Reselling business क्या है जीरो पैसे लगाये आज ही शुरू करें रीसेलिंग बिजनेस

Reselling business क्या है ? जीरो पैसे लगाये आज ही शुरू करें रीसेलिंग बिजनेस

यदि हमने कोई सामान खरीदा है और उसे हम उपयोग न करके किसी दूसरे को बेच दें। इसे हम Reselling business कहते हैं। हमारे आस पास जो दुकानदार हैं, वे भी सामान को खरीद कर रीसेल करते हैं। हमारे आस पास की किराना दुकान, वह कहीं और से सामान खरीद कर बेचते है। यह एक प्रकार से Resell Business ही है।

Online Reselling business क्या है ?

यदि हम कोई सामान online खरीदते है और उसे उपयोग न कर उसे online ही बेच देते हैं, इसे हम online रीसेलिंग कहते हैं। online Reselling business में आपको कोई भी सामान नहीं खरीदना होता है। आपको बस सप्लायर द्वारा जो सामान आनलाइन platform पर उपलब्द है उसमें अपना प्रोफिट मार्जिन जोड़कर के बेच देना है।

Online Reselling business में Reseller क्या है ? Supplier क्या है ? और platform क्या है ? सरल भाषा में बातइये ?  

Online रीसेलिंग हम जिस app या वेबसाईट से करते हैं, उसे Reselling Platform कहते हैं। रीसेलिंग platform पर सामान सेल करने के लिए लिस्ट किया जाता है, उसे जो लिस्ट करता है उसे हम Supplier कहते हैं। supplier वह होते हैं जो इन प्लेटफार्म से अपना प्रोडक्ट या सामान बिचवाना चाहते हैं। और इन रीसेलिंग प्लेटफार्म से जो सामान बेचता है, उसे हम Reseller कहते हैं।

credit card agent बनकर महीने का 20 से 30 हजार अतिरिक्त कैसे कमायें

online Reselling business के सबसे बड़े फायदे / online Reselling business क्यों करना चाहिए ?

1. online Reselling business हम बिना पैसा लगाये शुरू कर सकते है। हम बिना कोई दुकान खोले व बिना कोई सामान या स्टोक खरीदे सामान सेल करने का काम शुरू कर सकते हैं।

2. इसमें हमें कोई प्रोडक्ट या सामान खरीदना नहीं होता है, इसमें हमे केवल बेचना होता है।

3. online रीसेलिंग platform पर जो सामान लिस्ट रहता है, उसकी जो कीमत दी गई होती है, उसमें हम अपना प्रोफिट मार्जिन जोड़कर ग्राहक को बेच सकते है।

4. ग्राहक तक सामान हमें नहीं पहॅुचाना होता है। यह काम वही कंपनी करती है, जिससे हम reselling business करते है।

5. हमें ग्राहक से पैसे भी नहीं लेने होते हैं, यह काम भी रीसेलिंग प्लेटफार्म करता है।

6. हम सैलर के रूप में अपनी दुकान, अपने ब्रांड का नाम उपयोग कर सकते हैं। reselling platform seller के रूप में अपना नाम उपयोग नहीं करती है। जिससे आप सैलर के रूप में अपना ब्रांड व ग्राहक बना सकते हैं।

7. यह एक online दुकान की तरह है, इसलिए आप किसी एक स्थान पर रहने के लिए वाध्य नहीं है। आप कहीं से भी अपना बिजनेस operate कर सकते हैं।

8. आप कहीं भी अपना सामान बेच सकते हैं। आपको किसी र्निधारित क्षेत्र में सामान बेचने के लिए बाध्य नहीं होना पड़ेगा।

9. आप अपने समय की बचत कर सकते है।

10. यदि कभी आपका काम नहीं चला या फिर किसी कारण रेट कम ज्यादा हुये तो भी आपको किसी प्रकार के नुकसान होने का कोई डर नहीं है। आपका कोई नुकसान नहीं है, बस फायदा ही फायदा है। यदि आप सामान बेचते हो, तो आपका प्रोफिट है और यदि नहीं बेचते हो, तो आपका कोई नुकसान नहीं है।

   Reselling business का क्या भविष्य है ?

