सेल्स करने का सबसे अच्छा समय कौन सा है ?

सेल्स करने का सबसे अच्छा समय कौन सा है ? सेल्समैन अपने दिन की शुरूआत कैसे करें

  वैसे तो सेल्स करने का सबसे अच्छा समय व स्थान नहीं होता है। जहॉ भी जब भी आपको कोई प्रोस्पेक्ट मिले और आपको लगे कि आप, इस समय इसे यहॉ पर प्लान दिखा सकते हो और प्लान दिखाने के लिए आप उत्साहित हैं व आपका प्रोस्पेक्ट इस समय व स्थान पर आपको सुनने के लिए तैयार है, तो आप उसे उस समय, उसी स्थान पर प्लान दिखा सकते हैं।       

सेल्स करने का सबसे अच्छा समय कौन सा है ?

    जब भी कोई भी प्रोस्पेक्ट किसी भी स्थान पर आपका प्लान सुनने के लिए तैयार है, तो मान लो कि सेल्स करने का सबसे अच्छा समय वही है और आप अपनी पूरी इनर्जी के साथ उसे प्लान दिखायें।

यदि बात कि जाये कि किस समय सेल्स करने से सबसे अधिक सेल्स निकल सकती है या किस समय प्रोस्पेक्ट को प्लान दिखाने से सफलता पूर्वक सेल्स की जा सकती है। वह कौन सा समय है, जिस समय एक सेल्समैन को सेल्स करने में सबसे अधिक मजा आता है। तो इन सारे सवालो का एक ही जवाब है और वह जवाब है, एक सेल्स पूरी करने के बाद समय, जिस समय सेल्समैन को प्लान दिखाने में सबसे अधिक मजा आता है। इस समय सेल्स में तेजी से बिक्री बढ़ाई जा सकती है।

    इस समय आपका आत्मविश्वास आसमान छू रहा होता है। इस समय आप सबसे अधिक आत्मविश्वास से भरे होते हैं । यही होता है वह समय जहॉ आप तेजी से अपनी बिक्री बढ़ा सकते हो।

       यह वह  समय होता हैं जहॉ आप जल्द से जल्द अपने अगले प्रोस्पेक्ट के पास पहॅुचे और उसे अपने  प्रोडक्ट के बारे में बतायें। यहॉ पर आपका आत्मविश्वास सातवें आसमान पर होगा। याद रखें प्रोस्पेक्ट 95 प्रतिशत जो खरीदता है वह आपके प्रोडक्ट बताते वक्त आपके आत्मविश्वास पर निर्भर करता है। चूॅकि इस समय आपका आत्मविश्वास इस समय सबसे अधिक होता है इसलिए इस बात कि संभावना अधिक है कि यह प्रोस्पेक्ट भी आपका प्रोडक्ट खरीद ले।

    इसलिए यह विशेष तौर पर याद रखें कि जैसी ही आपकी एक सैल पूरी हुई, तो आपको यह नहीं करना है कि आज का तो काम हो गया और आप खुशी के मारे घर वापस आ जायें या फिर किसी और ऐसे काम में लग जायें जिसका आपके सेल्स करने से कोई लेना देना नहीं है।  एक सेल्स पूरी होने के बाद तुरंत दूसरे प्रोस्पेक्ट के पास पहॅुचे और दूसरी सेल्स पूरी करने की कोशिश में लग जायें क्योंकि सेल्स करने का सबसे अच्छा समय होता है, एक सेल्स पूरी होने के बाद का समय है।

सेल्स में एक सेल्समैन अपने दिन की शुरूआत कैसे करें

   कोई भी काम हो, यदि शुरूआत अच्छी होती है, तो आगे भी अच्छा होता जाता है।   a good beginning is half the battle won.     अच्छी शुरूआत, आधा युद्ध जीतने के बराबर है।  यदि आप बड़ी सफलता चाहते हो, तो आपको हर दिन जीतना होगा। आपका लगभग हर दिन अच्छा होना चाहिए।  यदि आप चाहते हो कि आपका दिन अच्छा गुजरे तो यह बहुत ही जरूरी है कि आपके दिन की शुरूआत अच्छी हो।  इसी तरह सेल्स में एक सेल्समैन अपने दिन की शुरूआत अच्छी करे, ताकि उसका पूरा दिन अच्छी गुजरे।

सेल्स में एक सेल्समैन अपने दिन की शुरूआत इन बिन्दुओ को ध्यान में रख कर करे।

1.रात को सोने से पहले अगले दिन की पूरी प्लानिंग कर लेनी चाहिए

उन सभी प्रोस्पेक्ट की लिस्ट जिससे आप अगले दिन मिलने वाले हैं।

इन प्रोस्पेक्ट की लिस्ट को आप नंबर देकर बनाये, जिस प्रोस्पेक्ट की प्रोडक्ट खरीदने की संभावना सबसे अधिक हो, उसे नंबर एक में सामिल करे और सबसे पहले उससे मिलने की कोशिश करें।

