सेल्स प्लान दिखाते समय

प्रोस्पेक्ट को सेल्स प्लान दिखाते समय 90 प्रतिशत सेल्समैन यह एक गलती करते है

आपने सेल्स ट्रेनिंग ली, कस्टमर ढूढा, उससे मिलने का समय लिया, उसे मिलने के लिये गये, लेकिन यदि आपका सेल्स प्लान दिखाने का तरीका सही नहीं है, तो आपकी पूरी महनत बेकार चली जायेगी।  अधिकतर सेल्समैन इस लिए सफल नहीं हो पाते है क्योंकि उनको प्रोस्पेक्ट को सेल्स प्लान दिखाने का सही तरीका नहीं आता है।

अधिकतर सैल्समैन जो गलती करते हैं, वह यह है कि वे प्रोस्पेक्ट को सिर्फ प्रोडक्ट की विशेषतायें बताते है। जबकि उन विशेषताओं का प्रोस्पेक्ट को क्या लाभ मिल सकता है, यह बताना भूल जाते है। आप गये प्रोस्पेक्ट से मिले और जैसे ही उसने प्लान बताने के लिए कहा, आप शुरू हो गये, सर इससे ये लाभ होता है, ये इसके लिए उपयोग में आता है फलाना फलाना ।

सेल्स प्लान में यह अवश्य बतायें

सेल्स प्लान दिखाते समय, आपने प्रोडक्ट के क्या फायदे हो सकते हैं यह तो बता दिया परंतु उस प्रोडक्ट से उस अमुक प्रोस्पेक्ट को क्या लाभ हो सकता है यह तो बताया ही नहीं । प्रोडक्ट के क्या फायदे हैं इससे किसी भी प्रोस्पेक्ट को कोई लेना देना नहीं है। मुद्दे की बात यह है कि  आपके प्रोडक्ट से उस प्रोस्पेक्ट को कैसे लाभ पहॅुच सकता है, उसे किस प्रकार फायदा हो  सकता है, यह उसे बताये।

सेल्स में यदि प्रॉस्पेक्ट या ग्राहक घुमा रहा है तो ये 7 काम करे

  जब भी प्रोडक्ट की विशेषतायें बताये तो उसके साथ उस विशेषता का उस अमुक प्रोस्पेक्ट को क्या लाभ होगा यह अवश्य बतायें।

आप इस फॉर्मेट में प्रोडक्ट के बारे में बताये तो ज्यादा बेहतर है। मान लेते हैं आपके पास एक से अधिक प्रोडक्ट हैं ।

प्रोडक्ट नं 1 – प्रोडक्ट का नाम 

विशेषता नं 1        विशेषता नं 1 का अमुक प्रोस्पेक्ट को लाभ

विशेषता नं 2        विशेषता नं 2 का अमुक प्रोस्पेक्ट को लाभ

विशेषता नं 3        विशेषता नं 3 का अमुक प्रोस्पेक्ट को लाभ

विशेषता नं 4        विशेषता नं 4 का अमुक प्रोस्पेक्ट को लाभ

इत्यादि 

प्रोडक्ट नं 2- प्रोडक्ट का नाम 

विशेषता नं 1        विशेषता नं 1 का अमुक प्रोस्पेक्ट को लाभ

विशेषता नं 2        विशेषता नं 2 का अमुक प्रोस्पेक्ट को लाभ

विशेषता नं 3        विशेषता नं 3 का अमुक प्रोस्पेक्ट को लाभ

विशेषता नं 4        विशेषता नं 4 का अमुक प्रोस्पेक्ट को लाभ

इत्यादि 

इत्यादि

सेल्स प्लान दिखाते समय इस फॉर्मेट का विशेष ध्यान रखे। प्रोडक्ट की विशेषता के साथ उस विशेषता से उस अमुक प्रोस्पेक्ट का क्या लाभ है यह अवश्य बतायें।

यदि आप सेल्स के फील्ड में नये हैं तो सफल सेल्समैन कैसे बने किताब को अवश्य पढ़े।

याद रखें विशेषताये तो हर किसी की अपनी अपनी हैं लेकिन हम उसे ही खरीदते हैं जो विशेषतायें हमारे काम में आ सके।

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