प्रोस्पेक्ट से मिलने से पहले

ग्राहक प्रोस्पेक्ट से मिलने से पहले, इन 4 चीजो की तैयारी कर अवश्य जाये

आपने प्रोस्पेक्ट बना लिया है और प्रोस्पेक्ट से मिलने से पहले उससे मिलने का समय व स्थान भी तय हो गया है। अब बस उससे मिटिंग करके उसे  अपने प्रोडक्ट के बारे में बताना है। आपका सेल्स फील्ड आपकी रण भूमी के समान है और बिना तैयारी के  युद्ध में जाना मूर्खता है इस लिए आप हमेशा तैयारी कर के ही फील्ड में जाये। आप जब भी सेल्स में किसी प्रोस्पेक्ट से मिलने से पहले, इन चीजो की तैयारी या जॉच कर अवश्य जाये। 

1.सबसे पहले आपकी ड्रेस

आपके शरीर का 95 प्रतिशत हिस्सा कपड़ो से ही ढका होता है, इसलिए आपके व्यक्त्तिव का पहला प्रभाव आपके कपड़ो से ही पड़ता है।  एक सेल्समैन की ड्रेस/कपड़ो के आधार पर  लोग अकालन करते है कि इस सेल्समैन को सुनना है या नहीं । कभी भी अपने कपड़ो के साथ केसुउल न बनें।

  याद रहे आपके व्यक्त्तिव का पहला प्रभाव आपके कपड़ो से पड़ता है  इसलिए एक सेल्समैन के रूप में आप हमेशा साफ सुथरी, स्त्री की हुई, फॉर्मल ड्रेस पहने। कभी भी अपनी ड्रेस के साथ लापरवाही न  करे।

परफेक्ट सेल्समैन की ड्रेस कैसी होनी चाहिए

2. प्रोस्पेक्ट से मिलने से पहले अपना फॉल्डर तैयार रखें

आप टेवलेट, मोबाईल, या लेपटॉप के माध्यम से प्रोस्पेक्ट को अपने प्रोडक्ट के बारे में बताते हो। तो यह सुनिश्चित कर लें कि जो भी प्रेसेंटेशन आपको उसे दिखाना है, वह सब ठीक से काम कर रहे हों।  आपके गेटजेट चार्ज हों, जो भी सॉफटवेयर का उपयोग करते हो, वह सब ठीक से चल रहें हों। यदि आप फॉल्डर का उपयोग करते हो, तो वह सब आपके पास मौजूद हो। 

3. प्रोस्पेक्ट से मिलने से पहले टेस्टीमोनियल

 जो लोग आपके प्रोडक्ट के उपयोग से खुश हों, उनकी टेस्टीमोनियल अवश्य अपने पास रखें । इसका प्रयोग आप प्रोस्पेक्ट के फॉलोअप में कर सकते हो।

4.आपको प्रोस्पेक्ट से कौन से बेहतर सवाल पूछने है ?

परोस्पेक्ट से मिलने से पहले यदि आप एक बार उसका निरिक्षण कर सके, तो यह आपको प्रोडक्ट बेचने में सबसे ज्यादा मद्द करेगा। परोस्पेक्ट से मिलने से पहले यह जान लें कि वह क्या करता है ? किस फील्ड मे है ? उसका काम क्या है ? यदि संभव हो सके, तो जितना अधिक हो सके उसके बारे में जानकारी जुटायें। वह अपने जीवन में किस किस को महत्व देता है और वह किस में रूचि रखता है  इत्यादि ?

  आप पूरी तैयारी कर के जायें, उससे कौन कौन से बेहतर सवाल पूछने है। किस विषय पर उससे अधिक बात करनी है।

सेल्स मे प्रोस्पेक्ट से मिलने से पहले आप इस पर अवश्य एक बार विचार कर ले कि आपका परोडक्ट कैसे उसके काम आ सकता है।

यह सबकी तैयारी करके ही आप प्रोस्पेक्ट के पास जायें। याद रहे बिना तैयारी के जाना आपको सफलता से दूर ले जाता है।

सेल्स को सिंपल बनाने के लिए आप बेचना कितना आसान है पुस्तक को पढ़ सकते हैं।

thanks for your support please share and comment

आपको यह पोस्ट कैसी लगी कृप्या हमें कमेंट कर अवश्य बतायें।
साथ ही आपने साथियों और मित्रो के साथ इस पोस्ट को अवश्य करें। यदि आप सेल्स और बिजनेस से संबधित किसी टाॅपिक पर पोस्ट चाहते है। तो हमें कमेंट में अपना टाॅपिक लिख कर बतायें।

यदि आपके पास कोई बेहतर सुझाव हो कि ग्राहक प्रोस्पेक्ट से मिलने से पहले किन चीजो की तैयारी करके जाना चाहिए हमें कमेंट कर अवश्य बतायें।

यदि आपको हमारी website आपके लिए helpful साबित होती है, तो हमें subscribe अवश्य करें और अपनो के साथ share कर हमारा हौंसला बढ़ाये।

Leave a Reply

Scroll to Top