यदि हम बात करें कि online Reselling business का भारत में क्या भविष्य है ? तो बिजनेस विशेषको की माने, तो आने वाले वक्त में Reselling business का बहुत ही सुनहरा भविष्य है।

यह बेरोजगारो को पैसा कमाने और रोजगार पाने के लिए एक बहुत ही बड़ा माध्यम होने वाला है। इसके लिए न तो कोई बड़ी डिग्री की जरूरत है और न ही कोई विशेष प्रकार की सिक्ल की जरूरत है।

 यह बहुत आसान और सरल तरीका है काम करने का इसलिए online रीसेलिंग एक बहुत बड़ा मार्केट होने वाला है।

 यह बिना पैसा लगाये शुरू किये जाने वाला काम है इसलिए उन लोगो के लिए बेहतर बिकल्प है जो बिना इंवेस्टमेंट के खुद का बिजनेस करना चाहते हैं।

5 कारण भारत में online रीसेलिंग का भविष्य बेहतर है

1. यदि हम online सेलिंग की बात करें तो हर साल इसकी सेलिंग में बढ़ोत्तरी होती जा रही है। लगातार लोग online सेलिंग करना पसंद करते चले जा रहे हैं। जो लोग online खरीददारी करते हैं उनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

   2. कई बड़ी website जो online तो सेल करती हैं किन्तु वे online reseller नहीं बनाती है। तो भी इसमें एक online रीसेलर को डिमोटिवेट होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यदि हम मनुष्य स्वभाव की बात करें तो कुछ भी सामान देखने के बाद हम उससे जुड़े सवाल जवाब करना पसंद करते है।

 अधिकतर लोग जो भी प्रोडक्ट खरीदते हैं उससे संबंधित बेहतर जानकारी चाहते हैं कई बार online उपलब्द जानकारी से वे संतुष्ट नहीं होते हैं।

    वे प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसके बारे में किसी से बेहतर जानकारी की उम्मीद रखते हैं। उनके लिए online रीसेलर यह काम कर सकते है। ग्राहक सामान खरीदने से पहले यदि उसे लगता है तो वह रीसेलर से बात कर सामान के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकता है। यह सेल्स बढ़ाने में सबसे ज्यादा कारगार साबित होता है।

इसे देखते हुये, धीरे धीरे बड़ी बड़ी online सेलिंग वेबसाईट रीसेलर बनाना शुरू करती जा रहीं है। 

3. कई रीसेलिंग कंपनियो ने बड़ी तेजी से online रीसेलर बना तेजी से ग्रोथ की है। और आने वाले समय मे और बेहतर करने की उम्मीद है।

4. यदि हम भारत के बेस्ट online रीसेलिंग app मीशो के आंकड़ो की बात करें तो अब तक मीशो से एक करोड़ से भी अधिक रीसेलर बन चुके है और आसानी से 25 से 30 हजार रुपये महीने कमा लेते हैं।

5. एकदम फ्री होने और आसानी से शुरू किये जाने के कारण, इसे लोग तेजी से अपना रहे हैं। इसे कोई भी कहीं से भी बड़ी आसानी से कर सकता है।

इसलिए online सेलिंग से जुड़ एक online रीसेलर बनना बेहतर बिकल्प है।

Reselling business से कितने पैसे कमाये जा सकते हैं ?

