कभी आपको लगता है कि यह प्रोस्पेक्ट प्रोडक्ट खरीद सकता है, तो कभी लगता है कि आपको यह प्रॉस्पेक्ट या ग्राहक घुमा रहा है।कभी कभी ऐसा होता है कि कोई प्रॉस्पेक्ट हमसे बार बार मिलने का समय दे देता है, लेकिन मिलता नहीं। या फिर मिलता है, प्रोडक्ट के बारे में समझता है, परंतु खरीदता नहीं है।
आप यह स्पष्ट नहीं कर पा रहे हो कि यह प्रोडक्ट खरीदेगा भी या फिर ऐसे ही आपके साथ टाईम पास कर रहा है।
यदि प्रॉस्पेक्ट या ग्राहक घुमा रहा है तो आप यह 7 काम कर सकते हैं।
1. आप इस आकंलन करे कि प्लान बताते समय प्रोस्पेक्ट आपकी बात ध्यान से सुन रहा था यह नहीं । यदि वह ध्यान से सुन रहा था, उसे बाकई उसे प्रोडक्ट में रुची है, तो वह सकता है कि उसके मन में कोई प्रश्न रह गया हो, या फिर उसके पास तुरंत में उसे खरीदने के पैसे न हो। जिस कारण वह प्रोडक्ट नहीं खरीद पा रहा हो।
2. जब आप उसका फॉलोअप के लिए बार बार उससे मिलने के लिए कहते हो, तो मिलने के लिए वह तुरंत तैयार हो जाता है या फिर आना कानी कर के मुश्किल से तैयार होता है।
आपका कस्टमर क्या चाहता है इसे जानने की कोशिश करें। जहॉ तक हो सके उसे सवाल करने दे, जिससे आप पता लगा पायेगे कि वह क्या चाहता है।
3. जब आप उससे बाते करते हो, तो अधिकतर बाते प्रोडक्ट से संबंधित होती है या फिर किसी और विषय पर।
4. हो सकता है कि वह इस प्रोडक्ट के आलावा आपसे कुछ और चाहता हो। हो सकता है वह आपको अपना कोई प्रोडक्ट या सर्विस बेचने की कोशिश में।
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इन बिंदुओ पर आप गौरे किजिये, आपको अवश्य ही पता करने में आसानी होगी कि यह आपसे क्या चाहता है।
5. यदि आपको लगे कि आपको यह प्रॉस्पेक्ट या ग्राहक घुमा रहा है यह केवल टाईम पास कर रहा है । यह तब आप बिल्कुल भी घबरायें न, बल्कि आत्मविश्वास के साथ उसे स्पष्ट करने को कहे, कि अगर उसे लगता है कि उसे प्रोडक्ट के विषय में कुछ और जानना है, उसे कुछ संशय है। तो वह आपसे सवाल करे आप उसे जानकारी देंगें।
6 . यदि उसे आपके प्रोडक्ट में दिलचस्पी नहीं है, आपको यह प्रॉस्पेक्ट या ग्राहक घुमा रहा है, तो वह आपसे स्पष्ट कहें कि उसे आपके प्रोडक्ट में कोई दिलचस्पी नहीं है। ताकि आपका और उसका वक्त खराब न हो। उसे उसका समय देने के लिए धन्यवाद कहें और दूसरे प्रोस्पेक्ट से मिले।
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7. याद रखे हर एक प्रोस्पेक्ट, ग्राहक नहीं बनता है। हर एक प्रोस्पेक्ट आपका प्रोडक्ट नहीं खरीदेगा, जो नहीं खरीदेगा उसके लिए वक्त बवार्द न करें।
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