बिना सैलरी के क्रेडिट कार्ड कैसे बनबाये

बिना सैलरी के क्रेडिट कार्ड कैसे बनबाये ?

बिना सैलरी के क्रेडिट कार्ड कैसे बनबाये क्रेडिट कार्ड बनबाने के लिए क्या करना होता है ? यदि सैलरी नहीं मिलती है, तो क्या क्रेडिट कार्ड बन पायेगा। कम सैलरी पर क्रेडिट कार्ड कैसे बनवायें। सैलरी के अलावा अन्य किस किस आधार पर क्रेडिट कार्ड बन सकता है।

क्रेडिट कार्ड बनबाने के लिए कम से कम कितनी सैलरी होनी चाहिए। सबसे कम सैलरी पर कौन से बैंक का क्रेडिट कार्ड बनाता है ? यदि इनमें से आपका भी क्रेडिट कार्ड बनबाने के संबंध में कोई सवाल है तो इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

आज के समय में क्रेडिट कार्ड स्मार्ट लोगो के जीवन का अहम हिस्सा हो गया है। क्रेडिट कार्ड के फायदे हर कोई जानता है। क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन शोपिंग करना, ईएमआई पर सामान खरीदना, किसी पोपुलर व जरूरी वेबसाइट आदि का सब्सक्रप्शन लेना, कैशबैक आदि का लाभ लेने के लिए क्रेडिट कार्ड बहुत फायदेमंद रहता है। जो भी क्रेडिट कार्ड के फायदे व क्रेडिट कार्ड पर ऑनलाइन चल रहे ऑफर के बारे में देखता है, तो वह भी खुद का क्रेडिट कार्ड बनबाना चाहता है, किंतु बैंक हर किसी का क्रेडिट कार्ड नहीं बनाती है।

इस पोस्ट में हम उन तरीको के बारे में बात करेगें जिनकी मद्द से आप अपना क्रेडिट कार्ड बनबा सकते हैं।

बैंक किस किस आधार पर क्रेडिट कार्ड बनाती है

बैंक क्रेडिट कार्ड बनाने से पहले, अपलीकेंट की इनकम, सिबिल स्कोर, पिन कोड लोकेशन, प्रोफेशन, आदि की जांच करती है, इसके बाद ही उसे क्रेडिट कार्ड देती है।

इस पोस्ट में हम उन इनकम सरोगेट की बात करने वाले जिनके आधार पर आप बैंक में क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

1. सैलरी बेस पर क्रेडिट कार्ड कैसे बनबाये

इस पोस्ट में हम सैलरी के अलाव अन्य इनकम के आधार पर क्रेडिट कार्ड के बारे में जानने वाले हैं। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि सैलरी बेस्ड पर क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई करें ? क्रेडिट कार्ड के लिए कम से कम कितनी सैलरी चाहिए, तो नीचे दिये गये लिंक पर किल्क कर जाने कि सैलरी बेस्ड पर क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने की पूरी जानकारी।

2. सिबिल बेस पर क्रेडिट कार्ड कैसे बनबाये

कुछ बैंक समय समय पर ऑफर करती हैं कि जिनका सिबिल स्कोर बहुत ही ज्यादा अच्छा है तो उन्हें वे बिना किसी इनकम डोक्यूमेंट के सिर्फ सिबिल स्कोर के आधार पर क्रेडिट कार्ड दे देती है।

सिबिल बेस पर क्रेडिट कार्ड बहुत ही कम बैंक देते हैं और बहुत ही कम समय के लिए यह पोलिसी बैंक लोंच करती है।

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड बनबाने के लिए कोई इनकम डोक्यूमेंट नहीं है, किंतु आपका सिबिल बहुत अच्छा है। कम से कम आपका सिबिल 750 से अधिक हो, आपके सिबिल में कोई भी ओवरडियू या लेट पेमेंट न लगा हो, तब आप सिबिल बेस पर क्रेडिट कार्ड देने वाले बैंको में सिबिल के आधार पर क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकते हैं।

सिबिल बेस पर क्रेडिट कार्ड में बैंक अक्सर क्रेडिट कार्ड की लिमिट कम देते हैं। 

नोट – आप किसी भी आधार पर क्रेडिट कार्ड अप्लाई करें, क्रेडिट कार्ड बनबाने के लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना बहुत ही जरूरी है। अधिकतर बैंक क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कम से कम 750 सिबिल स्कोर लेते हैं। कुछ बैंक 650 से अधिक सिबिल या फिर जिनका सिबिल जीरो हो, उनको भी क्रेडिट कार्ड दे देती हैं।