 कई लोग Reselling business से घर बैठे लाखो रुपये महीने का कमाते है। भारत में करोड़ो लोग Reselling business शुरू कर चुके हैं। कोई भी व्यक्ति जिसे online का साधारण ज्ञान है वह भी हर रोज दिन के तीन चार घंटे काम करके पच्चीस से तीस हजार रुपये बड़ी आसानी से कमा लेता है।

Reselling business कौन कर सकता है ?

online Reselling business कोई भी व्यक्ति जिसका online प्रोडक्ट खरीदने का थोड़ा बहुत आइडिया हो या वह सीख सके, वह कर सकता है। online Reselling business करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए, जिसमें इंटरनेट हो और बस आप अपना Reselling business कर सकते हैं।

ग्रहणी, स्टूडेंटस, सेल्समैन, नेटवर्क मार्केटिंग वाले, इंश्योरेंस एजेंट और वे सभी लोग जो एक दो घंटे का समय इस बिजनेस में दे सकते हैं। वे सभी लोग इसे कर सकते हैं।

Reselling business कैसे शुरू करें ?

Reselling business शुरू करने के लिए सबसे पहले आप रीसेलिंग प्लेटफार्म सलेक्ट करें जहाँ से आप प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं। उस platform को ज्वाइन करें । प्लेटफार्म ज्वाइन करते ही आप रीसेलर बन चुके हैं और अब आप प्रोडक्ट बेच सकते है।

 सिर्फ कुछ ही मिनटो में बिना कोई पैसा लगाये आप अपना online Reselling business शुरू कर लेते है।

ज्वाइन करने के बाद केटेगिरी सलेक्ट करें और फिर बस प्रोडक्ट रीसेल करना शुरू कर दें।

Reselling business कैसे करें, रीसेलिंग करने के लिए सामान कहाँ बेचे ?

आप अपने आस पास की दुकानो, आस पास के लोगो का, facebook पर, instagram पर, telegram पर, linkdin पर, whatsapp पर, खुद की website बनाकर, अन्य website पर, अन्य app पर आदि जगह आप सामान बेच Reselling business कर सकते हैं।

1. Reselling business में website व blog का उपयोग कैसे करें ? 

आप अपनी website बनाकर, उस पर प्रोडक्ट के बारे में लिखे और लोगो के साथ उसे शेयर करें। प्रोडक्ट के बारे में बेहतर रिब्यू लिखें। ऐसा करके आप लोगो को प्रोडक्ट खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

यदि आपको लिखने में इंटरेस्ट है तो आप ऐसा कर सकते है। यह एक बेहतर विकल्प है। आपकी जिस प्रकार के प्रोडक्ट में रुची है, उसके बारे में लिखे।

2. Reselling business facebook, instagram आदि सोशल मिडिया पर कैसे करें ?

आपको जो प्रोडक्ट सेल करना है उसके लिए आप facebook, instagram, telegram, whatsapp, आदि सोशल मिडिया साइट का उपयोग कर सकते है।

आप facebook का अधिक उपयोग करने के लिए उन ग्रुपो को ज्वाइन करें जो जिसमें वे लोग हों जो आपका प्रोडक्ट खरीद सकते है।

    आप यह पहले ही सुनिश्चत कर ले कि आप किस प्रकार के प्रोडक्ट बेचेगें। फिर उस प्रोडक्ट से संबधित अधिक से अधिक ग्रुप ज्वाइन करें और उस ग्रुप में प्रोडक्ट के बारे में शेयर करें। आप जिस प्रोडक्ट को शेयर करना चाहते हैं उनके बारे में बेहतर पोस्ट व लेख लिखें और फिर उन्हें शेयर करें।

आप प्रोडक्ट के बेहतर फोटो, उनकी डिटेल, कीमत आदि डाल कर instagram पर पोस्ट करें। आप यहाँ भी एक ही प्रकार के प्रोडक्ट डाले ताकि उस प्रकार को पसंद करने वाले लोग आपसे जुड़ते जायें।

telegram पर भी आप शेयर कर, प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

आपको किस सोशल मिडिया से अधिक लाभ मिलेगा यह आपके प्रोडक्ट पर निर्भर करेगा। इस लिए यह जल्दी जान ले कि आपको किस सोशल मिडिया पर कब कौन सा प्रोडक्ट शेयर कर लाभ मिलेगा, यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा।

