सेल्स में चार मेजर काम के अलावा और कोई काम नहीं करना चाहिए

सेल्स में चार मेजर काम, जो आपको सफल सेल्समैन बना सकते है।

जैसा कि हमने अपनी पिछली पोस्ट में जाना कि सफल सेल्समैन बनने के लिए हमें अपने सेल्स के समय को अधिकतर मेजर समय के रूप में बिताना चाहिए। इस पोस्ट में हम जानेगें कि सेल्स में वे कौन से काम है जो मेजर काम या फिर मेजर समय के रूप में किये जा सकते  है।

एक सेल्समैन के रूप में किये जाने वाले सेल्स में चार मेजर काम

एक सर्वे के अनुसार एक सेल्समैन दिन भर में केवल 90 मिनट ही सेल्स का काम करता है। बाकि समय वह सिर्फ इधर उधर की बाते करने में यह फिर इधर से उधर आने जाने में खर्च करता है।

सेल्स का मुख्य कार्य है अपने प्रोस्पेक्ट को प्लान दिखाना और उसे अपना सामान बेचना। यदि आप दिन में यह काम नहीं करते हैं, बाकि आप कुछ भी करते रहो, तो आप सेल्स में सफल नहीं होने वाले हैं।

इसलिए इस पोस्ट में हम उन चार कामो के बारे में बात करने वाले हैं, जो एक सेल्समैन को करने चाहिए। इन चार कामो के अलावा यदि एक सेल्समैन कोई अन्य कार्य करता है तो मान लीजिए कि वह सेल्स का काम नहीं कर रहा है।

सेल्स में चार मेजर काम -पहला काम

आप प्रोस्पेक्ट को अपने प्रोडक्ट के बारे में बता रहे हैं । यदि आप पहला काम नहीं कर रहें हैं तो आप दूसरा काम करें ।

सेल्स में चार मेजर काम -दूसरा काम –

यदि आप प्रोस्पेक्ट को प्रोडक्ट के बारे में नहीं बता रहें हैं, तो आप दूसरा काम यानि कि उन लोगो के रिफरेंस लेने का काम करें, जिनको आपको प्रोडक्ट के बारे में बताना है। यदि आप दूसरा काम भी नहीं कर पा रहे हो, तो तीसरा काम करें।

सेल्स में चार मेजर काम -तीसरा काम –

यदि आप पहला और दूसरा काम भी नहीं कर रहे हैं तो आप तीसरा काम कर सकते हैं । आपका तीसरा काम है, आप प्रोस्पेक्ट बनायें । नये लोगो के नाम अपनी सेल्स फनल में जोड़ें। आप यह प्लान बनायें कि कहॉ से आप अधिक सेल्स निकाल सकते है।

यदि आप पहला, दूसरा या तीसरा काम भी नहीं कर रहे हैं, तो चौथा काम अवश्य करें ।

सेल्स में हमेशा ऊर्जावान रहने के लिए संतोष नायर का यह वीडियो देखें

सेल्स में चार मेजर काम -चौथा काम –

अगर आप उपर बताये गये तीनो कामो में से किसी को भी नहीं कर रहें हैं तो, चौथा काम अवश्य करें । आपका चौथा काम है, सेल्स की ट्रेनिंग, सेल्स पर लिखी किताब पढ़ना। 

यदि आप सेल्समैन के रूप में सफल होना चाहते हो, तो आप अपने सेल्स करने के  समय में केवल ये चार काम ही करें । इन चार कामों के अलावा यदि आप कोई अन्य काम कर रहे हैं, तो आप अपना समय बवार्द कर रहे हैं।  आप अपने आप को सफल सेल्समैन बनाना चाहते हो, तो हर रोज अपना निरक्षण करें कि किस काम में आपका कितना समय खर्च हो रहा है।

सेल्स में सफल होने के लिए एक सेल्समैन अपना आत्मविश्वास कैसे बढ़ायें

अपना अधिकतर समय इन बताये हुये चार कामों में ही लगाये।  आपका जितना अधिक समय इन चारो कामों में खर्च होने लगेगा, आप उतने अधिक सफल होते चले जाओगे। वहीं यदि आप इन कामों के अलावा किसी और काम में समय खर्च करते हो, तो आप सेल्स में अपना समय बर्वाद कर रहे हो।

thanks for your support please share and comment

आपको यह पोस्ट कैसी लगी कृप्या हमें कमेंट कर अवश्य बतायें।
साथ ही आपने साथियों और मित्रो के साथ इस पोस्ट को अवश्य करें। यदि आप सेल्स और बिजनेस से संबधित किसी टाॅपिक पर पोस्ट चाहते है। तो हमें कमेंट में अपना टाॅपिक लिख कर बतायें।

यदि आपको हमारी website आपके लिए helpful साबित होती है, तो हमें subscribe अवश्य करें और अपनो के साथ share कर हमारा हौंसला बढ़ाये।

Leave a Comment

Your email address will not be published.