एक सेल्समैन अपने लक्ष्य कैसे बनाये

एक सेल्समैन अपने लक्ष्य कैसे बनाये, 6 best tips

सेल्स में सफल होने के लिए एक सेल्समैन अपने लक्ष्य कैसे बनाये।  

 सबसे पहले हम देखेगे कि सेल्स में सफल होने के लिए एक सेल्समैन का लक्ष्य बनाने क्यों महत्वपूर्ण है इसके बाद  हम जानेगे कि एक सेल्समैन अपने लक्ष्य कैसे बनाये।

  सेल्स में सफल होने के लिए एक सेल्समैन अपने लक्ष्य क्यो बनाये ?

यदि आपको यह जानना है कि लक्ष्य बनाने क्यों और कितना महत्वपूर्ण हो ? तो एक काम किजिए, अपने 24 घंटे के अंदर के लक्ष्य बनाइये । एक नॉट कॉपी या पेज पर वह काम लिखिए जो आपको अगले 24 घंटे के अंदर करने हैं।

  लिखने के बाद उन्हें पूरा करने में लग जाइये। यदि आप ऐसा करते हो, तो आपके अंदर एक दम से सकारात्मक उर्जा का प्रवाह होने लगेगा।  और यदि ऐसा नहीं करते हो तो आपके अगले 24 घंटे वैसे ही निकल जायेंगें जैसे निकलते आ रहे है। 

    यदि आपने 24 घंटे के लक्ष्य बनाकर उन्हें पूरा करने की कोशिश की और आपने सकारात्मक महसूस किया हो। तो अब आप सफल होने के लिए लक्ष्य बनाने की महत्वता हो समझ गये होगें। 

 यदि आप अमीर बनना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अमीर बनने का लक्ष्य बनाना होगा, फिर उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको क्या क्या करना है, इसकी प्लानिंग और फिर इस प्लानिंग को अमल में लाना होगा, तभी आप अपने अमीर बनने के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप सेल्स में सफल होना चाहते हो, तो आपको वे लक्ष्य बनाने होगे जो आपको सेल्स में सफलता दिला सकते हैं।  यह लक्ष्य आपको रास्ता दिखाते रहेंगें कि आपको कब क्या करना क्या है ? यह आपको सेल्स में फॉक्स करने में मद्द करेगें। 

सेल्स में सफल होने के लिए एक सेल्समैन अपने लक्ष्य कैसे बनाये  

1. पॉच सफल सेल्समैनो को खोजिए और उनके साथ संपर्क में रहना बड़ाइये।

कहा जाता है कि जिन पॉच लोगो के साथ हमारा सबसे अधिक समय बीतता है, हम उन पॉच लोगो के एवरेज होते है। यदि आप एक सफल सेल्समैन बनना चाहते हो, तो आप कम से कम पॉच सफल सेल्समैनो को खोजिये और उनके संपर्क में रहिये।  यदि आप अपने काम के अलावा किसी भी व्यक्ति के साथ समय बिताना चाहते हो, तो अधिक से अधिक समय इन लोगो के साथ ही बिताइये।

2. अगर हम लंबे समय तक एक ही विषय पर किताबें पढ़ते हैं, तो हम वैसे ही होते जोते हैं, जिस विषय पर हम किताबे पढ़ते हैं। यदि आपको एक सफल सेल्समैन बनना है तो आपका लक्ष्य होगा कि आप हर महीने कम से कम एक या दो किताबें सेल्स पर अवश्य पढ़ेगें। एक सेल्समैन अपने लक्ष्य में , हर महीने सेल्स पर किताबे पढ़ने का लक्ष्य बनाये।

यदि आप सेल्स के फील्ड में नये हैं तो सफल सेल्समैन कैसे बने किताब को अवश्य पढ़े।

3. सेल्समैन अपने लक्ष्य बनाये कि उसे मोटिवेशनल सेमिनार व सेल्स ट्रेनिंग में हिस्सा लेना है । हर सप्ताह में आप कम से कम एक मोटिवेशनल सेमिनार या सेल्स ट्रेनिंग में हिस्सा लेगे। इनसे आपको नई जानकारी व जरूरी मोटिवेशन मिलेगा ।

4. एक सेल्समैन अपने लक्ष्य में अपनी हर महीने की आमदानी का लक्ष्य बनाये और उस लक्ष्य को पाने के लिए आपको महीने भर में कितनी सेल्स करने ही है, इसका भी लक्ष्य बनाये।

awesome sales funnel बनाने का वह तरीका जिसे दुनिया के 90 % महान सेल्समैन अपनाते है

5. एक सेल्समैन अपने लक्ष्य में, अपने दिन की सेल्स का लक्ष्य बनाये और जैसे ही वह उस लक्ष्य को प्राप्त कर लेते हैं तो अपने आपको कोई न कोई पुरस्कार अवश्य दें।

सेल्स में दिन का लक्ष्य बनाना, फिर उसे प्राप्त करने के बाद, खुद को पुरस्कार देना, सेल्स में सफल होने के लिए सबसे बेहतर तरीका हो सकता है। जब हम लक्ष्य की प्राप्ती कर पुरस्कार प्राप्त करते हैं तो हमारे अंदर एक विजेता वाली भावना आती है और हमारे दिमाग में डोपामाईन नाम का हार्मोन का संचालन होता है। जो हमे सुखद एहसास के साथ इनर्जेटिक फील देता है। यह मोटिवेट होने का सबसे बेहतर तरीका है। 

6. यदि आप दिन की शुरूआत में ही एक सेल्स पूरी कर लेते हो, तो उसी  समय आप अपने आप को पुरस्कार दें। ऐसा करने से आप अधिक आत्मविश्वास से भर जायेगे। और जब आपका आत्मविश्वास सातवें आसमान  पर होगा तब आप सेल्स अधिक सफलता पूर्वक करते हो। इसलिए एक सेल्समैन अपने लक्ष्य बनाये कि वह फील्ड में आने के एक घंटे के अंदर एक सेल्स को पूरी कर लें।

यदि आपके पास कोई बेहतर सुझाव है कि सेल्स मे सफल होने के लिए एक सल्समैन अपने लक्ष्य कैसे बनाये, तो हमें कमेंट कर अवश्य बतायें। हो सकता है आपकी  जानकारी  किसी सेल्समैन की सफलता में महत्वपूर्ण साबित हो। 

thanks for your support please share and comment

आपको यह पोस्ट कैसी लगी कृप्या हमें कमेंट कर अवश्य बतायें।
साथ ही आपने साथियों और मित्रो के साथ इस पोस्ट को अवश्य करें। यदि आप सेल्स और बिजनेस से संबधित किसी topic पर पोस्ट चाहते है। तो हमें कमेंट में अपना topic लिख कर बतायें।

यदि आपको हमारी website आपके लिए helpful साबित होती है, तो हमें subscribe अवश्य करें और अपनो के साथ share कर हमारा हौंसला बढ़ाये।

Leave a Comment

Your email address will not be published.