सेल्समैन अपना आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये।

सेल्स में सफल होने के लिए एक सेल्समैन अपना आत्मविश्वास कैसे बढ़ायें

सेल्स में सफल होने के लिए एक सेल्समैन अपना आत्मविश्वास कैसा रखे ?

सेल्स की दुनिया में कई लोग ऐसे होते हैं जो दूसरे लोगो की तुलना में अधिक बु़द्धमान व समझदार होते हैं । फिर भी ऐसे लोग उन लोगो की तुलना में अधिक सफल नहीं हो पाते हैं जो उनसे कम बुद्धिमान व समझार हैं। क्योंकि सेल्स में सफलता के लिए बुद्धिमानी व समझदारी से भी अधिक कोई दूसरी कला जिम्मेदार होती है। यदि मैं कहॅू कि सेल्स में सफलता के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण कौन सी स्किल या कला  होती है, तो आपका क्या जबाब होगा ?

  यदि आपका जवाब आत्मविश्वास है तो आप एक दम सही हो। सेल्स में सफलता का आकंलन सेल्स करते समय एक सेल्समैन का आत्मविश्वास कैसा है, इस पर निर्भर करता है।

इस एक उदाहरण के आधार पर हम आत्मविश्वास के महत्व को समझने की कोशिश करते हैं ।

   हम सब जानते हैं कि जंगल का सबसे बड़ा जानवर हाथी होता है । जंगल का सब से चलाक जानवर लोमड़ी होता है।  सबसे तेज जानवर चीता होता है। सबसे लंबा जानवर जिराफ होता है। पर जंगल का राजा शेर होता है।

 आपने कभी यह सोचा कि शेर न तो जंगल में सबसे बड़ा जानवर है, न ही सबसे लंबा, न ही सबसे तेज और न ही सबसे चलाक, फिर भी वह जंगल का राजा होता है।

   इसका कारण जो है, वह है शेर का आत्मविश्वास जो उसे जंगल का राजा बनाता है। उसकी चाल, उसके अंदाज में, वो आत्मविश्वास दिखता है जो उसे राजा बनाता है। 

 इसी प्रकार एक सेल्समैन की बातो से, चाल ढाल, कपड़ो और व्यवहार में एक श्रेष्ठ स्तर का आत्मविश्वास होना, बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण है। अगर आपको इस सेल्स लाइन में सफल होना है तो आपका आत्मविश्वास अधिक होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। 

सेल्स का दूसरा नाम ही आत्मविश्वास है।  अगर सही मईनो में बात की जाये तो एक सेल्समैन अपना प्रोडक्ट कम जबकि अपना आत्मविश्वास अधिक बेचता है।

 आप जब भी किसी प्रोस्पेक्ट को अपने प्रोडक्ट के बारे में बाताते हो। तो उसे आपके प्रोडक्ट के बारे में अधिक नहीं पता होता है इसलिए वह आपको सुन रहा है। आप जो उससे  कह रहे हो, वह सही है या नहीं यह सिर्फ आपके आत्मविश्वास पर निर्भर करता है कि उसे बताते समय आप अपनी बात कितने आत्मविश्वास के साथ कह रहे हो।

अगर आपको सब सही जानकारी पता है और बताते समय आपमें कोई आत्मविश्वास न दिखे, तो कोई भी आपकी बात को गंभीरता से नहीं लेगा। यदि आप आत्मविश्वास के साथ झूठ भी बोलो तो आपकी बात को सही माना जाता है। पर याद रखें  आपको अपने ग्राहको को झूठ नहीं बोलना है, यदि आप ऐसा करते हो तो आप सैल्स में अधिक दूर तक नहीं जा पाओगे।  प्रोडक्ट के बारे में बतात समय एक सेल्समैन का आत्मविश्वास यह स्पष्ट करता है कि उसकी बात पर विश्वास किया  जाये या नहीं। 

एक सेल्समैन केबल 5 प्रतिशत प्रोडक्ट बेचता है और 95 प्रतिशत अपना आत्मविश्वास बेचता है।  इसलिए सेल्समैन के रूप में आपको सफल होना है, तो आपको एक ऐसा व्यक्ति बनना होगा जो आत्मविश्वास से भरा हुआ हो।

याद रहे एक ग्राहक केवल 5 प्रतिशत प्रोडक्ट जबकि 95 प्रतिशत एक सेल्समैन का आत्मविश्वास खरीदता है।

सेल्स में सफल होने के लिए एक सेल्समैन अपना आत्मविश्वास कैसे बढ़ायें

सेल्स मे सफल होने के  लिए जिस  स्किल की सबसे अधिक महत्वता होती है, वह सेल्समैन का आत्मविश्वास। जैसा कि हमने अपने पिछले पोस्ट में बताया कि  सेल्स में सफलता के लिए सेल्समैन का आत्मविश्वास अधिक क्यों होना चाहिए। एक ग्राहक केवल 5 प्रतिशत माल/प्रोडक्ट खरीदता है जबकि 95 प्रतिशत एक सेल्समैन का आत्मविश्वास खरीदता है। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि सेल्स में सफल होने के लिए एक सेल्समैन अपना आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये।

