सफल निवेशक कैसे बने, 7 जबरदस्त सुझाव हिंदी में

सफल निवेशक कैसे बने, 7 जबरदस्त सुझाव हिंदी में

यदि आप एक सफल निवेशक बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको निवेश के गणित को  समझना अतिआवश्यक है। इसके लिए आपको निवेश से संबंधित पढ़ना होगा, आपको निवेश व बिजनेस के संबंध में जानकारी रखनी होगी।

यदि आपको अमीर बनना है तो पैसे से पैसा कमाना आना अतिआवश्यक है और पैसे से पैसा कमाने के लिए अवश्यक है कि आप सही जगह अपने पैसे निवेश करें। आपने जितने पैसे निवेश किय है, उसके कुछ समय के अंतराल के बाद, आपका पैसा आपको बढ़कर मिले, यही अमीर बनने का रहस्य है।

सही निवेश कैसे किया जाये ? जहाँ आपका पैसा आपको बढ़कर ही मिले, कम होकर न, तो इसके लिए आवश्यक है कि आप इसके बारे में जितना अधिक हो सके, उतना अधिक पढ़े।

यदि आपके मन में यह आता है कि आपने कभी भी पैसा निवेश नहीं किया है,  आप कर पायेगें या नही तो बस इतना सोचिए कि कोई भी काम, कोई भी इंसान को पैदा होते ही नहीं आता है। जो लोग आज सफल निवेशक हैं उन्होने भी निवेश के बारे में जाना और फिर अपनी अधूरी जानकारी के साथ ही वे निवेश में उतर गये । इसके बाद छोटा छोटा निवेश करते करते, इसकी जानकारी लेते लेते वे इसमें माहिर हो गये और ऐसे लोग आज एक सफल निवेशक है और निवेश के माध्यम से ही ये लोग अमीर बने है।

इस पोस्ट में आपको उन 7 सुझावो के बारे में बताया जा रहा है जिनका सफल निवेशक अमीर बनने के लिए हमेशा से पालन करते आ रहे हैं।

1. सफल निवेशक जल्दी निवेश करना शुरू करते हैं

जो भी निवेशक निवेश से अमीर बने हैं, उनमे से अधिकतर लोगो ने जल्दी निवेश करना शुरू किया है। इनमे से अधिकतर ने अपने 20 में निवेश करना शुरू दिया था। यदि आप जल्दी निवेश करना शुरू कर देते हैं, तो इससे आपको निवेश को समझने में काफी आसानी होती है। यदि आप अपने 20 में निवेश की दुनिया में कदम रख लेते हैं, तो अपने 30 में आप निवेश को काफी अच्छे तरीके से समझ सकते है।

यदि सवाल पूछा जाये कि निवेश कब से, किस उम्र से शुरू करना चाहिए ? तो इसका सही जवाब है, जब से आप कमाने लग जाये, उसी महीने से आप अपनी आय का कुछ हिस्सा अवश्य निवेश करें।

यदि आप SIP mutual fund  में निवेश करते हैं, तो आप कम से कम 500 रुपये महीने का इसमे निवेश कर, अपना निवेश शुरू कर सकते हैं।

जिस महीने से आपने कमाना शुरू कर दिया, उसी महीने से अपना निवेश शुरू कर दें।

आपकी महीने की आय कितनी भी कम हो, आप कम से कम 500 रुपये तो महीने का निवेश कर ही सकते हैं।

यदि आपने पैसा कमाना शुरू कर दिया है फिर इसके बाद आपको क्या क्या लेना है, क्या क्या करना है, उसे आप उन्ही पैसो से पूरा किजिए जो आपके पास निवेश करने के बाद बचते हैं।

इसके लिए सीधा सा फंडा है, जो भी आपकी महीने की आमदानी है, उसमें से 10 % आप निवेश के लिए निकाल दो और मान लो कि  आपकी आमदानी केवल 90 % ही है।

यदि आप 10,000 रुपये महीने का कमाना शुरू किये हैं, तो आप मान लो कि केवल 9,000 रुपये महीने का कमाते है और जो 1,000 बचा है उसे आप निवेश करेंगें। आप नियम बना लें कि आपको 10 % तो निवेश करना ही है। 

2. सफल निवेशक लंबे समय के लिए निवेश करते हैं

सफल निवेशक निवेश के  संबंध मे यह भी सुझाव देते हैं कि निवेश को लंबे समय तक चलाना चाहिए। दुनिया के महान निवेशक  Warren Buffett  भी कहते है कि निवेश का सही और बेहतर लाभ लेने के  लिए लंबे समय के  लिए निवेश करें।

आप उन कंपनियों की जानकारी लें, आज से पांच या दस साल बाद जिनके शेयर की कीमत एक बेहतर मार्जिन से बढ़ सकती हैं, आप ऐसी कंपनियों में लंबे समय के लिए निवेश करें।

कहा जाता है कि निवेश को कम से कम पांच साल तक या उससे अधिक समय को ध्यान में रख कर करें।

आप अपनी जरूरत को ध्यान में रख कर लंबे समय के लिए निवेश करें।

3. सफल निवेशक जरूरत के लिए  पैसा अलग रखते है।

जैसा कि हमने ऊपर जाना कि निवेश हमेशा लंबे समय में बेहतर लाभ देता है। अब जब आप लंबे समय के लिए निवेश कर रहें, तो आपके लिए यह आवश्यक है कि आप जरूरत के लिए पैसा सेव करके रखें। आप कम से कम इतना पैसा अपने पास अपातकालीन स्थिति के लिए रखें कि यदि आपकी कोई भी आय नहीं होती है, फिर भी आप 6 से 8 महीने तक अपने घर का खर्च, बच्चो के स्कूल आदि की फी, दबाई आदि का खर्च उठा सके।