   आदि आप उस प्रकार का प्रोडक्ट शेयर करते हैं जो प्रोफेशनल लोग अधिक उपयोग करते हैं। तब आप linkdin का उपयोग कर सकते है।

3. Reselling business offline कैसे करें ?

आप जिन लोगो को जानते हो, आपके रिस्तेदार, दोस्त, पढ़ोसी आदि उनकी पसंद न पसंद और उनकी जरूरत जाने। फिर उनकी पसंद व जरूरत के अनुसार उन्हें प्रोडक्ट शेयर करें। उन प्रोडक्ट की उन्हे जानकारी दें व उन्हें उन प्रोडक्ट को खरीदने के लिए प्रेरित करें। ऐसा करके आप रीसेलिंग कर offline तरीके से पैसा कमा सकते है।

अपनी आस पास की दुकानो पर जो सामान मिलता है। उसी प्रकार के सामान को आप उन्हें बेचे। यदि आपके द्वारा उनकी दुकान के लिए बेचा गया सामान उनके ग्रहको को पसंद आया हो, तब आप लगातार उस दुकानदार को सामान बेच लंबे समय तक उससे पैसा कमा सकते हैं।

Online reselling business से अधिक पैसे कैसे कमाये टिप्स हिंदी में

  1. सेलिंग के दोनो सबसे बेहतर नियम पहला प्रोडक्ट के बारे मे जितना बेहतर बता सकते हो, उतना बेहतर बताओ।   दूसरा जितने अधिक लोगो को बता सकते हो उतने अधिक लोगो को बताओ। इसलिए आप जिस भी प्रकार के प्रोडक्ट को बेचने की कोशिश करें तो उसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

   आप उसी प्रोडक्ट को अधिक सेल करने की कोशिश करें, जिसकी आपको जानकारी हो या फिर जिसमें आपकी रूची हो। उदाहरण के तौर पर यदि आपको साड़ियो की जानकारी है, तो आप इन्हें रीसेल करें।

2. प्रोडक्ट के बारे में बेहतर पोस्ट लिखें, बेहतर से बेहतर इमेज का उपयोग करें। आप प्रोडक्ट को जितना बेहतर तरीके से प्रेजेंट कर सकते हैं उतना बेहतर कीजिए।

3. अलग अलग reselling platform (website व apps) का उपयोग कर सकते हैं।

 आप किसी एक प्लेटफार्म से जो प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं, हो सकता है कि वह प्रोडक्ट उस प्लेटफार्म पर न हो, हो सकता है कि वही प्रोडक्ट आपको किसी और प्लेटफार्म से बेचने में ज्यादा प्रोफिट हो जाये।

आप यदि अधिक प्रकार के प्रोडक्ट बेचते हों और हो सकता है कि कुछ प्रोडक्ट आपके एक प्लेटफार्म पर बेहतर मिले तो कुछ दूसरे प्लेटफार्म पर ।

हो सकता है कि कभी कुछ प्रोडक्ट एक प्लेटफार्म पर उपलब्द न हो, तो दूसरे प्लेटफार्म का उपयोग किया जा सकता है।

4. रेफरल प्रोगराम में हिस्सा लें और जो platform आपको रेफर करने का प्रोफिट देता हो, तो रेफरल करके भी आप पैसा कमा सकते हैं।

आप ही की तरह जो लोग online रीसेलर बन पैसा कमाना चाहते हैं उन्हे वे भी ये platform रेफर करें और अपना रेफरल का पैसा कमाये।

5. offer का लाभ लें, समय समय पर चलने वाले offer के वक्त अधिक काम करें और अधिक पैसा कमायें

6. जिन प्रोडक्ट की जिस समय ज्यादा डिमांड है, उस समय उन प्रोडक्ट को अधिक शेयर करें।