3. आइटीआर बेस पर क्रेडिट कार्ड कैसे बनबाये

यदि आप बिजनेसमैन हैं, आपकी कोई दुकान आदि है और आप हर साल अपना आइटीआर फाइल करते हैं, तब आप अपने आइटीआर के आधार पर क्रेडिट कार्ड बनबा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड बनबाने के लिए आइटीआर की कीमत कितनी होनी चाहिए।

यदि वर्तमान की बात की जाये, तो अधिकतर पोपुलर बैंक आइटीआर बेस पर क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कम से कम 5 लाख के आइटीआर की मांग करते हैं। अभी कोटक महिन्द्रा बैंक ने कोटक 811 क्रेडिट कार्ड लोंच किया, जिसे 3 लाख रुपये तक क्रेडिट कार्ड वाले अप्लाई कर सकते हैं।

4. फाइनेंस के आधार पर क्रेडिट कार्ड कैसे बनबाये

यदि आप अपने आस पास के किसी इलेक्ट्रोनिक दुकान से बजाज से किस्तो पर सामान खरीदते हैं और पूरी किस्ते समय पर अदा कर देते हैं। तब आपको बजाज अपना खुद का क्रेडिट कार्ड ऑफर कर देती है।

इसी तरह यदि आप अन्य बैंको से जो क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं, उनसे घर, बाईक, कार आदि फाइनेंस कराते हैं, तो आपकी कुछ किस्ते समय पर अदा करने के बाद ये बैंक आपको क्रेडिट कार्ड का ऑफर प्रदान कर देते हैं।

5. कार्ड फोर कार्ड क्रेडिट कार्ड कैसे बनबाये

कार्ड फोर कार्ड क्रेडिट बनाने का बहुत ही पोपुलर तरीका है, यदि आपके पास किसी एक बैंक का क्रेडिट कार्ड है, तब दूसरे बैंक भी आपको बड़ी आसानी से अपना क्रेडिट कार्ड प्रदान कर देते हैं।

कार्ड फोर कार्ड क्रेडिट कार्ड बनबाने के लिए कम से कम कितनी लिमिट चाहिए होती है।

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया है, क्रेडिट कार्ड देने की हर बैंक की अपने अलग अलग नियम व सर्ते होती हैं।

कार्ड फोर कार्ड क्रेडिट कार्ड में भी हर बैंक के अपने अलग अलग नियम हैं।

कार्ड फोर कार्ड क्रेडिट कार्ड बनबाने के लिए आपके पास जो कार्ड है, उसकी लिमिट कम से कम 30,000 और कार्ड 6 महीने पुराना होना चाहिए।

इसके अलावा कुछ बैंक 3 महीने से कम पुराने कार्ड पर भी नया कार्ड बना देते हैं।

नोट – यदि आपने एफडी बेस पर क्रेडिट कार्ड बनबाया है, तो उस कार्ड के आधार पर आपका कार्ड फोर कार्ड क्रेडिट कार्ड नहीं बनेगा। हॉ यदि आपका  एफडी बेस पर क्रेडिट कार्ड 1 से 2 साल पुराना हो और आपका सिबिल स्कोर भी अच्छा हो, तो बैंक आपका एफडी क्रेडिट कार्ड के आधार पर भी क्रेडिट कार्ड दे सकता है।

6. एफडी बेस पर क्रेडिट कार्ड कैसे बनबाये

यदि आपकी नियमित वेतन नहीं आती है और न ही आप आइटीआर के आधार पर क्रेडिट कार्ड पाने के लिए पात्र हैं या फिर हो सकता है कि आपका सिबिल खराब है और कोई भी बैंक आपको क्रेडिट कार्ड देने के लिए राजी न हो, तब आप एफडी बेस पर क्रेडिट कार्ड बनबा सकते हैं।

एफडी बेस पर क्रेडिट कार्ड बनबाने के लिए कम से कम कितने रुपये की एफडी करनी होगी।

आप कम से कम 10,000 से लेकर 15,000 रुपये की एफडी कराकर क्रेडिट कार्ड बनबा सकते हैं।

आप कोटक महिन्द्रा बैंक में कोटक 811 जीरो बैंलेस अकाउंट खोलकर फडी बेस पर कोटक 811 dream different credit card बनबा सकते है।


कोटक महिंद्रा बैंक में कोटक 811 जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने के लिए नीचे दी गई लिंक को फॉलो करें –

