग हो सकते हैं जो लोन का काम तो उतना अच्छा नहीं कर पा रहे हैं किंतु हो सकता है कि वे क्रेडिट कार्ड सैल करने का काम बेहतर ढंग से कर पायें।

यदि आप मल्टीपल लोन प्रोडक्ट सैल करते हैं जैसे कि होम लोन, प्रोपर्टी र्मोगेज लोन, पर्सनल लोन, बिजनेस लोन व डीजिटल लोन तब आपने पाया होगा कि आपकी टीम में से कुछ लोग प्रोपर्टी लोन में अच्छा करते हैं तो कुछ लोग पर्सनल लोन में अच्छा करते हैं। इसी तरह यदि आप अपने फाइनेंसियल प्रोडक्ट लिस्ट में एक क्रेडिट कार्ड का एक और प्रोडक्ट जोड़ लेते हैं, तो हो सकता है कि आपकी टीम में से कुछ लोग क्रेडिट कार्ड में बहुत अच्छा करें।

4 क्रेडिट कार्ड सैल कर आप नये नये ग्राहको को अपने नेटवर्क में जोड़ सकते हैं

जैसा कि आप जानते हैं और हम इस पर बात कर चुके हैं कि कोई भी व्यक्ति लोन तभी लेता है जब उसे उसकी आवश्यकता होती है।

जो व्यक्ति लोन के लिए पात्र नहीं है या फिर लोन के लिए पात्र तो हैं किंतु उन्हें अभी लोन लेने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे लोगो को आप क्रेडिट कार्ड सैल कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के आकर्षण फयूचर लोगो को क्रेडिट कार्ड लेने के लिए उत्साहित करते हैं। इसलिए लोन की तुलना में क्रेडिट कार्ड सैल करना ज्यादा आसान होता है।

जिन लोगो को लोन की आवश्यकता नहीं है, उन्हे क्रेडिट कार्ड सैल करे।

अब जिन लोगो को आपने क्रेडिट कार्ड सैल किया है, इनके संपर्क मे रहें, इन्हें अपने नेटवर्क में जोड़े रहें और भविष्य में जब भी इन्हें किसी लोन की आवश्यकता पड़े, तो आप इनको लोन सैल करें।

5 अभी मार्केट में क्रेडिट कार्ड की डिमांड अधिक है

यदि आप दो चार सालो से फाइनेंस फील्ड में है तो आपको एक आइडिया लगा होगा कि फाइनेंस में भी, समय समय पर किसी एक प्रोडक्ट की डिमांड अधिक होती है। उस समय पर वह प्रोडक्ट अधिक बिकता है और आप उससे बढ़िया प्रोफिट कमाते हैं।

  कुछ साल पहले अदित्या बिरला से पर्सनल लोन व बिजनेस लोन सैल कर लोन एजेंट ने अच्छा प्रोफिट कमाया था। लोन सेक्टर में सबसे आसान पोलिसी इसी की थी और इसे लोन एजेंट ने खूब बेचा और पैसा कमाया था। 

इसके बाद फिर हीरो फिनकोर्प अच्छा चला, इससे लोन सैल कर लोन एजेंट ने अच्छा पैसा कमाया।

इसी तरह यदि मौजूदा समय की बात करें तो अभी क्रेडिट कार्ड का मार्केट बढ़िया चल रहा है। कुछ लोग कहते हैं कि क्रेडिट कार्ड सैल हो चुके हैं सभी ने क्रेडिट कार्ड ले लिया हैं। अब क्रेडिट कार्ड सैल करने का मार्केट खत्म हो चुका है।

परंतु यह सच नहीं है, जबकि सच्चाई यह है कि क्रेडिट कार्ड का मार्केट अब तक के इतिहास में सबसे उॅचाई पर है। एचडीएफसी बैंक ने अपने कार्ड सैलिंग के इतिहास में सब रिकॉर्ड तोड़ते हुई एक महीने में सबसे अधिक क्रेडिट कार्ड सैल करने का नया रिकॉर्ड बनाया है।

Economics Times के अनुसार एचडीएफसी बैंक ने पिछले महीने चार लाख से अधिक क्रेडिट कार्ड सैल किये हैं और बैंक हर महीने पांच लाख क्रेडिट कार्ड सैल करने का टारगेट कर रही है। Read complete news at Economics Times of India

कोरोना के बाद से डिजिटल लेन देन के बढ़ते प्रभाव के कारण लोगो ने क्रेडिट कार्ड को भी समझना शुरू कर किया है। जिसमें अधिकतर लोगो ने पाया कि क्रेडिट कार्ड ठीक ढंग से उपयोग किया जाये तो यह एक बढ़िया वित्तय साधन है।

इसके अलावा क्रेडिट कार्ड से खरीदने पर मिलने वाले कैशबैक, डिस्काउंट व आसानी से व्याज रहित मासिक किस्त में पेमेंट भरने व अन्य लुभावने ऑफर्स के कारण लोग क्रेडिट कार्ड खरीदना पसंद कर रहे है।