अपनी ड्रेस, फॉल्डर, डायरी व अन्य जरूरी चीजो की जॉच कर लें ताकि अगले दिन की सुबह आपको इन सब के लिए  समय बवार्द न करना पड़े।

परफेक्ट सेल्समैन की ड्रेस कैसी होनी चाहिए

जिन प्रोस्पेक्टस से आप अगले दिन मिलने वाले हो, उनसे आप पहले कभी मिले हो, या उनकी कंपनी आदि के आधार पर उनकी समिक्षा कर, यह लिख ले, ताकि आपको इनका फॉलोअप करने में आसानी हो।

2. दिन की शुरूआत में सबसे पहले उस प्रोस्पेक्ट से मिले, जिसकी प्रोडक्ट खरीदने की संभावना सबसे अधिक हो।

यदि आप दिन की शुरूआत में सबसे पहले उस प्रोस्पेक्ट से मिलते हो, जिसकी प्रोडक्ट खरीदने की संभावना सबसे अधिक हो और वह प्रोस्पेक्ट आपका प्रोडक्ट खरीद लेता है।

यदि ऐसा होता है तो आपको वह शुरूआत मिल गई, जो आपको अपना पूरा दिन अच्छा बनाने की जरूरत है।

जैसा कि हमने अपने एक पोस्ट में बताया है कि सेल्स में सबसे अधिक कोई चीज मैटर करती है तो वह एक सेल्समैन का आत्मविश्वास । एक सेल्समैन को कोई भी सेल्स सफलतापूर्वक पूरी होने के बाद जो आत्मविश्वास प्राप्त होता है वह किसी भी प्रकार की मोटिवेशनल ट्रेनिंग या फिर अन्य किसी से मिलने वाले  आत्मविश्वास से कई ज्यादा होता है। जब एक सेल्समैन का आत्मविश्वास बढ़ जाये, तो उसके सफलतापूर्वक सेल्स करने की संभावना सबसे अधिक बड़ जाती है।

एक सेल्स पूरी हो जाने के बाद का समय को सफल सेल्समैन के द्वारा सेल्स करने का सबसे अच्छा समय माना जाता है।

ऽ              लक्ष्य बनाये और पूरा करने कि कोशिश करें कि दिन के शुरूआत में ही 11 बजे तक आप अपनी एक सेल्स सफलतापूर्वक पूरी कर लें।

  सफलतापूर्वक सेल्स पूरी होने पर जो आत्मविश्वास मिलता है, आप उसका अधिक से अधिक लाभ ले सके, इसके लिए आप कोशिश करे कि कम से कम  11 बजे तक आपकी एक सेल्स सफलतापूर्वक पूरी हो जाये।

याद रखें सेल्स करने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है।

   यदि आपकी दिन की पहली सैल्स शाम को 6 बजे पूरी होती है और फिर हो सकता है कि 6 बजे के बाद आपकी किसी भी अन्य प्रोस्पेक्ट के साथ कोई मीटिंग न हो। ऐसे में आप सैल्स पूरी होने के बाद मिलने वाले आत्मविश्वास का कोई लाभ नहीं ले पायेंगें।

एक बेहतर सेल्समैन बनने के लिए दुनिया का महान सेल्समैन पुस्तक एक बार अवश्य पढ़े।

     इसलिए कोशिश करें कि आपकी पहली सेल्स दिन के शुरूआत में ही, 11 बजे तक या इससे पहले पूरी हो जाये ताकि सेल्स पूरी होने के बाद वाले आत्मविश्वास का आप पूरे दिन लाभ ले सकें। हो सकता है एक के बाद एक सेल्स पूरी होती जाये और आप दिन भर में कई सेल्स पूरी कर लें।  सेल्स में एक सेल्समैन के अपने दिन की शुरूआत 11 बजे तक एक सफल सेल्स करने के साथ करे, ताकि उसका पूरा दिन बेहतर बीत सके।

याद रखें सेल्स करने का सबसे अच्छा समय है, सुबह का समय व एक सेल्स पूरी हो जाने के बाद का समय।

सेल्स करने का सबसे अच्छा समय कौन सा है ? सेल्समैन अपने दिन की शुरूआत कैसे करें पोस्ट आपको कैसे लगी, हमें कमेंट कर अवश्य बतायें। यदि आपके पास कोई बेहतर सुझाव हो जो आप हमारे सेल्समैन को बता सके कि सेल्स करने का सबसे अच्छा समय कौन सा है, तो भी हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बतायें ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.