कमिशन सेल्स

कमिशन सेल्स के 5 amazing फायदे जो हर सेल्समैन को अवश्य जानने चाहिए

कमिशन सेल्स क्या है ? कमिशन व सैलरिड सेल्स में क्या अंतर है ?

   पेमेंट मिलने के आधार पर सेल्स के दो प्रकार होते है। सैलरिड सेल्स और कमिशन सेल्स।

   सैलरिड सेल्स में कंपनी आपको महीने की सैलरी देती है। जबकि कमिशन सेल्स में आपको कोई सैलरी नहीं दी जाती है, आपने जितना काम किया है उसके हिसाब से आपको कमिशन दिया जाता है। यदि आप प्रोडक्ट सेल्स करते हो तो उसका ही आपको कमिशन मिलता है यदि आप कोई प्रोडक्ट सेल नहीं करते हो, तो आपको कोई भी पैसा नहीं मिलता है। रीयल स्टेट/ प्रोपर्टी का खरीदना बेचना व इंसुरेंस आदि की सेल्स कमिशन सेल्स का सबसे अच्छा उदारण है।

सही मायने में कहें तो कमिशन सेल्स एक तरह का बिजनेस हैं जिसे आप बिना पैसा लगाये कर सकते हो। यह एक समझौता है किसी कंपनी के साथ जिस के आधार पर उस कंपनी का माल बेचने का काम आप कर रहे हो। जितना माल बिचेगा, उतना आपका कमिशन बनेगा।

  सैलरिड सेल्समैन कहता है, भाई धंधा हो या न हो, अपना सैलरी दे देना। और जो कमिशन सेल्समैन है, वो कहता है मेरा जितना हो, उतना ही देना।

कमिशन सेल्स करने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं ?

      1.     आप समय की बचत कर सकते हैं

एक सर्वे के अनुसार एक सैल्समैन पूरे दिन में केवल 90 मिनट ही सेल्स का काम करता है, बाकि पूरे दिन वह चाय की दुकान पर बाते करने, ऑफिस में गोसिफ करने, न्यूजपेपर पढ़ने, मोबाईल चलाने आदि महत्वहीन कामो में अपना समय बर्बाद करते है।

यदि आप सैलरिड सेल्समैन है तो आपका काम पूरा हुआ या नहीं आपको अपनी कंपनी के अनुसार दिन भर मार्केट में रहना ही रहना है।  जबकि कमिशन सेल्समैन अपने अनुसार काम कर सकता है यदि वह दिन के दो घंटे में अपना सेल्स का काम कर लेता है तो वह अपना बाकि का समय दूसरे कामो के लिए दे सकता है।

यदि आप सेल्स के फील्ड में नये हैं तो सीखे बेचना सात दिन में किताब को अवश्य पढ़े।

2.  आप अपने समय अनुसार काम कर सकते हो

   कमिशन सैल्समैन के रूप में आप अपने अनुसार काम कर सकते हो, महीने के दस दिन करना है, बीस दिन करना है। दिन मे चार  घंटे करना उससे कम या पूरे दिन या आप पर निर्भर होता है। यहॉ पर आपको  आपके समय के आधार पर नहीं अपितु आपके काम के आधार पर आपको पैसा दिया जाता है। 

इसलिए इसका सबसे बड़ा फायदा यह भी होता है कि अगर आप दो घंटे में अपने दिन का काम कर लेते हो, तो आपको पूरे दिन मार्केट में रहने की जरूरत नहीं है। बाकि समय आप अपना दूसरा काम कर सकते हो।

3.       आप अधिक जिम्मेदार व लक्ष्य हॉसिल करने वाले बनने लगते हो।

अगर आप शुरूआत से ही कमिशन सेल्सजॉइन करते हो, तो इसका सबसे अच्छा फायदा, यह है कि आपका माइंड मान लेता है कि आप जितना सेल्स करोगे, आपको उतना ही मिलेगा। आप वह व्यक्ति बनने लागोगे जिसका दिमाग लक्ष्य हॉसिल करने के लिए वर्क करने लगागे न कि काम में लगे रहने वाला ।

 आप शुरूआत में थोड़ा बहुत परेशान हो सकते हो, पर बाद में यह आपके लिए बहुत ही कामगार सबित होगा। आप अधिक जिम्मेदारी व गंभीरता से अपना काम करोगे। जिससे आप भविष्य में अधिक जिम्मेदारी और ईमानदारी से अपना काम करना सीख जाते हो।

4.   साथ में दूसरे काम भी कर सकते हो

   स्टूडेंट या उन लोगो के लिए कमिशन सेल्स सबसे अच्छा अवसर होता है जो अपने पूरे दिन का समय सेल्स के काम के लिए नहीं दे सकते है। स्टूडेंटस शाम के समय या विकैंड पर अपने सेल्स का काम कर सकते हैं। 

5.    एक साथ कई कंपनियों के लिए सेल्स कर सकते हैं

एक कमिशन सैल्समैन एक दिन में कई कंपनियों के लिए सेल्स कर सकता है।  यदि आप सेल्स की दिनया में कम समय खर्च कर और मेहनत कर पैसा कमाना चाहते हो, तो कमिशन सेल्स एक अच्छा अवसर है।

बैंकों के zero balance account खाता खोल कमीशन सेल्स के रूप में पैसे कमाएं

कमिशन सेल्समैन के रूप में किसी भी कंपनी के साथ काम करने से पहले पेमेंट प्रूफ अवश्य लें।

आप जिस भी कंपनी के लिए कमिशन सेल्स का काम करें, तो आपके पास कंपनी की तरफ से यह प्रूफ होना चाहिए कि आपको कितना कमिशन मिलेगा और उस कमिशन का पैसा आपको कब मिलेगा, ताकि आपको पेमेंट लेने में कोई समस्या न हो।

thanks for your support please share and comment

आपको यह पोस्ट कैसी लगी कृप्या हमें कमेंट कर अवश्य बतायें।
साथ ही आपने साथियों और मित्रो के साथ इस पोस्ट को अवश्य करें। यदि आप सेल्स और बिजनेस से संबधित किसी टाॅपिक पर पोस्ट चाहते है। तो हमें कमेंट में अपना टाॅपिक लिख कर बतायें।

यदि आपको हमारी website आपके लिए helpful साबित होती है, तो हमें subscribe अवश्य करें और अपनो के साथ share कर हमारा हौंसला बढ़ाये।

Leave a Comment

Your email address will not be published.