इसलिए एक लोन एजेंट यदि लोन सैल करने के साथ साथ क्रेडिट कार्ड भी साथ में सैल करता है तो यह उसके लिए फायदे का ही काम है।

इससे न सिर्फ एक लोन एजेंट अपनी आमदानी बड़ा सकता बल्कि आमदानी के साथ साथ अपना नेटवर्क भी बड़ा सकता है।

लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड का काम करने के नुकसान

यदि आप सिर्फ प्रोपर्टी लोन सैल करते हैं, पर्सनल या बिजनेस लोन नहीं करते हैं।  आपके पास अधिकतर सिर्फ ऐसी ही फाइलें जिनमें लोगो की कैश में इनकम या फिर सिबिल खराब हैं, तो फिर आपके लिए लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड का काम करना कोई ज्यादा कुछ खास लाभ नहीं देगा।

क्योंकि जिनके सिबिल खराब हैं उन्हें बैंक या एनबीएफसी प्रोपर्टी लोन तो दे देती है, लेकिन उनको क्रेडिट कार्ड नहीं दे देती है। क्रेडिट कार्ड एक असुरक्षित लोन की श्रेणी में आता है इसलिए जिनका सिबिल खराब है उन्हें क्रेडिट कार्ड नहीं मिल सकता है।

जिनका सिबिल खराब है और उन्हे क्रेडिट कार्ड लेना ही है तो ऐसे लोग एफडी बेस पर क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड से आपके कस्टमर का सिबिल खराब हो जायेगा।

यदि आप लंबे समय से लोन एजेंट है और इस दौरान आपको कई ऐसे कस्टमर मिले होगे जिन्होने क्रेडिट कार्ड के कारण अपना सिबिल खराब कर लिया है और अब उन्हें खराब सिबिल के कारण लोन मिलने मे समस्या आ रही है।

आप भी इस सोच के कारण क्रेडिट कार्ड सैल नहीं करते हैं कि यदि आप अपने किसी कस्टमर को क्रेडिट कार्ड सैल करेगे तो हो सकता है कि वह भी अपना सिबिल खराब कर ले और फिर आप उसे लोन सैल नहीं कर पायेगें।

आपका ऐसा सोचना आपके लिए नुकसानदायक है, इसे आपको समझना बहुत जरूरी है।

यदि आप अपने कस्टमर को क्रेडिट कार्ड नहीं बेचते हैं, तो इसका मतलब यह बिल्कुल भी नही कि आपका कस्टमर क्रेडिट कार्ड लेगा ही नहीं। कोई अन्य क्रेडिट कार्ड एजेंट उसे क्रेडिट कार्ड सैल कर देगा।

यदि आप अपने स्वयं के कस्टमर उसकी जरूरत के हिसाब से सही क्रेडिट कार्ड सैल करते हैं, तो इससे पहला यह कि उसे क्रेडिट कार्ड सैल करने का आपको कमिशन मिलेगा ।

आप अपने कस्टमर को क्रेडिट कार्ड सही ढंग से उपयोग करने के जानकारी दे सकते हैं। जिससे उसे क्रेडिट कार्ड पर कोई भी चार्ज न लगे और उसका सिबिल अच्छा बना रहे।

यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो कोई अन्य आपके कस्टमर को क्रेडिट कार्ड के सिर्फ लुभावने ऑफर व फायदे आदि ही बता कर उसे क्रेडिट कार्ड सैल कर देगा। हो सकता है वह एजेंट आपके कस्टमर को बेहतर ढंग से क्रेडिट कार्ड के उपयोग व गलत तरह से उपयोग करने पर चार्जस व नुकसान के बारे में न बताये। जिससे आपके कस्टमर को क्रेडिट कार्ड पर चार्जस लगने लगे और उसका सिबिल खराब  होने लगे।

इससे बेहतर यह है कि आप ही अपने कस्टमर को क्रेडिट कार्ड सैल करें और उसे क्रेडिट कार्ड ठीक ढंग से उपयोग करने के बारे में समझायें।

ऐसा करके आप पैसे भी कमा सकते हैं, नेटवर्क बना सकते हैं और आपका कस्टमर ठीक ढंग से कार्ड उपयोग भी कर सकेगा।

निष्कर्ष

यदि आप एक लोन एजेंट है और आप अधिकतर असुरक्षित लोन पर्सनल व बिजनेस लोन करते हैं। तो आपको अवश्य ही लोन के साथ साथ क्रेडिट कार्ड सैल करने का काम करना चाहिए। 

यदि आपका फोक्स केवल लोन है और आप केवल लोन सैल करना चाहते है। तो आप अपने आपका थोड़ा नजरिया बदलिये। आप लोन को अपना प्राइमरी प्रोडक्ट बनाये रखें किंतु क्रेडिट कार्ड सैलिंग काम को इग्नोर न करें, इसे अपना सेकण्डरी प्रोडक्ट के रूप में सैल करें।

यदि आप फाइनेंस से जुड़ा काम करते हैं, तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब अवश्य करें, ताकि फाइनेंस प्रोडक्ट सैल करने के बारे में आपको हमारे ब्लॉग से नई नई जानकारी मिलती रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.