7. प्रोडक्ट को offer के साथ शेयर करें। उदाहरण के तौर पर यदि रीसेलिंग platform पर सप्लायर द्वारा एक टीशर्ट 200 रुपये में लिस्ट की गई है और उसकी MRP 600 रुपये है। तब यदि आप इसमें 100 रुपये अपना प्रोफिट जोड़ लेते हैं तो यह आप अपने ग्राहक को 300 रुपये में बेच सकते है।

 आप इसे अपने ग्राहक को सीधे 300 रुपये बता कर न शेयर करें। बल्कि आप बताये कि यह टी शर्ट 600 रुपये की है और 50 % डिस्काउंट होने के कारण है यह आपको 300 रुपये में मिल जायेगी।

8. सप्ताहिक व मासिक लक्ष्यो को हाँसिल कर अतिरिक्त बोनस कमा कर अपनी आमदानी बड़ा सकते है। यदि आप एक से अधिक रीसेलिंग एप्स का उपयोग करते हैं तो जिस समय, जिस app पर अधिक पैसे कमाने की संभावना हो, उसको अधिक शेयर करें।

9. ध्यान रहे कि अपने ग्राहको को सही और अच्छा सामान ही बेचे। अधिक लाभ लेने के चक्कर में सामान पर अपना मार्जिन अधिक फिक्स कर, उसे ज्यादा महॅगा न बेचें। अपने ग्राहको को सही दाम पर अच्छा सामान बेचे, ताकि उन्हे सामान खरीदने के बाद लगे कि उन्हे एक सही और बेहतर खरीददारी की है।

    यदि आपके ग्राहक आपसे सामान खरीद कर संतुष्ट होते हैं, तो वे आपसे भविष्य में फिर सामान खरीदेगें। आप उन्हे अपना रेगुलर ग्राहक बना बार बार उनको सामान बेच प्रोफिट कमा सकते हैं।

10. आपसे जिन लोगो ने सामान खरीदा हो, उनसे जुड़े रहें और उन्हें अपना रेगुलर ग्राहक बनाने की कोशिश करें ताकि आप उन्हे बार बार कुछ  न कुछ बेच सके।

जैसा की आपको पहले भी बताया गया है कि आप online रीसेलिंग में सैलर के रूप में अपनी दुकान या अपना नाम का उपयोग करते हैं। इसलिए ग्राहक को यही महसूस होता है कि उन्होने आपकी दुकान से खरीद दारी की है।

आप के जो रेगुलर ग्राहक बन गये हैं, उनसे लगातार जुड़े रहें और उनसे कहें कि वे अपने दोस्तो और संबधियो को आपसे खरीदने के लिए प्रेरित करें।

भारत के सबसे बेहतरीन free online Reselling business Apps or platform in hindi

वर्तमान में भारत में कई बेहतर online reselling business apps, व website है। इनमें से भारत के 15 best free online Reselling business app यह है।

  1.  Meesho app

मीशो app वर्तमान में भारत का सर्वश्रेष्ट online Reselling businessplatform है। मीशो के द्वारा उपलब्द कराई गई जानकारी के अनुसार एक करोड़ से भी अधिक भारतीय इस app से 15000 से लेकर 25000 रुपये महीने का कमाते हैं। यह app मूल रूप से भारतीय है। 

become meesho reseller

यदि आप मीशो app से पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट मीशो रीसेलर बन पैसा कैसे कमाये अवश्य पढ़े।

  • Ebay
  • Shop101
  • Shopee
  • Olx india
  • Amazon seller market plae
  • Facebook buy and sell groups
  • Quiker
  • Offerup
  • Glowroad
  • 5miles
  • Hi boss
  • ResellMe
  • Mercari
  • Cartlay

यदि आप मीशो के अलावा किसी अन्य reselling app के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो हमें कमेंट कर अवश्य बतायें ताकि हम आपको अगली पोस्ट में उस reselling app के बारे में आपको बता सके।

आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट में अवश्य बतायें।

उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा, इसे अपने दोस्तो के साथ अवश्य शेयर करें।

Leave a Reply

%d bloggers like this: