सेल्स में 20/80 नियम व लॉ ऑफ ऐवरेज का उपयोग कैसे करें

सेल्स में 20/80 नियम व लॉ ऑफ ऐवरेज का उपयोग कैसे करें

सेल्स बढ़ाने के लिए 20/80 नियम का उपयोग कैसे करें ? गणित की तरह सेल्स के भी अपने कुछ नियम होते है। यदि एक सेल्समैन सेल्स करते समय सेल्स नियमो को पालन करता है तो उसे सेल्स में अवश्य ही सफलता मिलती है। इस पोस्ट मे हम सेल्स मे सफलता के लिए सेल्स में 20/80 नियम का उपयोग कैसे करें व सेल्स में ऑफ ऐवरेज का उपयोग कैसे करें, के बारे में जानेगें।

क्या है 20/80 का नियम ?

20/80  नियम यानि पेरोटो प्रिंसिपल, जो कहता है कि दुनिया के 20 प्रतिशत लोगो के पास कुल संपत्ति का 80 प्रतिशत संपत्ति है। और 80 प्रतिशत लोगो के पास कुल संपत्ति का 20 प्रतिशत संपत्ति है।

20/80 नियम कहता है कि किसी भी कंपनी की 80 प्रतिशत सैल्स उस कंपनी के 20 प्रतिशत सैल्समैन करते हैं और बाकि की 20 प्रतिशत सैल्स वहॉ  के 80 प्रतिशत सैल्समैन करते है।  ठीक इसी प्रकार किसी भी कंपनी में जो सैल्स कमिशन होती है, वह भी वहॉ के 20 प्रतिशत सैल्समैन 80 प्रतिशत कमिशन कमाते हैं जबकि 80 प्रतिशत सैल्समैन केवल 20 प्रतिशत कमिशन कमा पाते है।

यह 20/80  नियम कई क्षेत्रों में लागू होता है, जैसे कि एक सैल्समैन के 20 प्रतिशत ग्राहक उसका 80 प्रतिशत माल खरीदते हैं और उसका 20 प्रतिशत माल 80 प्रतिशत ग्राहक खरीदते हैं।

आप अपनी सेल्स बढ़ाने के लिए 20/80 नियम का उपयोग कैसे कर सकते है ?

  •            आप अपनी सेल्स बढ़ाने के लिए 20/80 नियम के अनुसार आप को यह जल्द से जल्द ढॅूढ निकालना होगा कि वह कौन से 20 प्रतिशत आपके ग्राहक है, जो आपका 80 प्रतिशत सामान खरीदते है। जितनी जल्दी आप यह पता कर लेते हैं, उतना ही आपका काम आगे आसान होता जाता है।

ऽ              अब आपको करना यह है कि ये जो 20 प्रतिशत लोग है, जो आपके सैल्स को 80 प्रतिशत तक लेके जाते हैं। उनको बेहतर से बेहतर सर्विस देना है। आपको इन पर अधिक ध्यान देने है। ताकि ये लोग आपसे लगातार माल खरीदते रहें या आपको रिफरेंस देते रहें।

आपको वह सब कारण ढॅूढ निकालना है कि ये लोग क्यों आपको 80 प्रतिशत तक आपको सैल्स देते हैं।  आप इन 20 प्रतिशत लोगो के साथ अपने व्यवहार और इनके  आपके बीच हुई, मुलाकातो आदि को ध्यान से नोटिस करें।

फिर यही 20/80 नियम की प्रतिक्रिया आप दूसरे लोगों पर भी आजमाईये।

ऽ              आपके वे 20 प्रतिशत ग्राहक जो आपको 80 प्रतिशत तक रिफरेंस देते हैं। उनकी भी लिस्ट अवश्य बनायें और उनसे रिफरेंस लें।

ऽ              आपसे आपके प्रोडक्ट और कंपनी से सबंधित वे 20 प्रतिशत सवाल जो 80 प्रतिशत पूछे जाते हैं । आपको इन  सवालो के जवाब देने में महारथ हॉसिल कर लेनी है।

यदि आपके पास  कोई सुझाव जो कि यह बताता हो कि एक सेल्समैन सेल्स बढ़ाने के लिए 20/80 नियम का उपयोग कैसे करे ? तो हमें कमेंट कर अवश्य बतायें।

नियम के बारे में विस्तार से जानने के लिए 80/20 Principle किताब एक बार जरूर पढ़े।

सेल्स में लॉ ऑफ ऐवरेज का उपयोग कैसे करें ?

यदि आप दो लोगो को अपना सेल्स प्लान दिखाते हो, तो हो सकता है कि दो में से दोनो या फिर एक या फिर हो सकता है कि एक भी व्यक्ति आपका प्रोडक्ट न खरीदे। लॉॅ ऑफ ऐवरेज कहता है कि यदि आप 10 लोगो को अपना प्लान दिखाते हो, तो हो सकता है कि उसमें से 3 लोग आपका प्रोडक्ट खरीद लें। या हो सकता है कि सिर्फ दो लोग ही आपका प्रोडक्ट खरीदें। आप अपनी सैलिंग स्किल के और अपने पुराने नतीजो के आधार पर, आप अपने सेल्स का लॉ ऑफ ऐवरेज निकाल लें।

   जिसमें आपको यह पता चल जायेगा कि मुझे कितने लोगो को प्लान दिखाना है, तो मेरा एक प्रोडक्ट सैल हो जायेग। 

 यदि आपका लॉ  ऑफ एबरेज 3 आता है तो इसका मतलब होगा कि यदि आप 3 लोगो को अपना प्लान दिखाते हो, तो उसमें से एक व्यक्ति आपका प्रोडक्ट खरीद लेगा। जिसका मतलब है कि यदि आपको एक दिन में 6 प्रोडक्ट सैल करने है तो लॉ ऑफ एबरेज के हिसाब से आपको एक दिन में 6×3 =18 लोगो को प्लान दिखाना होगा।

सेल्समैन अपने लक्ष्य कैसे बनाये जानने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

एक सेल्समैन अपने लक्ष्य कैसे बनाये, 6 best tips

 अब आप अपने दिन का लक्ष्य बना लिजिए कि आपको 18 लोगो को प्लान दिखाना है। 

यदि आपको 18 लोगो को प्लान दिखाना है तो आपको कितने लोगो से संपर्क करना होगा यह भी आपको निकालना होगा क्योंकि जिससे आप प्लान दिखाने के लिए कहेंगे वह जरूरी नहीं है कि हर कोई आपका सेल्स प्लान देखने के लिए तैयार हो।

लॉ ऑफ ऐवरेज का उपयोग कर, आप अपने साल, महीने व दिन की आमदानी का लक्ष्य बना सकते हो।

  यदि आप दिन में 18 लोगो को प्लान दिखाओगे, तो उसमें से 6 लोग आपका प्रोडक्ट खरीदेगें। यदि एक प्रोडक्ट सेल करने का आपको 300 रूपये के मिलते हैं, तो आप 1800 रूपये दिन के कमाओगे। यदि आप 1800 रूपये दिन के कमाते हो और आपने साल भर में 250 दिन काम किया तो आप साल का साडे चार लाख 4,50,000/ रूपये कमा लोगे।  दूसरे शब्दो में कहें तो यदि आपको साडे चार लाख रूपये साल का कमाना है तो आपको आपके सेल्स में लॉ ऑफ ऐवरेज के हिसाब से एक दिन के 6 प्रोडक्ट सेल करने होगे।

thanks for your support please share and comment

आपको यह पोस्ट कैसी लगी कृप्या हमें कमेंट कर अवश्य बतायें।
साथ ही आपने साथियों और मित्रो के साथ इस पोस्ट को अवश्य करें। यदि आप सेल्स और बिजनेस से संबधित किसी टाॅपिक पर पोस्ट चाहते है। तो हमें कमेंट में अपना टाॅपिक लिख कर बतायें।

यदि आपको हमारी website आपके लिए helpful साबित होती है, तो हमें subscribe अवश्य करें और अपनो के साथ share कर हमारा हौंसला बढ़ाये।

Leave a Comment

Your email address will not be published.