यहाँ पर आप निवेश व सेविंग में अंतर समझे – निवेश आपको भविष्य में अमीर बनाने के लिए किया जा रहा है जबकि आपकी सेविंग आपके लिए अपातकालीन स्थिति में आपको सहयोग करने के लिए है।

4. सफल निवेशक अपनी आमदानी का कुछ हिस्सा हमेशा निवेश करते हैं।

आप कितना कमाते हैं और किस उम्र के हैं, इससे कुछ अधिक फर्क नहीं पड़ता है, आप अपनी आमदानी का हमेशा कुछ हिस्सा निवेश करें।

सफल निवेशक हमेशा ऐसा करते हैं, वे कम उम्र से ही निवेश करना शुरू कर देते हैं और हमेशा हर महीने अपनी आमदानी का एक हिस्सा निवेश करते है।

एक सामन्या व्यक्ति जो कि मात्र 20,000 रुपये  महीने का कमाता है, वह अपना मासिक खर्च निकाल कर, कुछ पैसे बचाता है और फिर अपने लिए मोबाइल या अन्य सामान खरीदता है।

वहीं एक निवेशक जिसने केवल 20,000 रुपये महीने का कमाना शुरू किया होता है, वह उसमें से 3000 या 4000 रुपये अपने निवेश के लिए पहले से ही अलग कर लेता है और वह मान के चलता है कि वह केवल 16,000 या 17,000 रुपये महीने का कमाता है। इसमें से ही उसे अपना महीने का खर्च चलाना है और अन्य सामान खरीदने है, इसमें से ही उसे बचत करना है।

एक सफल निवेशक हमेशा से ही अपनी आमदानी का 20 % से लेकर 40 % तक हमेशा से निवेश करता है, ताकि भविष्य में उसका पैसा उसके लिए आय का काम कर सके।

बिना सैलरी के क्रेडिट कार्ड कैसे बनबाये

5. अपना पूरा पैसा एक ही कंपनी में निवेश न करें

एक सफल निवेशक कभी भी अपना पूरा पैसा एक ही कंपनी के शेयर या mutual fund में जमा नहीं करता है।

यदि आप पूरा पैसा एक जगह निवेश करते हैं और यदि वह कंपनी नुकसान में चली गई तो आपको नुकसान हो सकता है।

एक सफल निवेशक अपने निवेश को अलग अलग कंपनियों में निवेश करता है। कुछ पैसा वह SIP mutual fund  में निवेश करता हैं, तो कुछ IPO’s में, तो अपने निवेश का कुछ हिस्सा रीयल स्टेट में निवेश करता है।

उस स्थान पर प्रोपर्टी में निवेश करना जहाँ आने वाले समय में प्रोपर्टी की कीमत तेजी से बड़ सकती है, एक बेहतर निवेश माना जाता है।

6. किसी बड़ी कंपनी के शेयर उॅचे दाम में खरीदने से बेहतर है कम दाम में कई छोटी छोटी कंपनियों के शेयर खरीदना

जो लोग लंबे समय से निवेश कर रहे है और लंबे समय के लिए निवेश करते हैं, वे लोग जानते हैं कि एक बड़ी कंपनी के महंगे शेयर खरीदने से बेहतर है उन छोटी छोटी कंपनियों में निवेश करना जिनके आने वाले चार से पांच साल में तेजी से शेयर बड़ सकते हैं।

कई सफल निवेशक उन छोटी छोटी कंपनियों के बारे में जानकारी इक्टठी करते है, जो आने वाले 5 से 10 साल बाद एक बड़ी कंपनी बन सकती है। फिर इन कंपनियों के शेयर वे कम दाम में खरीद लेते है और जब 5 से 10 साल बाद इन कंपनियों के शेयर की कीमत बढ़ती है, तो ये इन निवेशको का पैसा भी बढ़ जाता है और ये लोग निवेश के माध्यम से अमीर बन जाते हैं।

इसलिए कई छोटी छोटी कंपनियो के कम दाम मे शेयर खरीदे और यदि 5 से 10 साल बाद इन कंपनियों के शेयर की कीमत बढ़ती है तो आप एक अमीर निवेशक बन जायेगें।

7. सफल निवेशक हमेशा ही मार्केट व निवेश के संबंध में पढ़ते रहते हैं 

यदि हम निवेशको की बात करें तो उन में अधिकतर सफल निवेशको की एक सामान्य आदत रही है और वह है लगातार पढ़ते रहने की। निवेश के क्षेत्र में सफलता पाने के लिए यह बहुत ही आवश्यक है कि आप लगातार पढ़ते रहे। आपको मार्केट के उतार चढ़ाव, कंपनियों से संबंधित जानकारी निवेश में काफी लाभ पहुँचाती है।

पैसो की बेहतर समझ के लिए रोबर्ट क्योसाकी की किताब रिच डैड पुअर डैड एक बार अवश्य पढ़े।

इसलिए एक बेहतर निवेशक बनने के लिए आपको चाहिए कि आप निवेश, मार्केट व कंपनियों के बारे मे पढ़ने की आदत डाल लें। इसके लिए आप बिजनेस से संबंधित न्यूजपेपर मंगा सकते है या फिर आप बिजनेस से संबंधित ऑनलाइन न्यूज वेबसाइट को भी subscribe कर सकते है।

 निवेश व फाइनेंस से संबंधित जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को भी subscribe कर सकते हैं।

यदि आपको निवेशे के संबंध यह जानकारी लाभकारी लगी, तो इसे अपने दोस्तो के साथ अवश्य शेयर करें। साथ ही निवेश से संबंधित अपनी किसी सवाल का जवाब जानने के लिए कमेंट बॉक्स में लिखकर अपने सवाल करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.