सेल्स में मेजर व माइनर समय

सेल्स में मेजर व माइनर समय का महत्व जानना क्यों जरुरी है

सेल्स में मेजर व माइनर समय का महत्व

अधिकतर सेल्समैन मार्केट खुलने के समय से मार्केट में निकल जाते हैं । वे लगभग सुबह 10 बजे मार्केट में सैल्स करने के लिए निकल जाते हैं और शाम को 7 बजे या उसके बाद तक भी काम करते हैं। फिर भी इनमें से अधिकतर लोग सैल्स में सफल नहीं हो पाते है, क्योंकि ऐसे सेल्समैन सेल्स में मेजर व माईनर समय के महत्व को नहीं समझते हैं। वे यह नहीं समझ पाते हैं  कि सुबह से कपड़े पहन कर मार्केट में निकल जाने को सेल्स करना नहीं कहते हैं।

    ऐसे लोगो के असफल होने का सबसे बड़ा कारण होता है कि वे 8 घंटे या इससे भी अधिक समय के लिए मार्केट में तो रहते हैं परंतु उनका अधिकतर समय माइनर समय के रूप में निकल जाता है।

सेल्स में मेजर व माइनर समय क्या है ?

सेल्स में एक सेल्समैन के समय को सेल्स में मेजर व माइनर समय दो भाग में बॉटा जा सकता है, एक मेजर समय और दूसरा माइनर समय । मेजर समय वह होता है जब एक सेल्समैन अपने प्रोस्पेक्ट के साथ हो और उसको वह अपने प्रोडक्ट के बारे में बता रहा हो ।

    उसका बाकि का समय, जैसे कि चाय की गुमटी पर चाय सिगरेट पीना, ऑफिस में बैठकर साथियों के साथ बाते करना, न्यूजपेपर पढ़ना, या फिर मोबाईल में व्यस्त रहना, इत्यादि जितने भी महत्वहीन काम एक सैल्समैन अपने सैल्स के समय के बीच में करता है, उसके ये सभी काम माइनर काम की श्रेणी में आते हैं।

यदि आप सेल्स के फील्ड में नये हैं तो सफल सेल्समैन कैसे बने किताब को अवश्य पढ़े।

एक सेल्समैन दिन में कितने समय मेजर सेल्स करता है

       एक सर्वे के अनुसार, बेहतर से बेहतर सेल्समैन दिन के केवल 90 मिनट ही मेजर सैल्स करता है। वह केवल 90 मिनट ही प्रोडक्टिव काम करता है, जिस काम से सेल्स निकलने की संभावना बनती है या फिर वह अपना प्रोडक्ट बेचने में सफल होता है।  इसके अलावा उसका बाकि का समय माइनर समय के रूप में ही निकलता है।

आप जितना जल्दी इस पर अमल कर लें कि आप जितना समय सैल्स में बितायेंगें उतना मेजर समय के रूप में ही बितायगें, आपको उतना ही अधिक फायदा है।

सेल्स में चार मेजर काम के अलावा और कोई काम नहीं करना चाहिए

    एक सफल सेल्समैन बनने के लिए आपको लगातार इस पर काम करना होगा कि आप  अपने सेल्स के समय के दौरान मेजर समय को लगातार बढ़ाते जायें और माईनर समय को घटाते जायें।  आप समय समय पर या हो सके तो हर दिन अपने  आप का निरक्षण करें, आपके द्वारा सेल्स के दौरान बिताये हुये समय का निरक्षण करे और अपने समय से माइनर समय को कम करते जायें।

  आप जितना बेहतर सेल्स में मेजर व माइनर समय में अंतर स्पष्ट कर सकेगें और फिर अधिकतर समय मेजर सेल्स के रूप में खर्च करेगे, आपके लिए उतना अधिक फायदेमंद होगा।

याद रखे यदि आप सेल्स में मेजर कामो के अलावा कोई भी अन्य कार्य कर रहे हैं, तो आप सेल्स नहीं कर रहे हैं, बल्कि अपने सेल्स का समय बबार्द कर रहे हैं।
आप सेल्स के काम में सिर्फ अपने दिन के घंटे पूरे कर रहे हैं, न कि सेल्स का काम कर रहे हैं।

thanks for your support please share and comment

आपको यह पोस्ट सेल्स में मेजर व माइनर समय का महत्व जानना क्यों जरुरी है कैसी लगी कृप्या हमें कमेंट कर अवश्य बतायें।
साथ ही आपने साथियों और मित्रो के साथ इस पोस्ट को अवश्य करें। यदि आप सेल्स और बिजनेस से संबधित किसी टाॅपिक पर पोस्ट चाहते है। तो हमें कमेंट में अपना टाॅपिक लिख कर बतायें।

यदि आपको हमारी website आपके लिए helpful साबित होती है, तो हमें subscribe अवश्य करें और अपनो के साथ share कर हमारा हौंसला बढ़ाये। आप कमेंट कर हमें बता सकते है कि सेल्स के दौरान कौन सा काम मेजर होता है और कौन सा माइनर ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.