कोटक महिंद्रा बैंक में खाता कैसे खोले

7. ऑफर बेस पर क्रेडिट कार्ड कैसे बनबाये

आपका किसी बैंक से लोन चल रहा है, अपने घर, कार आदि फाइनेंस कराई हो, या फिर आप किसी बैंक के प्रेमियम ग्राहक हैं। आपके बैंक खाते में हर समय प्रर्याप्त धन राशि रहती है और आपका लेन देन भी बढ़िया। तब आपका जिस बैंक में खाता है, वह बैंक आपको बिना किसी इनकम दस्ताबेज दिये क्रेडिट कार्ड उपलब्द करा देता है।

इसके लिए आपको कुछ भी नहीं करना होता है। बैंक स्वयं कॉल, ईमेल से आपको संपर्क करेगा और आपको क्रेडिट कार्ड लेने के लिए कहेगा। क्रेडिट कार्ड का ऑफर आप अपने नेटबैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग में जाकर ऑफर वाले सेक्शन में चैक कर सकते हैं।

आप अपने बैंक की नेटबैंकिंग में लोगिन कर, ऑफर सेक्सन में जाकर चैक कर सकते हैं कि आपके लिए मौजूदा समय में कौन कौन से ऑफर चल रहे हैं।

8. प्रोफेशन बेस पर क्रेडिट कार्ड कैसे बनबाये

कुछ टोप क्लास के प्रोफेशन के लोगो के लिए समय समय पर कुछ बैंक उनके प्रोफेशन के आधार पर क्रेडिट कार्ड दे देते हैं। इन प्रोफेशन में डॉक्टर, सीए, आदि आते हैं, बैंक इनके सर्टिफिकेट के आधार पर इन्हें क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड करा देता है।

9. कार की आरसी से क्रेडिट कार्ड कैसे बनबाये

यदि कोई व्यक्ति कार उपयोग करता है, तो उसकी एक वेल्यू रहती है और कुछ बैंक कार की आरसी पर भी क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड कर देते हैं।

इन पोलिसी के अलावा अलग अलग बैंक समय समय पर अलग अलग पोलिसी के आधार पर क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड कराने  के ऑफर निकालते रहते हैं।

नोट – इस पोस्ट में मैंने आपको सिर्फ इनकम के आधार पर क्रेडिट कार्ड कैसे बनबाये /अप्लाई कर सकते हैं, वह बताया है। यदि आप किसी बैंक की इनकम पोलिसी के अनुसार कार्ड पाने के लिए पात्र हैं, तो इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि वह बैंक आपको क्रेडिट कार्ड प्रदान कर ही देगा। इनकम के अलावा बैंक आपके सिबिल स्कोर, प्रोफेशन, पिनकोड आदि की भी जानकारी चैक करता है। जब आप बैंक की सभ पोलिसी में फिट बैठते हैं तभी बैंक आपको क्रेडिट कार्ड प्रदान करती है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1.सैलरी नहीं मिलती है, तो क्या फिर भी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं

हॉ! आप बिना सैलरी सिल्प के ऑफर के आधार पर, सिबिल के आधार पर, लोन या फाइनेंस के आधार पर व अन्य सरोगेट के आधार पर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

2 क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कम से कम उम्र कितनी होनी चाहिए।

अधिकतर बैंको में क्रेडिट कार्ड बनाने की उम्र 21 व 23 है, जबकि कुछ बैंको में 18 साल भी है। कोटक 811 क्रेडिट कार्ड 18 साल की उम्र में अप्लाई कर सकते हैं।

3 क्रेडिट कार्ड बनाने की अधिकतम उम्र क्या है

अधिकतर बैंक 65 साल की उम्र तक क्रेडिट कार्ड देते हैं। इसके बाद नहीं देते हैं।

4 क्रेडिट कार्ड बनबाने के लिए कम से कम सैलरी कितनी होनी चाहिए।

क्रेडिट कार्ड बनबाने के लिए कम से कम सैलरी 15 हजार मासिक होनी चाहिए। यदि आप उसी बैंक का क्रेडिट कार्ड बनबा रहे हैं, जिसमें आपकी सैलरी आ रही है, तब कुछ बैंक आपको 10 हजार की सैलरी पर भी क्रेडिट कार्ड बना देती है।

5 क्या 10,000 हजार या इससे कम सैलरी पर क्रेडिट कार्ड बन सकता है

हॉ! आप सिबिल सरोगेट, फाइनेस के आधार पर क्रेडिट कार्ड बना सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.