सेल्स में अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आप यह कर सकते हैं।

ऽ              सबसे बेहतर तरीका आत्मविश्वास बढ़ाने का है कि आप तेज चलें । आपकी सांस जब तेज चलती है । तो नेगेटिविटी अपने आप खत्म हो जाती है।

ऽ              आत्मविश्वास बाहरी परिस्थिति की तुलना में हमारे विचारों पर अधिक निर्भर करती है। इसलिए आप अपने विचारो को सकारात्मक रखें । समय समय पर अपने विचारो का निरक्षण करते रहें। यदि विचार नकारात्मक है तो उन्हें सकारात्क विचारो में बदलने की कोशिश करें।

ऽ              सबसे पहले हमें यह जानना जरूरी है कि हमारे भाव बनते कैसे हैं। emotions means energy in motion  भावनाओं का मतलव होता है उर्जा का संचालन। अब जैसे भाव  हमारे मन में होगें । वैसी ही उर्जा हमारे शरीर व दिमाग में संचालित होगी। अगर हमारे भाव सकारात्मक होगें तो हमारे दिमाग व शरीर में सकारात्मक  उर्जा का संचालन होगा और यदि भाव नकारात्मक होंगे तो दिमाग व शरीर में नकारात्मक उर्जा का संचालन होगा। इसलिए अपनी नकारात्मक भावनाओं को सकारात्मक भावनाओं में बदलें।

ऽ              जब भी आप सेल्स करने  जाये तो अपने आप को मात्र एक एक्टर समझे, सोचे कि आप वेस्ट सैल्समैन मूवी केएक्टर है। और आपको उसके लिए अपना एक्ट करना है।

ऽ              आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए सबसे पहले दस उन कामों के नाम लिखिये, जिनको करने से आप सकारात्मक महसूस करते हो।

  • उदाहरण के तौर पर
  • जिम में जाकर मेहनत करना
  • किताब पढ़ना
  • अपने किसी खास व्यक्ति से बात करना
  • मोटिवेशनल विडियोस देखना
  • उन कपड़ो को पहनना जिनमें आप अच्छे लगते हों।
    एक सेल्समैन की ड्रेस कैसी होनी चाहिए के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर पोस्ट को पढ़े।

परफेक्ट सेल्समैन की ड्रेस कैसी होनी चाहिए

  • यदि आप जानना चाहते है कि एक परफेक्ट सेल्समेन की ड्रेस कैसी होनी चाहिए तो लिंक पर क्लिक कर पोस्ट पढ़ें
  • क्रिकेट या कोई दूसरा खेल खेलना
  • किसी खास किस्म के कपड़े पहनना
  • घूमने जाना
  • फॉर्मल ड्रेस पहनकर चाय पीना
  • ध्यान करना
  • पूजा करना

इत्यादि

अब इनमें से यह किजिए कि जो काम आपके लिए सही है, आपको लाभ देगा भविष्य में, उसे अपनी दिनचर्या में सामिल कर लें।

जैसे कि किताब पढ़ना

जिम में जाकर पसीना बहना

ध्यान करना  इत्यादि

इन्हें अपनी दिनचर्या में सामिल कर एक सेल्समैन अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकता है

ऽ              कम से कम पॉच ऐसे व्यक्तियों के नाम लिख लें जिनसे बात करके आप सकारात्मक महसूस करते हैं । जब भी आपको कभी ऐसे लगे कि आपका आत्मविश्वास डगमगा रहा है इन लोगो से बात कर लें।

ऽ              कभी किसी ग्राहक ने या मार्केट में किसी व्यक्ति ने आपकी कंपनी या प्रोडक्ट या इस कंपनी में आपकी ग्रोथ के बारे में कुछ  नकारात्म बात कह दी हो।  जिससे आपका इस कंपनी में काम करने में मन नहीं लग रहा है तो तुरंत इस बारे में अपने सीनियर मैंनेजर या ट्रेनर से बात  करें।  वे अवश्य आपकी शंका दूर  करके आपके आत्मविश्वास को बढ़ायेंगें। उनसे पूछे व सीखे कि एक सेल्समैन अपना आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये । ध्यान रहे कभी भी हिले हुये आत्मविश्वास के साथ मार्केट में न जाये, इससे आपके प्रोस्पेक्ट पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

ऽ              सफल सेल्समैन के संपर्क में रहे और उनसे इस बारे में पूछे कि सेल्स सफल होने के लिए एक सेल्समैन अपना आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये व वह कैसे अपना आत्मविश्वास बनाये रखे। यदि आप उनसे पूछोगे तो अवश्य ही वे आपको बेहतर सुझाव देगें।

सेल्स में हमेशा ऊर्जावान रहने के लिए संतोष नायर का यह वीडियो देखें

यदि आपको पास कोई बेहतर सुझाव है जो कि एक सेल्समैन को अपना  आत्मविश्वास बढाने में मद्द कर सकता है तो कमेंट में लिखकर हमसे और हमारे रीडर्स के साथ साझा कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.